ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम किसान योजना 14वीं किस्त: मिनटों में होगी केवाईसी नया फीचर लांच

पीएम किसान योजना 14वीं किस्त: मिनटों में होगी केवाईसी नया फीचर लांच
पोस्ट -27 जून 2023 शेयर पोस्ट

पीएम-किसान ऐप फेस ऑथेंटिफिकेशन फीचर के लाभ, ऐसे करें ई-केवाइसी प्रोसेस को पूरा

पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त का इंतजार किसानों के बीच बना हुआ है। इससे पहले सरकार ने किसानों के लिए ई-केवाईसी कराने की प्रक्रिया को आसान कर दिया है। पीएम किसान योजना का लाभार्थी किसान अब चेहरा दिखाकर केवाईसी प्रोसेस को कुछ मिनट में पूरा कर सकता है। केंद्र सरकार ने पीएम किसान ऐप में एक नया फीचर जोड़ा है। ट्रैक्टर गुरु की इस पोस्ट में जानें कि कौन सा नया फीचर सरकार ने शुरू किया है और इस फीचर के इस्तेमाल से केवाईसी प्रोसेस कैसे पूरा कर सकते हैं?  

New Holland Tractor

पीएम किसान अपडेट: सिर्फ चेहरा स्कैन से पूरा होगा ई-केवाईसी प्रोसेस

भारत सरकार ने किसानों की आर्थिक मदद करने के लिए कई तरह की कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रखी है। इनमें पीएम किसान सम्मान निधि योजना बहुत ही खास योजना है। भारत सरकार अपनी इस खास योजना के तहत देशभर के करोड़ों किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना को सरल बनाने के लिए केंद्र सरकार इसमें समय-समय पर अपडेट करती रहती है। जिससे कि योजना का लाभ पात्र किसानों को आसानी से  मिले सके। 

दरअसल, केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी प्रोसेस को आसान करने के लिए पीएम-किसान ऐप में फेस ऑथेंटिफिकेशन फीचर की शुरूआत की है। पहली बार किसी सेंट्रल वेलफेयर स्कीम के लिए गवर्नमेंट ने पीएम-किसान ऐप में ऑथेंटिफिकेशन (Face Authentication) फीचर को शुरू किया है। इस नए फीचर के शुरू होने से योजना में केवाईसी प्रोसेस काफी आसान हो गया है। अब लाभार्थी  किसान बिना किसी परेशानी के सिर्फ अपना चेहरा दिखाकर केवाईसी प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं। यह नया फीचर किसानों को वन- टाइम पासवर्ड या फिंगरप्रिंट के बजाय अपने मोबाइल फोन पर अपना चेहरा स्कैन करके ई-केवाईसी प्रोसेस को पूरा करने की सुविधा देगा। आइए ट्रैक्टरगुरु की इस पोस्ट से इसके बारे में विस्तार से जानें। 

उम्रदराज बुजुर्ग किसानों के लिए फायदेमंद

बता दें कि केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एक इवेंट में ऐप के इस फीचर को लॉन्च किया है। इस दौरान उनके साथ कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी, कृषि सचिव मनोज आहूजा और अन्य राज्यों के सीनियर अधिकारी उपस्थित रहे। नया फीचर फेस ऑथेंटिकेशन मोबाइल ऐप के जरिए ई-केवाईसी करने की सुविधा प्रदान करता है। यह ऐप फीचर उन किसानों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जो उम्रदाज (बुजुर्ग) हैं और उनका मोबाइल नंबर उनके आधार कार्ड से जुड़ा (लिंक) नहीं है।

पीएम-किसान ऐप में फेस ऑथेंटिफिकेशन फीचर के लाभ

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कृषि मंत्रालय ने इस साल 21 मई को पीएम-किसान मोबाइल ऐप में ’फेस ऑथेंटिफिकेशन’ फीचर की पायलट टेस्टिंग शुरू की। इसमें अब तक लगभग 3 लाख किसानों का ई-केवाईसी प्रोसेस पूरा हो चुका है। अब तक, पीएम-किसान योजना के लाभार्थियों का ई-केवाईसी प्रोसेस फिंगरप्रिंट (बायोमेट्रिक्स) या आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के जरिए किया जाता था। लेकिन अब इस ऐप फीचर के माध्यम से किसान फेस स्कैन कर ई-केवाईसी प्रोसेस को पूरा कर सकता है। यह ऐप फीचर आपको आधार को खाते से लिंक करने की सुविधा देता है।  

फेस ऑथेंटिफिकेशन से ऐसे करें ई-केवाइसी प्रोसेस को पूरा

  • पीएम-किसान मोबाइल ऐप में फेस ऑथेंटिफिकेशन फीचर वन-टाइम पासवर्ड या फिंगरप्रिंट के बिना सिर्फ चेहरा स्कैन के माध्यम से ई-केवाईसी प्रोसेस को पूरा करने की सुविधा देता है। 
  • इसके लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड करना है। 
  • इसके अलावा आपको एक और ऐप FACE RD APP अपने फोन में डाउनलोड करना है। 
  • इसके बाद आपको किसान योजना वाली ऐप पर लॉगिन करके इसमें बेनिफिशियरी टाइप कर आधार नंबर लिखना है। इसके बाद आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा। 
  • इसके बाद इस ओटीपी को ऐप में भर दें। इसके बाद एक MPIN सेट करें और सबमिट कर लॉगिन कर दें। 
  • इसके बाद आपके पास डैशबोर्ड और लॉगआउट जैसे दो ऑप्शन ओपन होंगे। 
  • इनमें से आप डैशबोर्ड के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद अब यहां आपकी सारी डिटेल्स प्रदर्शित हो जाएगी। 
  • इसके बाद यहां पर फेस ऑथेंटिफिकेशन फीचर ओपन हो जाएगा, आप ई-केवाइसी के ऑप्शन को सेलेक्ट करके फेस ऑथेंटिफिकेशन के माध्यम से कुछ ही मिनट में केवाईसी कर सकते हैं।

पीएम किसान में अब तक हुए अपडेट

पीएम किसान योजना केंद्र सरकार सबसे खास योजना है। इस योजना के तहत किसानों को साल में 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता सरकार की ओर से दी जाती है। यह राशि लाभार्थियों के खाते में 2 हजार रुपए की तीन सामान किस्तों में उनके खाते में भेजी जाती है। अब तक इस कल्याणकारी योजना के तहत लाभार्थियों को 13 किस्ताें का लाभ मिल चुका है। वहीं, योजना की अगली किस्त यानि 14वीं किस्त बहुत जल्द सेंट्रल गवर्नमेंट जारी कर सकती है। हालांकि, किस्त को लेकर सरकार की ओर से काेई आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं की गई है। वहीं, योजना में सेंट्रल गवर्नमेंट ने अब तक आधार कार्ड अनिवार्य, जोत की सीमा खत्म, स्टेटस जानने की सुविधा, खुद रजिस्ट्रेशन करने एवं ई-केवाईसी समेत फेस ऑथेंटिफिकेशन केवाईसी जैसे बड़े अपडेट किए हैं। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर