सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम किसान मोबाइल ऐप : पीएम किसान अपडेट की सबसे पहले मिलेगी जानकारी

पीएम किसान मोबाइल ऐप : पीएम किसान अपडेट की सबसे पहले मिलेगी जानकारी
पोस्ट - September 12, 2022 शेयर पोस्ट

हर प्रकार से मददगार सबित होगा मोबाइल ऐप, जानें मोबाइल ऐप से जुड़ी पूरी जानकारी 

भारत सरकार देश में आर्थिक रूप से कमजोर लघु एवं सीमान्त किसानों के भविष्य को सुरक्षित कर उन्हें सामाजिक सुरक्षा का लाभ प्रदान करने के लिए पीएम किसान योजना चला रही है। 1 दिसम्बर 2018 से लागू यह योजना किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है। इस योजना के तहत अब तक करोड़ों किसानों को जोड़ा जा चुका है। इस योजना के तहत सभी किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष 6 हजार रुपए दिए जाते हैं, जो हर चार महीने के अंतराल में किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपए के तीन किस्तों में दिए जाते हैं। भारत सरकार की इस योजना के तहत अब तक कुल 11 किस्तों का लाभ किसानों को दिया जा चुका है। केन्द्र की मोदी सरकार इस योजना के तहत अब 12वीं किस्त के रूप में एक बार फिर से किसानों के बैंक अकाउंट में 2000-2000 रूपये भेजने वाली है। लेकिन 12वीं किस्त को लेकर हाल ही में केंद्र सरकार ने कुछ अपडेट भी किए थे। ताकि पात्र किसानों को ही किस्त का लाभ मिले। लेकिन कभी-कभी किसानों को योजना से जुड़े अपडेट समय पर ना मिलने पर समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं समस्याओं का समाधान करने एवं खेती-किसानी में टेक्नोलॉजी और डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कृषि और सहकारिता विभाग ने किसानों के लिए पीएम किसान सुविधा के नाम से मोबाइल एप लॉन्च किया गया है। इस ऐप के माध्यम से लाभार्थी किसान अपने आवेदन का स्टेटस, अपनी पिछली किस्त का स्टेटस और आने वाली किस्त की जानकारी भी हासिल कर पाएंगे। इस मोबाइल एप पर योजना से जुड़े नए अपडेट लगातार किसानों मोबाइल के माध्यम से मिलती रहेगी। देश के सभी किसानों के मोबाइल में यह ऐप जरूर होने चाहिए। तो आइए ट्रैक्टर गुरू के इस लेख के माध्यम से इस मोबाइल ऐप से संबंधित जानकारियों के बारे में जानते है।

New Holland Tractor

पीएम किसान मोबाइल ऐप लॉन्च करने का उद्देश्य

भारत सरकार द्वारा छोटे और सीमांत किसानों की आय बढ़ाने के लिए केंद्रीय क्षेत्र योजना, “प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान)” संचालित की जा रही है। इसे सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों के कृषि विभाग के माध्यम से कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के तहत कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग द्वारा लागूकर किसानों को प्रत्यक्ष रूप से किस्तों का लाभ दिया जा रहा है। सभी पात्र लाभार्थियों को योजना तक पहुंच को और व्यापक बनाने के उद्देश्य से, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी), इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा डिजाइन और विकसित पीएम-किसान मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है। 

मोबाइल एप पर मिलेंगी योजना की पूरी जानकारी 

किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारियां जैसे खुद को रजिस्टर करें, उनके पंजीकरण और भुगतान की स्थिति जानें, आधार के अनुसार सही नाम, जानिए योजना के बारे में, हेल्पलाइन नंबर डायल करें आदि सभी जानकारी इस मोबाइल एप पर उपलब्ध है। इसके अलावा यह ऐप कई भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। यह ऐप किसानों के लिए प्रासंगिक सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए एक सामान्य स्थान प्रदान करता है।

पीएम किसान मोबाइल एप यहां से इस प्रकार करें डाउनलोड 

  • पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल फ़ोन के गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा।

  • गूगल प्ले स्टोर पर जाने के पश्चात आपको सर्च बॉक्स में पीएम किसान मोबाइल ऐप दर्ज कर सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपको पीएम किसान मोबाइल एप भारत सरकार के विकल्प पर क्लिक कर डाउनलोड करना है। इस प्रकार प्रक्रिया से किसान सुविधा एप आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगा। इसके बाद आप आप इस एप पर नया आवेदन, आधार वेरिफिकेशन, खुद का स्टेटस आदि आसानी से देख सकते है। 

पीएम किसान मोबाइल एप से किसानों मिलेंगे यह फायदे 

  • दरअसल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को योजना से जुडे़ अपडेट की जानकारी के लिए सरकारी दफ्तरों, ई-मित्र एवं जनकल्याण केंद्रों के चक्कर काटने पड़ते हैं। किन्तु वहां भी कई बार किसानों को योजना को लेकर हुए अपडेट के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं मिल पाती। ऐसी स्थिति में पीएम किसान मोबाइल ऐप की मदद से घर बैठे ही शंका समाधान और कई प्रकार की सुविधाएं मिल जाती हैं।

  • इस मोबाइल एप के जरिये किसान किस्त का भुगतान, बैंक खाते में सम्मान राशि का स्टेटस, आधार कार्ड के अनुसार नाम में बदलाव, रजिस्ट्रेशन का स्टेटस, योजना की पात्रता और हेल्पलाइन नंबर आदि योजना संबंधित जानकारी देख सकते है।

  • इस पीएम किसान मोबाइल ऐप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा विकसित किया गया है।

  • इस ऐप का लाभ पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी पात्र लाभार्थी उठा सकते है ।

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सहायता प्राप्त कर रहे किसानों को अब राशि के हस्तांतरण की स्थिति जानने के लिए किसी कार्यालय या बैंक का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

  • पीएम किसान मोबाइल ऐप के माध्यम से देश के किसान अपनी भुगतान स्थिति घर बैठे जान सकते हैं।

  • इस ऐप के ज़रिये पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी सरकार की हर अपडेट की जानकारी हर समय अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं।

  • इस मोबाइल एप से आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हों।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह जॉन डीरे ट्रैक्टर  व आयशर ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors