ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Gas cylinder : पीएम मोदी ने किया ऐलान, एलपीजी सिलेंडर होगा 100 रुपए सस्ता

Gas cylinder : पीएम मोदी ने किया ऐलान, एलपीजी सिलेंडर होगा 100 रुपए सस्ता
पोस्ट -08 मार्च 2024 शेयर पोस्ट

महिला दिवस पर पीएम मोदी की बड़ी घोषणा, एलपीजी सिलेंडर मिलेगा 100 रूपए सस्ता 

lpg cylinder price : अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (Womens Day) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की महिलाओं को बड़ी सौगात देते हुए एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपए की कटौती करने का ऐलान किया है। पीएम मोदी ने कहा कि महिला दिवस के मौके पर सरकार ने एलपीजी सिलेंडर (14.2 किलोग्रमा) के दाम 100 रुपए कम करने का फैसला किया है। पीएम मोदी (PM Modi) ने एक्स पर पोस्ट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने आगे कहा, महंगाई से परेशान आम जनता को थोडी राहत दी गई है। इससे देश भर के करोड़ों परिवारों पर वित्तीय बोझ काफी हद तक कम हो जाएगा, खासकर हमारी नारी शक्ति को लाभ होगा।

New Holland Tractor

कम होगा करोड़ों परिवारों का आर्थिक बोझ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि महिला दिवस के मौके पर सरकार ने एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) (14.2 किलोग्रमा) के दाम 100 रुपए कम करने का फैसला किया है। इससे नारी शक्ति का जीवन आसान होने के साथ ही करोड़ों परिवारों का आर्थिक बोझ भी कम होगा। यह कदम पर्यावरण संरक्षण में भी मददगार बनेगा, जिससे पूरे परिवार का स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा। रसोई गैस को और अधिक किफायती बनाकर, हमारा लक्ष्य परिवारों की भलाई का समर्थन करना और एक स्वस्थ वातावरण सुनिश्चित करना भी है। यह महिलाओं को सशक्त बनाने और उनके लिए 'जीवनयापन में आसानी' सुनिश्चित करने की हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप है।  

अब 100 रुपए कम मिलेगा एलपीजी सिलेंडर (Cylinder)

पेट्रोलियम मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि महंगाई से परेशान आम आदमी को राहत मिली है। कल उज्जवला में राहत के बाद अब सभी के लिए एलपीजी सिलेंडर 100 रुपए सस्ता हुआ है। पीएम मोदी ने महिला दिवस (womens day) के मौके पर एलपीजी सिलेंडर के दामों में 100 रुपए कम करने का बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार का यह फैसला आज रात से लागू हो जाएगा। रसोई गैस की  कीमतों में 100 रुपए की कटौती के बाद अब राजधानी दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) की कीमत 803 रुपए हो जाएगी, जो इससे पहले 14.2 किलो का एलपीजी सिलेंडर 903 रुपए में मिल रहा था। मुंबई में 14.2 किलोग्राम वाल एलपीजी घरेलू गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) अभी तक सिलेंडर 902.50 रुपये का मिल रहा था जो अब कटौती के बाद 802.50 रुपये का हो गया है। वहीं, कोलकाता में सिलेंडर (Cylinder) पहले 929 रुपए का मिल रहा था जो अब 829 रुपए प्रति सिलेंडर (Cylinder) हो गया है।

कुल 31 करोड़ 40 लाख एलपीजी (LPG) कनेक्शन

लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है। एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपए की कटौती होने से आम आदमी को काफी राहत मिली है। इसके पहले गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में उज्ज्वला योजना (ujjwala yojana) के तहत रसोई गैस सिलेंडर (Gas cylinder) पर मिलने वाली सब्सिडी 31 मार्च 2025 तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया। सरकार के इस फैसले से अगले एक वर्ष के दौरान इस योजना के तहत आने वाले गरीब परिवारों को 12 एलपीजी सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) 300 रुपए की सब्सिडी के साथ मिलेगी। देश में कुल 31 करोड़ 40 लाख एलपीजी (LPG) कनेक्शन हैं। इनमें से 10 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी उज्जवला योजना के हैं। लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने देश के इन 10 करोड़ से ज्यादा गरीब परिवारों को सब्सिडी पर रसोई गैस सिलेंडर देने की पीएम उज्ज्वला योजना (ujjwala yojana) की अवधि एक वर्ष के लिए और बढ़ा दी है। वर्ष 2016 में लागू इस योजना की अवधि मार्च, 2024 में समाप्त हो रही थी। अब यह स्कीम 31 मार्च, 2025 तक जारी रहेगी।

उज्ज्वला एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) की कीमत

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के तहत एलपीजी (LPG) सिलेंडर पर दी जाने वाली 300 रुपए की सब्सिडी को बीते दिन 31 मार्च 2025 तक बढ़ा दिया है। इस योजना के तहत सब्सिडी वाले सिलेंडरों की संख्या में भी इजाफा किया गया है। पहले 10 सिलेंडर (Cylinder) पर सब्सिडी मिलती थी, अब इसे बढ़ाकर 12 कर दिया गया है। राजधानी दिल्ली में इस योजना के तहत 14.2 किलो का एलपीजी सिलेंडर 503 रुपए, मंबई में 502.50 रुपए, जयपुर में 506.50 रुपए, पटना में 601 रुपए, कोलकाता में 529 रुपए प्रति सिलेंडर मिल रहा है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर