ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम कुसुम योजना : मात्र 10 प्रतिशत खर्चें पर लगवाएं सोलर पंप, सरकार ने जारी की गाइडलाइन

पीएम कुसुम योजना : मात्र 10 प्रतिशत खर्चें पर लगवाएं सोलर पंप, सरकार ने जारी की गाइडलाइन
पोस्ट -30 जुलाई 2022 शेयर पोस्ट

सोलर पंप पर किसानों को सरकार से मिलेगी आर्थिक मदद, अब नहीं होगी फसलों की सिंचाई की समस्या

पीएम कुसुम योजना केन्द्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके तहत किसानों को सोलर पंप लगाने के लिए बड़े पैमाने पर सरकारी सहायता मिलती है। इस योजना के तहत किसानों के लिए सौर पंप और ग्रिड से जुड़े अन्य सौर बिजली संयंत्र लगाये जाने का प्रावधान है। केंद्र सरकार द्वारा संचालित पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत किसानों को सोलर पंप लगवाने पर 90 प्रतिशत तक सरकारी सहायता दी  जा रही है। सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक किसान को केवल इस पर 10 प्रतिशत ही खर्च करना पड़ता है। साथ ही सोलर पंप किसानों की आय का साधन बनता है। किसान प्रधानमंत्री कुसुम योजना में आवेदन करके सब्सिडी पर सोलर पंप अपने खेतों में लगवा सकते हैं। योजना के तहत किसानों की बंजर भूमि को भी उपयोग में लाया जा सकेगा। इस योजना का लाभ देश के सभी किसान उठा सकते हैं और अपनी जमीन में सोलर पंप लगवाकर आसानी से सिंचाई कर सकते हैं। सोलर पैनल से उत्पन्न होने वाली बिजली का उपयोग सिंचाई करने में किया जा सकेगा और अतिरिक्त बिजली को विद्युत वितरण को बेच सकेंगे। सोलर पैनल 25 वर्षों तक चलेगा और इसका रखरखाव भी बहुत ही आसानी से किया जा सकेगा। आइए ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट के माध्यम से पीएम कुसुम योजना के तहत मिलने वाले लाभ और इस लाभ को किस प्रकार प्राप्त कर सकते हैं, इस संबंध में जानते हैं। 

New Holland Tractor

क्या है प्रधानमंत्री कुसुम योजना  (PM Kusum Yojana)

दरअसल यूक्रेन-रूस के युद्ध के चलते कोयला आपूर्ति में कमी हुई है। देश में इन दिनों बिजली का जो भारी संकट खड़ा है उसके पीछे उत्पादन की कमी और कोयले की किल्लत सबसे बड़े कारण के रूप में सामने आ रहे हैं। भारत में बिजली उत्पादन का करीब 70 फीसदी कोयले पर निर्भर हैं। लिहाजा वर्तमान में पर्याप्त कोयला न मिलने पर देश के कई राज्यों में बिजली संकट उत्पन्न हुआ है। बिजली संकट की वजह से देश के किसानों को सिंचाई संकट का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि देश में अधिकतर सिंचाई ग्रिड से जुड़े बिजली पर निर्भर है। ग्रिड से जुड़े बिजली संकट से सिंचाई समय पर न होने की वजह से फसलों का उत्पादन प्रभावित हो रहा है। सिंचाई संबंधित इन्हीं सब समस्या को देखते हुए केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा पीएम कुसुम योजना को शुरू किया था। इस योजना के तहत देशभर में उपयोग किए जाने वाले सभी डिजिटल बिजली पंपों को सौर ऊर्जा पंपों में बदला जाएगा। इस योजना अंतर्गत किसानों को सोलर पंपों पर सब्सिडी दी जाएगी।

लागत का मात्र 10 प्रतिशत भुगतान 

पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत किसानों को दोहरा लाभ मिलेगा। योजना के तहत किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पैनल की सुविधा दी गयी है। इस योजना के अंतर्गत सोलर पंप लगाने में आने वाले खर्चे की कुल लागत का 90 प्रतिशत व्यय सरकार द्वारा वहन की जाएती है। शेष 10 प्रतिशत लागत का भुगतान स्वयं किसानों द्वारा किया जाता है। योजना के तहत किसानों को सोलर पंप खरीदने पर केन्द्र और राज्य सरकार 30-30 प्रतिशत (कुल 60 प्रतिशत) की सब्सिडी प्रदान करेंगी। वहीं योजना के तहत 30 प्रतिशत तक का ऋण बैंकों द्वारा किसानों को मिलता है। इस प्रकार किसानों को सोलर पंप खेतों में लगवाने पर मात्र 10 प्रतिशत ही खर्च करना पड़ेगा।

अतिरिक्त आय का साधन बनेगा सोलर पंप

प्रधानमंत्री किसान सौर ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (पीएम कुसुम) के अंतर्गत किसानों के खेतों में अब बिजली पैदा हो रही है। इस योजना का लाभ लेने वाले किसानों को इससे बेहद लाभ मिल रहा है। सोलर पैनल से उत्पन्न होने वाली बिजली का उपयोग सिंचाई करने में ले रहे है एवं अतिरिक्त बिजली को विद्युत वितरण ग्रिड को बेच कर अतिरिक्त आय भी हासिल कर रहे हैं। योजना के तहत यदि आप सोलर पैनल 4 से 5 एकड़ भूमि पर लगवाते है, तो इससे साल में करीब 15 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होगा। जिसे आप बिजली विभाग को करीब 3 रूपये 7 पैसे के टैरिफ पर बेचकर 45 लाख रूपये सालाना की आय हासिल कर सकते हैं। सोलर पैनल 25 वर्षों तक चलेगा और इसका रखरखाव भी बहुत ही आसानी से किया जा सकेगा।

सोलर पंप योजना की विशेषताएं

  • पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत सरकार राज्य के किसानों को सिंचाई की सुविधा देने के लिए सोलर पंप का लाभ मिलेगा। 

  • किसानों को कृषि कार्यों के लिए ग्रिड से जुड़़ी बिजली पर निर्भर रहने से राहत मिलेगी। 

  • योजना के तहत राज्य के किसानों को सौर ऊर्जा से चलने वाले सिंचाई पंप सेट उपलब्ध कराए जाएंगे।

  • सोलर पैनल किसानों के खेतों में स्थापित किए जाएंगे जिससे वह अपने आईपी सेट के लिए बिजली पैदा करने में मदद मिल सके। 

  • पीएम कुसुम योजना से ग्रामीण किसानों को काफी फायदा होगा। क्योंकि कई बार ग्रिडी से जुड़ी बिजली के इंतजार में किसान सही समय पर सिंचाई का कार्य नहीं कर पाते हैं। साथ ही सिंचाई के लिए उन्हें डीजल पर अधिक खर्च करना पड़ता है। 

  • यह आवेदन कृषि भूमि की सिंचाई के लिए है। सोलर पंप स्थापना हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये जाते हैं, जिसमें भारत शासन व राज्य शासन द्वारा अनुदान दिया जा रहा है। 

  • इस योजना का लाभ एक परिवार में एक ही व्यक्ति को मिलेगा।  

  • योजना के लिये देश के वे सभी कृषक पात्र होंगे, जिनके पास कृषि हेतु विद्युत कनेक्‍शन नहीं है।

  • सहकारी समितियां, पंचायत, किसानों का समूह, किसान उत्पादन संगठन एवं जल उपभोगता एसोसिएशन सोलर पम्प संयंत्र की स्‍थापना के लिये आवेदक कर सकते हैं।

पीएम कुसुम योजना में कैसे करें आवेदन

देश का काई भी पात्र किसान जो कुसुम योजना का लाभ लेना चाहते है, उन्हें योजना में ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। इसके लिए आवेदक किसान को योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://mnre.gov.in/ पर जाना होगा। वहां आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी सही से भरकर, आपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड, पहचान पत्र, बैंक खाता पासबुक, भूमि के दस्तावेज, पासपोर्ट साइज फोटो, राशन कार्ड, पंजीकरण की कॉपी, ऑथोराइजेशन लेटर चार्टर्ड अकाउंटेंट द्वारा जारी नेटवर्थ सर्टिफिकेट और मोबाइल नंबर को अपलोड कर फॉर्म को सबमिट करना होगा। योजना की अधिक जानकारी के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय  की आधिकारिक वेबसाइट https://mnre.gov.in/ पर विजिट करें अथवा टोल फ्री नंबर 1800-180-3333 डायल करें।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह सोलिस ट्रैक्टर  व आयशर ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर