ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम किसान योजना: इन किसानों को नहीं मिलेगा 16वीं किस्त का लाभ, जानें क्या है कारण

पीएम किसान योजना: इन किसानों को नहीं मिलेगा 16वीं किस्त का लाभ, जानें क्या है कारण
पोस्ट -25 जनवरी 2024 शेयर पोस्ट

पीएम किसान योजना पर बड़ा अपडेट, 31 जनवरी से पहले करा लें ये काम, नहीं फंस सकती है 16 किस्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 16th installment : केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा देश के किसानों के हित में कई योजनाएं चलाई जा रही  है। इसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN) केंद्रीय क्षेत्र की एक सबसे बड़ी महत्वकांक्षी योजना है, जिसके तहत केंद्र सरकार देशभर के करोड़ों किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। केंद्र सरकार से शत-प्रतिशत फंडिंग वाली इस योजना के माध्यम से अब तक पात्र करोड़ों किसानों को योजना की 15 किस्तों का लाभ दिया जा चुका है। ऐसे में अब लाभार्थियों को योजना की 16वीं किस्त का इंतजार है। इस बीच प्रधानमंत्री किसान सम्मान (PM-Kisan Samman) निधि योजना पर बड़ा अपडेट आया है। राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने किसानों और पीएम किसान (PM-kisan) योजना के लाभार्थियों से 31 जनवरी 2024 तक ई-केवाईसी (e-KYC) प्रोसेस पूरा कराने को कहा है, जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराई है, वे 31 जनवारी तक ई-केवाईसी जरूर करा लें। 31 जनवरी तक ई-केवाईसी नहीं कराने वाले किसानों की पात्रता रद्द की जा सकती है। ऐसे में उन किसानों का 16वीं किस्त का भुगतान रोका जा सकता है यानी किसान 16वीं किस्त के 2 हजार रुपए पाने से वंचित रह सकते हैं।

New Holland Tractor

सीएससी (CSC) या ई-मित्र की मदद से करवा सकते है पंजीकरण

पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना के लाभ से वंचित पात्र किसान परिवारों को योजना के तहत फायदे दिलवाने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर विकसित भारत संकल्प यात्रा (Viksit Bharat Sankalp Yatra) विशेष शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। इसके तहत पीएम किसान निधि योजना से वंचित भूमिधारक परिवारों जिनका पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ हैं वे सीएससी (CSC) या ई-मित्र की मदद से  पोर्टल पर पंजीकरण करवा सकते है। राजस्थान सरकार के कृषि विभाग के अनुसार, जिन लाभार्थियों का जमीन का विवरण सत्यापित (वेरीफाई) नहीं हुआ है, वे संबंधित पटवारी हल्का अथवा तहसील कार्यालय में जमाबंदी पर सूची क्रमांक, पंजीकरण संख्या, मोबाइल नंबर अंकित कर दस्तावेज जमा करके अपनी जमीन के विवरण वेरीफाई करवा सकते है। साथ जिन किसानों ने योजना में अबतक अपना आधार सीडिंग नहीं कराया है, वे समय से पहले सीडिंग करा लें वरना उन्हें 16वीं किस्त का पैसा नहीं मिलेगा।

ई-केवाईसी नहीं करवाने वाले किसान हो सकते है अपात्र

राजस्थान सरकार ने राज्य में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पात्र लाभार्थियों और किसानों से 31 जनवरी तक ई-केवाईसीी कराने को कहा है। साथ ही जिन किसानों ने भूमि विवरण का सत्यापन अभी तक नहीं कराया है उनसे भूमि का सत्यापन कराने के लिए कहा गया है। कृषि विभाग राजस्थान सरकार के मुताबिक, जिन का किसानों का जमीन का वेरीफिकेशन और आधार सीडिंग कराना बाकी हैं वे जल्द से जल्द करवा लें नहीं तो  उनको योजना की अगामी किस्त यानी 16वीं किस्त का पैसा नहीं मिलेगा। इन किसानों द्वारा 31 जनवरी 2024 तक ई-केवाईसी नहीं करवाने पर वे योजना में अपात्र हो सकते हैं।  

किसान इस तरह करा सकते है ई-केवाईसी (e-KYC)

कृषि विभाग के अनुसार, भारत सरकार द्वारा दिसंबर 2022 में योजना की पात्रता के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य की गई थी। साथ ही पात्र किसानों को लाभान्वित करने के लिए लगातार इस समयावधि को बढ़ाया  गया है। लेकिन इसके बावजूद हजारों किसानों द्वारा अब तक ई-केवाईसी नहीं कराया गया है। ऐसे में किसान अपने क्षेत्र के नजदीकी ई-मित्र या सीएससी केंद्र पर जाकर अंगूठे के निशान के माध्यम से ई-केवाईसी (e-KYC) करवा सकते हैं । साथ ही पीएम किसान जीओआई ऐप डाउनलोड करके चेहरे के माध्यम से स्वयं भी ई-केवाईसी करा सकते हैं। इसके अलावा, किसान अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करवाएं या  बैंक के अतिरिक्त पोस्ट ऑफिस इंडिया पोस्ट बैंक के माध्यम से खाता खुलवाने के लिए डीबीटी लिंक करा सकते हैं। 31 जनवरी 2024 तक ई-केवाईसी नहीं करवाने वाले किसानों की पात्रता समाप्त की जा सकती है। साथ ही जिन किसानों ने अब तक लैंड सीडिंग और डीबीटी नहीं करवाया है, उन्हें योजना की अगली किस्त का भुगतान नहीं मिलेगा और उनका पीमए किसान खाता निष्क्रिय (इनएक्टिव) हो सकता है।

योजना की 16वीं किस्त का इंतजार

फरवरी 2019 में शुरू हुई पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार देश में छोटे और कम जोत वाले भूमिधारक किसान परिवारों को आर्थिक मदद देती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को सालाना 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद देती है। यह राशि पात्र भूमिधार परिवारों के खाते 2000-2000 रुपए की 3 समान किस्तों में सीधे भेजी जाती है। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत प्रत्येक चार महीनें के अंतराल में योजना की किस्त डीबीटी के से लाभार्थीयों के खाते में जमा करवाई जाती है। जब से योजना की शुरूआत हुई है तब से लेकर अबतक इस योजना की 15किस्ते जारी की जा चुकी हैं और अब लाभार्थियों को 16वीं किस्त का इंतजार है। इस योजना के तहत अप्रैल से जुलाई के बीच पहली किस्त, अगस्त से नवंबर के बीच दूसरी किस्त और दिसंबर से मार्च के बीच तीसरी किस्त जारी की जाती है। ऐसे में कहा जा रहा है कि सरकार जल्द ही योजना की 16वीं किस्त जारी कर सकती है। हालांकि,  केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार की ओर से अभी तक इसको लेकर कोई आधिकारिक तारीख का खुलासा नहीं किया गया है।

सरकार योजना की राशि में कर सकती है बढ़ोतरी

इन दिनों पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी एक खबर बहुत चर्चाओं में बनी हुई है।  खबर के अनुसार, बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार लोकसभा चुनाव से पहले पीएम किसान योजना की राशि में बढ़ोतरी कर सकती है, जिसको लेकर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा विचार किया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार  बताया जा रहा है 1 फरवरी 2024 को संसद में पेश होने वाले अंतरिम बजट में इसकी घोषण की जा सकती है। केंद्र की मोदी सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि 6000 रुपए से बढाकर 8000 रुपए कर सकती है। अगर ऐसा होता है, तो योजना के लाभार्थीयों को साल में 6 हजार रुपए की बजाए  8 हजार रुपए सालाना मिलेंगे।

पीएम किसान (PM-KISAN) योजना में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

इच्छुक पात्र किसान पीएम किसान योजना में लाभ लेने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर सकते है। इसके लिए आप को सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाना है। यहां न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा । इसके बाद शहरी क्षेत्र के किसान के लिए Urban और ग्रामीण क्षेत्र के लिए Rural फार्मर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा इसमें आधार नंबर, मोबाइल फोन नंबर और राज्य का चयन कर अपनी जमीन का विवरण दर्ज करना है। साथ ही जमीन से जुड़े सभी कागजात को अपलोड करके सेव करना है। इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज कर गेट ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक कर आवेदन पत्र को सबमिट करना है। इस प्रकार योजना में आपका रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा हो जाएगा। आवेदन फार्म संबंधित किसी भी तरह की समस्या के लिए आवेदक किसान ईमेल आईडी [email protected] पर मेल कर सकते है या फिर योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 अथवा 1800115526 या 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors