ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

15 नवंबर को किसानों के खाते में आएगी पीएम किसान की 15वीं किस्त

15 नवंबर को किसानों के खाते में आएगी पीएम किसान की 15वीं किस्त
पोस्ट -10 नवम्बर 2023 शेयर पोस्ट

पीएम किसान सम्मान निधि : 15 नवंबर को जारी होगी 15वीं किस्त, इन किसानों को नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपए

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 15th Installment : किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” का संचालन किया जा रहा है। इसमें आर्थिक रूप से कमजोर छोटे एवं सीमांत किसानों को साल में 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह आर्थिक मदद किसानों के खातों में 2-2 हजार रुपए की तीन समान किस्तों में डीबीटी के माध्यम से जमा की जाती है। अभी तक इस योजना से जुड़े देशभर के करोड़ों किसानों को 14 किस्तों का लाभ मिल चुका है। वहीं, किसानों को अब 15वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। इस बीच केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। खुशखबरी यह है कि केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त जारी करने की आधिकारिक तारीख घाेषित कर दी है। सरकार की सूचना के मुताबिक, पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त का पैसा 15 नवंबर को किसानों के खाते में डीबीटी के माध्यम से जमा किया जाएगा। इस बीच अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराई है, तो जल्दी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूर्ण करा लें। वहीं अगर फॉर्म भरते समय में कुछ गलती की है, तो उसमें सुधार करा लें। समय से ऐसा नहीं करने वाले किसानों को योजना के लाभ से वंचित रहना पड़ सकता है। 

New Holland Tractor

8 करोड़ किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाएगी पीएम किसान की 15वीं किस्त

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से एक ट्वीट में कहा गया है, “माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 नवंबर 2023 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त का हस्तांतरण और किसानों के साथ संवाद किया जाएगा। कार्यक्रम दोपहर 3 बजे से शुरू होगा। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देशभर के 8 करोड़ किसानों के खातों में DBT के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना की 15वीं किस्त का पैसा सीधा हस्तांतरित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रिमोट का बटन दबाकर किसानों के खाते में डीबीटी के माध्यम से पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त ट्रांसफर करेंगे। कार्यक्रम से जुड़ने के लिए आप https://pmevents.ncog.gov.in/  पर जाकर अपना  पंजीकरण कर सकते हैं। 

इन किसानों को नहीं मिलेगी 15वीं किस्त 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना की 15वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे किसानों के खातों में 15 नवंबर बुधवार के दिन किस्त का पैसा जमा किया जाएगा। अगर, आपने भी तक तक ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं की है, तो आपको 15वीं किस्त नहीं मिलेगा। अगर आप चाहते है कि पीएम किसान निधि (PM-KISAN) योजना की 15वीं किस्त का लाभ आपको मिले, तो इसके लिए आपको अभी ई-केवाईसी प्रक्रिया कंप्लीट करनी होगी। ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करने के लिए आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर या ई-मित्र केंद्र से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप पीएम किसान पोर्टल या मोबाइल ऐप पर फेस ऑथेंटिफिकेशन (Face Authentication) फीचर या आधार कार्ड से ई-केवाईसी की प्रक्रिया स्वयं पूरी कर सकते हैं। 

अपना स्टेटस देख गलती सही करा लें, नहीं तो अटक जाएंगी किस्त

सरकार की सूचना के मुताबिक, अगर किसान ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराई है या फिर फॉर्म भरते समय कुछ गलती की है, तो उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा। किसान, पीएम किसान योजना पोर्टल पर अपना आवेदन स्टेट्स देख सकते हैं। किसान स्टेट्स में चेक करें कि आवेदन के समय उन्होंने नाम, पता, जेंडर, आधार कार्ड नंबर, खाता नंबर दर्ज करने में कोई गलती तो नहीं की है। अगर की है तो इन्हें तुरंत अपडेट कराकर सही कर लें, नहीं तो योजना की 15वीं किस्त खाते में नहीं आएगी।

पैसे नहीं मिलने वालों की सूची में शामिल होंगे ये किसान

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi) पोर्टल पर अपना विवरण देखते हैं तब कई बार Rft Signed by State for 1st, 2nd....  instalment लिखा होता है। इसका  मतलब ये है राज्य की सरकार ने किसान के डेटा की वेरिफिकेशन कर अप्रूवल दे दी है। इसके बाद राज्य की सरकार केंद्र से लाभार्थी के खाते में किस्त की राशि भेजने के लिए अनुरोध करती है। ऐसे में आप इस बात का ध्यान रखें कि आपकी ओर से दिए गए सभी दस्तावेज और भूलेखों का प्रमाणीकरण सही हों। अगर आपने ऐसा नहीं किया है या इनमें किस प्रकार की कोई भी गलती की है जैसे कृषि भूमि का उचित दस्तावेज़ीकरण नहीं करना और ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं करना आदि, इस पर आपको अगली किस्त के लिए राज्य सरकार की स्वीकृति नहीं मिलेगी और आपको लाभ नहीं मिलने वाली सूची में शामिल कर दिया जाएगा।  

अधिक जानकारी के लिए किसान यहां करें सम्पर्क

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी अपने खाते को अपडेट कर गलतियों को सुधार लें। अगर आवेदन फार्म में नाम, पते, जेंडर, आधार नंबर, एकाउंट नंबर आदि में किसी प्रकार की कोई गलती है तो इनमें सुधार के लिए किसान ईमेल आईडी pm [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं। वहीं, पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 या 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर