ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

बागवानी मिशन योजना : किसानो को सरकार से मिलेंगे 6.50 लाख रुपए, होगा लाभ

बागवानी मिशन योजना : किसानो को सरकार से मिलेंगे 6.50 लाख रुपए, होगा लाभ
पोस्ट -19 अगस्त 2023 शेयर पोस्ट

बागवानी मिशन योजना : सरकार से मिलेंगे 6.50 लाख रुपए, किसानों को बस करना होगा ये काम 

Subsidy on Solar Panel Micro Cooling Chamber : बिहार देश के कृषि प्रधान राज्यों में प्रमुख है। बिहार राज्य में गेहूं, धान, मक्का, धान जैसे पारंपरिक फसलों के साथ फल एवं सब्जियों का उत्पादन बड़े पैमाने में होता है। जिसके कारण बिहार देश की अर्थव्यवस्था में एक अहम रोल निभा रहा है। बिहार में सरकार द्वारा फल एवं सब्जियों की बागवानी खेती करने के लिए किसानों को भारी सब्सिडी भी प्रदान की जा रही है। जिसके परिणामस्वरूप अब बिहार में बागवानी फसलों की खेती का क्षेत्र बढ़ा है। यहां के किसान अब पारंपरिक खेती के स्थान पर बागवानी खेती पर ज्यादा ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। आज बिहार मखाना लीची, लंबी भिंडी और मशरूम के उत्पादन में देश का पहला राज्य है। बिहार में उत्पादिन इन फसलों को कई देशों में निर्यात किया जा रहा है। इसके बावजूद भी बिहार के किसान देश के अन्य राज्यों के मुकाबले फल व सब्जियों के उत्पादन से ज्यादा लाभ नहीं कमा पा रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण किसानों द्वारा अपने उत्पादों को बाजार में कम रेट पर बेचना है। क्योंकि बागवानी फसलों की सेल्फ लाइफ बहुत कम होती है। इन्हें सुरक्षित रखने के लिए उनके पास कोई उचित संसाधन उपलब्ध नहीं होते हैं। परंतु किसानों को अब इस तरह की समस्या से परेशान होने की काेई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि बिहार सरकार अब उन्हें “कूलिंग चैंबर स्टोरेज” बनाने के लिए बंपर सब्सिडी दे रही है। सरकार का मानना है कि फसलों का उचित भाव न मिलने पर किसान अपनी फसलों को कोल्ड स्टोरेज में सुरक्षित स्टोर कर पाएंगे और भाव बढ़ने पर फसल को बाजार में बेचने के लिए भेज सकते हैं। आईये, योजना के बारे में जानें?

New Holland Tractor

सोलर पैनल माइक्रो कूलिंग चैंबर पर सब्सिडी 

बिहार सरकार राज्य में बागवानी फसलों की खेती करने वाले किसानों के लिए एक खास योजना लेकर आई है। जिसके तहत किसानों को सोलर पैनल माइक्रो कूलिंग चैंबर लगाने पर भारी सब्सिडी सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। बिहार कृषि विभाग और बागवानी निदेशालय द्वारा इसकी जानकारी अपने अधिकारिक ट्वीटर पर एक ट्वीट के माध्यम से दी गई है। ट्वीट के मुताबिक, बिहार सरकार, कृषि विभाग एवं बागवानी निदेशालय “मुख्यमंत्री बागवानी मिशन” योजना के तहत सोलर पैनल माइक्रो कूलर चैंबर लगाने पर किसानों को सरकार द्वारा 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जा रही है। सरकार का मानना है कि इस योजना के तहत किसान आराम से अपने घर के अंदर सोलर कूलिंग चैंबर बनवा पाएंगे। इस चैंबर में किसान अपने फल, सब्जी और अन्य कृषि उत्पादों को सुरक्षित रख सकते हैं। जिससे उनके उत्पाद बहुत लंबे समय तक खराब नहीं होंगे और उनकी क्वालिटी भी बनी रहेगी। चैंबर में सुरक्षित रखे कृषि उत्पादों को किसान बाजार में अच्छे रेट मिलने पर बेच पाएंगे, जिससे उनकी आय पहले की तुलना में बढ़ जाएगी। 

किसानों को चैंबर पर मिलने वाली सब्सिडी राशि  

बिहार में किसानों को पारंपरिक खेती के स्थान पर बागवानी फसलों की खेती से अच्छा मुनाफा हो रहा है। राज्य में आधुनिक तकनीकों से फल-सब्जी की बागवानी खेती करने पर किसानों को राष्ट्रीय कृषि विकास मिशन योजना के तहत विभिन्न योजनाएं चलाकर बिहार सरकार, कृषि विभाग एवं बागवानी निदेशालय द्वारा तय प्रावधानों के मुताबिक ड्रिप सिंचाई पद्धति, फसलों के पौधे-बीज, कृषि मशीनों एवं उत्पादित फसलों के भंडारण एवं ट्रांसपोर्टेशन रेफ्रिजरेटर वाहन जैसे अन्य मंदों पर सब्सिडी मुहैया करवाई जा रही है। इसी कड़ी में बिहार सरकार ने मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत सोलर पैनल माइक्रो कूल चैंबर बनाने की इकाई लागत 13 लाख रुपए निर्धारित की गई है। जिस पर किसानों को सरकार 50 की सब्सिडी दे रही है। यानी सोलर पैनल माइक्रो कूलिंग चैंबर पर किसानों को 6.50 लाख रुपए की सब्सिडी राशि सरकार की ओर से मिलेगी। 

क्या है सोलर पैनल कूलिंग चैंबर?

दरअसल, सोलर पैनल माइक्रो कूलिंग चैंबर एक तरह का रेफ्रिजरेटर (फ्रिज) है। इससे सोलर पैनल की मदद से चलाया जाता है। इस सोलर पैनल रेफ्रिजरेटर में किसान मशरूम, टमाटर, परवल, शिमला मिर्च, आम, लीची-अमरूद और केला सहित अन्य नकदी फसलों को भंडारित कर लंबे समय तक सुरक्षित और ताजा रख सकते हैं तथा मार्केट में अपने उत्पाद को बेचकर इससे वे अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

सोलर पैनल कूलिंग चैंबर पर सब्सिडी का लाभ ये उठा सकते हैं  

बिहार सरकार, कृषि विभाग एवं उद्यान निदेशालय द्वारा ट्वीटर पर दी गई जानकारी के मुताबिक, बिहार सरकार सोलर पैनल माइक्रो कूल चैंबर स्थापित करने के लिए किसानों को सब्सिडी मुहैया करा रही है। मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत अगर आप बागवानी फसलों की खेती करते हैं, तो सोलर पैनल माइक्रो कूल चैंपर पर सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा उद्यमी किसान/ किसान समूह (एफपीओ)/एफपीसी/ गैर सरकारी संस्थान/स्वयंसेवी संस्थान तथा व्यापारी किसान इस योजना के तहत सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं। बिहार सरकार की ओर से दी जा रही सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए इच्छुक किसान विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए किसान भाई अपने जिले के कृषि या बागवानी विभाग के कार्यालय में भी संपर्क कर सकते हैं। 

चैंबर पर सब्सिड का लाभ लेने के लिए कैसे करें आवेदन?

इच्छुक किसान या किसान समूह बिहार सरकार, कृषि विभाग एवं उद्यान निदेशालय द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत इस सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए किसान को बिहार सरकार, कृषि विभाग एवं उद्यान निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट horticulture-bihar-gov-in  पर जाकर आवेदन करना होगा। इसके लिए इच्छुक किसान को बिहार सरकार के हॉर्टिकल्चर वेबसाइट के होम पेज पर मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद जिस चीज के लिए आवेदन करना है, उसके विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा। इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक सही भर आवेदन फॉर्म को सफलतापूर्वक सबमिट करना होगा। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर