ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम किसान 14वीं किस्त : 8.5 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए ट्रांसफर

पीएम किसान 14वीं किस्त : 8.5 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए ट्रांसफर
पोस्ट -28 जुलाई 2023 शेयर पोस्ट

पीएम किसान की 14वीं किस्त जारी, किसानों के खाते में आए 17 हजार करोड़ रुपए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गुरुवार को राजस्थान के सीकर जिले में पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त जारी की है। देश के 8.5 करोड़ किसानों के खाते में 14वीं किस्त के 17 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए आप पीएम किसान पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं। 

New Holland Tractor

PM Kisan : ऐसे चेक करें 14वीं किस्त का स्टेटस

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 14th installment release : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के सीकर जिले में 27 जुलाई 2023 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) की 14वीं किस्त रिलीज की है। देश के 8.5 करोड़ किसानों के खाते में 17 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए हैं। केंद्र सरकार की इस योजना में जिन किसानों ने अपने पीएम खाते की ई-केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन नहीं कराया था। उन किसानों के खाते में पीएम किसान निधि की 14वीं किस्त के पैसे नहीं आएंगे। वहीं, जिन किसानों ने इस योजना में आवेदन करते समय गलत जानकारी दर्ज की थी। उन्हें भी किस्त का लाभ नहीं दिया गया है। अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बेनेफिशियरी हैं और आप यह जानना चाहते हैं कि योजना की 14वीं किस्त के 2 हजार रुपए खाते में आए हैं या नहीं, तो इसके लिए आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त की बेनेफिशियरी लिस्ट स्टेटस को चेक कर सकते हैं।  

स्टेटस को चेक करने के लिए आपको पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan-gov-in/  पर जाना होगा। यहां फॉर्मर कॉर्नर में बेनिफिशियरी स्टेटस के विकल्प का चयन करें। इसके बाद यहां आपको आधार नंबर, बैंक खाता संख्या, आधार लिंक मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। इसके बाद आप गेट स्टेटस के बटन पर क्लिक कर स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर आपको पीएम किसान निधि योजना के रजिस्ट्रेशन या किस्त से जुड़ी कोई समस्या आ रही है, तो इसके लिए आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। यहां फार्मर कॉर्नर में हेल्प डेस्क के विकल्प का चयन कर सकते हैं। 

इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत जारी की जा चुकी है 14 किस्त 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार द्वारा फरवरी, 2019 में चलाई जा रही है। यह केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसमें छोटे-सीमांत गरीब किसानों को छोटी-मोटी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भारत सरकार हर साल 6 हजार रुपए देती है। सरकार गरीब किसानों के खाते में ये राशि 2 हजार रुपए की तीन किस्तों में हर 4 महीनों के अंतराल में ट्रांसफर करती है। केंद्र सरकार द्वारा अब तक किसान सम्मान निधि योजना की 14 किस्त जारी की जा चुकी है। 

लाभार्थियों की संख्या में इजाफा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में इस बार लाभार्थियों की संख्‍या में 30 लाख का इजाफा हो हुआ है। इस बार 14वीं किस्त के 17 हजार करोड़ रुपए देश के 8.5 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में ट्रांसफर किए हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 8.2 करोड़ किसानों को 13वीं किस्त लाभ मिला था। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 फरवरी, 2023 को एक समारोह में किसानों के बैंक खातों में 16,800 करोड़ रुपये भेजे थे। वहीं, योजना की 12वीं किस्त अक्टूबर, 2022 में प्रधानमंत्री मोदी ने हिमाचल के शिमला में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान रिलीज की थी, जिसमें देश के 8 करोड़ से ज्‍यादा किसानों के खाते में किस्त का पैसा ट्रांसफर किया गया था। इसके अलावा, पीएम किसान की 11वीं किस्त मई, 2022 में दी गई थी, जिसमें करीब 10 करोड़ से ज्‍यादा किसानों को किस्त के पैसों का लाभ मिल था। इस प्रकार पीएम किसान योजना की 12वीं किस्‍त के लाभार्थी करीब 2 करोड़ घटकर 8 करोड़ रह गए। वहीं, 13वीं किस्‍त में लाभार्थियों की संख्‍या बढ़कर 8.2 करोड़ हो गई और अब इस बार 14वीं किस्‍त 8.5 करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई है। 

किस्त का लाभ उठाने के लिए जरूरी है ई-केवाईसी

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि का लाभ केवल उन्हें ही दिया गया है, जिन्होंने ई-केवाईसी और भूलेखों की सत्यापन प्रक्रिया को पूरा किया है। क्योंकि सरकार ने किसान सम्‍मान निधि का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी कराना भी अनिवार्य कर दिया है। जिन लाभार्थी किसानों ने ई-केवाईसी नहीं किया है, उन्‍हें किस्त के पैसे नहीं मिले हैं। जिन किसानों का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक है और अकाउंट में DBT यानी डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर का विकल्प चालू है और ई-केवाईसी अपडेट पूरा है। उन किसानों का नाम बेनेफिशियरी लिस्ट में होगा। इसके अलावा पीएम किसान पोर्टल pm kisan-gov-in  पर "Know Your Status"  मॉड्यूल के तहत आपकी आधार लिंकिंग दिखनी चाहिए। वहीं, जिन किसानों का नाम बेनेफिशियरी लिस्ट में नहीं है। ऐसे किसानों को बेनेफिशियरी लिस्ट में आने के लिए इन प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य है।

राष्ट्र को समर्पित किए 1.25 लाख किसान समृद्धि केंद्र

राजस्थान के सीकर जिले में एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने 1.25 लाख प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों (PMKSC) को राष्ट्र को समर्पित किया है। इन केंद्रों पर किसानों को एक साथ कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी। प्रधानमंत्री मोदी का कहना है कि ये समृद्धि केंद्र किसानों के लिए वन स्टॉप सेंटर है। इन केंद्रों पर किसानों को  खेती-बाड़ी की कई सुविधाएं और संबंधित जानकारी मिलेंगी। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा, मेरा सौभाग्य है कि वीरों की भूमि शेखावटी से देश के लिए अनेक विकास परियोजनाओं को शुरू करने का अवसर मिला है। पीएम ने इस दौरान 1500 से अधिक APO के लिए ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) का लोकार्पण भी किया है। किसान डिजिटल प्लेटफॉर्म की मदद से सीधे अपनी उपज को कृषि बाजार तक पहुंचा सकेंगे। देश के किसानों के लिए एक नया यूरिया गोल्ड भी शुरू किया गया है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर