ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मशरूम खेती पर मिल रही 10 लाख रुपए की बंपर सब्सिडी, यहां करें आवेदन

मशरूम खेती पर मिल रही 10 लाख रुपए की बंपर सब्सिडी, यहां करें आवेदन
पोस्ट -30 सितम्बर 2023 शेयर पोस्ट

मशरूम की खेती : 10 लाख रुपए की बंपर सब्सिडी का उठाएं लाभ, जानें कैसे करना है आवेदन

Integrated Horticulture Development Mission Scheme : सरकार द्वारा एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना को चलाया जा रहा है। इसके तहत बड़े पैमाने पर किसानों को मशरूम की खेती (Mushroom Farming) के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। जिसके लिए सरकार किसानों को मशरूम की खेती पर 10 लाख रुपए की बंपर सब्सिडी ( Subsidy) दे रही है। 

New Holland Tractor

Mushroom Farming : देश में वर्तमान टाइम में मशरूम की खेती करने का चलन काफी तेजी से बढ़ा है। क्योंकि शहरों, कस्बों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में मशरूम लोगों की पसंदीदा सब्जी बनती जा रही है। जिसकी वजह से बाजारों में इसकी मांग काफी बढ़ी है। साथ ही किसानों को इसके उत्पादन के काफी अच्छे भाव भी मिल रहे हैं। ऐसे में किसान कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए अब मशरूम की खेती पर ध्यान दे रहे हैं। साथ ही सरकार की तरफ से भी किसानों को ऐसी खेती के लिए लगातार प्रोत्साहित किया जा रहा है। किसानों को मशरूम की खेती करने पर बंपर सब्सिडी एवं अन्य कृषि सुविधाएं भी दी जा रही है। इस बीच बिहार राज्य में बड़े पैमाने पर किसान मशरूम की खेती कम लागत में करके बढ़िया मुनाफा कमा रहे हैं। मशरूम की बढ़ती मांग और खेती में ज्यादा मुनाफे को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार मशरूम की खेती करने के लिए किसानों को प्रोत्साहित कर रही है। जिसके लिए एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत राज्य सरकार की ओर से किसानों को 50 प्रतिशत या अधिकतम 10 लाख रुपए की बंपर सब्सिडी मशरूम की खेती पर दी जा रही है। खास बात यह है कि मशरूम की खेती करने के लिए कृषि भूमि की जरूरत नहीं होती है। आप इसकी खेती घर के छोटे से कमरे या झोपड़ी में भी कर सकते हैं।  

मशरूम फार्मिंग के लिए 10 लाख रुपए तक की सब्सिडी  

बिहार सरकार राज्य में मशरूम का उत्पादन बढ़ाने के लिए किसानों को मशरूम फार्मिंग करने के लिए प्रोत्साहन दे रही है। इसके लिए कृषि विभाग, बिहार सरकार द्वारा एकीकृत बागवानी मिशन योजना के तहत मशरूम के उत्पादन के लिए यूनिट लागत 20 लाख रुपए पर 50 प्रतिशत यानी 10 लाख रुपए तक की सब्सिडी मिलेगी। इसमें मशरूम स्पॉन (बीज) और मशरूम कम्पोस्ट उत्पादन यूनिट भी शामिल है। इसके अलावा, मशरूम की खेती में किसानों को किसी प्रकार कोई भी आर्थिक परेशानी न हो इसके लिए सरकार राज्य विभिन्न सहकारी बैंकों और वित्तीय संस्थानों  के माध्यम से शॉर्ट टर्म ऋण (कम समय के लिए लोन) भी उपलब्ध करवाती है।  ऐसे में राज्य के किसानों के पास योजना का लाभ उठाकर मशरूम की खेती से कम लागत में अधिक मुनाफा कमाने का सुनहरा मौका है। बता दें कि मशरूम उत्पादन में बिहार देश का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है। देश में सबसे अधिक मशरूम उत्पादक खिताब भी बिहार को ही प्राप्त है।  

कौन कर सकता है आवेदन

बिहार सरकार राज्य में किसानों को आय बढ़ाने के लिए सुनहरा मौका दे रही है। इसमें सरकार द्वारा एकीकृत बागवानी विकास मिशन (Integrated Horticulture Development Mission Scheme) योजना के तहत मशरूम का उत्पादन बढ़ाने के लिए किसानों को मशरूम की खेती (mushroom farming) के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है। उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग, बिहार सरकार द्वारा एकीकृत बागवानी विकास मिशन के तहत मशरूम स्पॉन और मशरूम कम्पोस्ट उत्पादन इकाई लागत 20 लाख रुपए तय की गई। जिस पर किसानों को 50 प्रतिशत या अधिकतम 10 लाख रुपए की अनुदान सरकार की ओर से दिया जा रहा है। इसका लाभ राज्य के सभी वर्ग के किसान उठा सकते हैं। किसान मशरूम उत्पादन इकाई पर सब्सिडी का फायदा लेना चाहते हैं, तो उन्हें ’’बिहार कृषि विभाग, बागवानी निदेशालय की साइट https://horticulture.bihar.gov.in/  पर एकीकृत बागवानी मिशन योजना के तहत आवेदन करना होगा।  

ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन करने का प्रोसेस

  • मशरूम की खेती पर सब्सिडी का लाभ पाने के लिए इच्छुक किसान को कृषि विभाग, बागवानी निदेशालय, बिहार सरकार की आफिशियल वेबसाइट https://horticulture.bihar.gov.in/  पर जाना है। 
  • आफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर एकीकृत बागवानी मिशन योजना का विकल्प सिलेक्ट करना है। 
  • यहां जाने के बाद आप एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना पर क्लिक करें।
  • इसके बाद मशरूम की खेती, मशरूम स्पॉन और उत्पादन यूनिट पर सब्सिडी पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद आपके सामने योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • इसके बाद मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक और अच्छे से भर दें।
  • सारी जानकारी सही-सही भरने के बाद आपका आवेदन सफलतापूर्वक जमा (सबमिट) हो जाएगा।

सहायक निदेशक से कर सकते हैं संपर्क

बिहार सरकार, कृषि विभाग द्वारा एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत मशरूम स्पॉन और उत्पादन यूनिट के लिए किसानों को अनुदान दिया जाना है। मशरूम उत्पादन इकाई पर अनुदान का लाभ पाने के लिए किसान बिहार कृषि विभाग, उद्यान निदेशालय की साइट लिंक https://horticulture.bihar.gov.in/  पर विजिट कर सकते हैं। साथ ही अधिक जानकारी के लिए किसान अपने जिले के उद्यान विभाग के सहायक निदेशक से भी संपर्क साध सकते हैं। बिहार के निवासी किसान यदि एकीकृत बागवानी मिशन के तहत मशरूम की खेती के लिए सब्सिडी पाना चाहते हैं, तो वें अपने आधार कार्ड, किसान का पासपोर्ट साइज फोटो, जमीन की अपडेटेड रसीद और किसान रजिस्ट्रेशन रसीद आदि कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ सीएससी सेंटर की मदद से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर