ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

गन्ना किसानों को मिलेगी 63 हजार की सब्सिडी, जल्दी खरीदें शुगरकेन कटर मशीन

गन्ना किसानों को मिलेगी 63 हजार की सब्सिडी, जल्दी खरीदें शुगरकेन कटर मशीन
पोस्ट -27 अक्टूबर 2023 शेयर पोस्ट

गन्ना किसानों के लिए बड़ी खबर, शुगरकेन कटर कम प्लांटर मशीन पर मिलेगी 63 हजार की सब्सिडी

कृषि यंत्रीकरण योजना 2023 : देश के गन्ना उत्पादक क्षेत्रों में किसानों द्वारा शरदकालीन गन्ने की बुआई का कार्य किया जा रहा है। इस बीच गन्ना की खेती करने वाले किसानों के लिए एक बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है। किसान गन्ने की बुआई सही समय से कम लागत पर आसानी से कर पाएं, इसके लिए सरकार ने एक खास योजना तैयार की है। राज्य सरकार की इस योजना के अतंर्गत किसानों को शुगरकेन कटर कम प्लांटर मशीन पर सब्सिडी दी जाएगी। जिससे खेती में गन्ने की कटाई और रोपाई जैसे कामों को किसान बिना किसी परेशानी के आसानी से कर पाएंगे। इस योजना के तहत शुगरकेन कटर कम प्लांटर मशीन की खरीदारी करने पर किसानों को सरकार की ओर से 63 हजार रुपए की राशि बतौर सब्सिडी के रूप में दी जाएगी। इसके लिए किसानों को योजना के तहत आवेदन करना होगा। आईए, इस पोस्ट की मदद से राज्य सरकर द्वारा कृषि यंत्र के लिए चलाई जा रही सब्सिडी योजना और योजना में आवेदन कैसे करना है, के बारे में डिटेल से जानते हैं।

New Holland Tractor

गन्ने की रोपाई में 11 गुना कम लगेगा श्रम

राज्य सरकार द्वारा किसानों को शुगरकेन कटर कम प्लांटर मशीन पर सब्सिडी दी जाएगी। इस मशीन के इस्तेमाल से पारंपरिक तरीके से गन्ने की रोपाई (बुआई) की तुलना में किसानों की ग्यारह गुना कम श्रम लागत लगेगी। इसके साथ ही, शुगरकेन कटर कम प्लांटर मशीन का उपयोग करने से लागत और समय दोनों में भी बचत होती है। यह एक मशीन सात मजदूरों के बराबर काम करती है, जिससे कम लागत खर्च पर गन्ने की रोपाई करना संभव हो सकता है। एक अनुमान के मुताबिक, इस मशीन के इस्तेमाल से गन्ने की खेती करने में लागत लगभग 53 प्रतिशत तक कम बैठती है। इससे किसानों को पैसों की बचत होगी और कम लागत में गन्ने की खेती करना संभव हो जाता है। साथ ही गन्ने की पैदावार में भी वृद्धि होती है। जिससे किसानों को बेहतर लाभ मिल सकेगा। इच्छुक गन्ना किसान शुगरकेन कटर कम प्लांटर मशीन सब्सिडी पर खरीदने के लिए कृषि विभाग की वेबसाइट पर 31 अक्टूबर 2023 तक आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

किसानों को शुगरकेन कटर कम प्लांटर मशीन पर कितना मिलेगा अनुदान

दरअसल, गन्ने की खेती में किसानों को कई चुनौती पूर्ण कार्य करने होते है, जिनमें गन्ने की रोपाई से फसल निगरानी, उर्वरक, कीटनाशक, सिंचाई और कटाई तक के कामों में किसानों को कड़ा श्रम करना पड़ता है। लेकिन आधुनिक तकनीक की नई मशीनों ने किसानों के इस काम को पहले से और अधिक सरल और कम श्रम लागत वाला बना दिया है। आधुनिक तकनीक पर आधारित शुगरकेन कटर कम प्लांटर मशीन ने गन्ने की खेती  को पहले से आसान और कम लागत वाली खेती बना दिया है। इन्हीं सबको देखते हुए राज्य सरकार खेती में यांत्रिकरण को बढ़ावा देने के लिए कृषि यांत्रिकरण योजना का संचालन कर रही है। जिसमें किसानों को इस साल शुगरकेन कटर कम प्लांटर मशीन पर 50 से 60 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाना है। इस योजना के अंतर्गत, 35 एचपी से अधिक क्षमता वाले शुगरकेन कटर कम प्लांटर मशीन की खरीद पर सामान्य वर्ग को इकाई लागत का 50 प्रतिशत या अधिकतम 50 हजार रुपए का अनुदान दिया जाएगा। वहीं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 60 प्रतिशत या अधिकतम 63 हजार रुपए तक की सब्सिडी देने का प्रावधान योजना के अतंर्गत किया गया है। वर्तमान में बाजारों में शुगरकेन कटर कम प्लांटर की कीमत 35 हजार रुपए से लेकर 2.50 लाख रुपए तक है। 

सब्सिडी का लाभ लेने के कहां करें आवेदन

कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा राज्य में वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 110 कृषि यंत्रों पर सामान्य वर्ग से लेकर अनूसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के किसानों को अनुदान दिया जाना है। इसमें शुगरकेन कटर कम प्लांटर मशीन भी शामिल है। इस मशीन पर योजना के तहत कृषि विभाग, बिहार सरकार द्वारा किसानों को 50 से 60 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाएगा। योजना के तहत सब्सिडी का लाभ लेकर शुगरकेन कटर कम प्लांटर मशीन खरीदने के इच्छुक किसान बिहार सरकार, कृषि विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। शुगरकेन कटर कम प्लांटर पर सब्सिडी का लाभ लेने के लिए किसानों को पहले बिहार कृषि विभाग के प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर आईडी नंबर प्राप्त करना होगा। इस आईडी नंबर की मदद से योजना में अनुदान के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं, जो किसान पहले से पोर्टल पर पंजीकृत है वे ग्राहक सेवा केंद्र की मदद से मशीन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा योजना के विस्तृत दिशा-निर्देश एवं अन्य शर्ते विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए किसान अपने जिला के उपनिदेशक कृषि एवं किसान कल्याण विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन करते समय किन दस्तावेजों की होगी जरूरत

कृषि विभाग के मुताबिक, किसानों को कृषि विभाग के प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए कृषि भूमि का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, ट्रैक्टर की वैध आरसी, बैंक विवरण के लिए बैंक खाता पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, आधार लिंक मोबाइल नम्बर और वर्तमान मालगुजारी रसीद आदि जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होगी। अगर इच्छुक किसान शुगरकेन कटर कम प्लांटर मशीन पर सब्सिडी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो, वे अपने सभी वांछित दस्तावेजों स्कैन कराकर pdf फॉर्मेट में तैयार जरूर कर लें। जिससे योजना में आवेदन करते समय किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर