सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड : पीएम किसान की 12वीं किस्त के साथ पाएं केसीसी, ऐसे करें आवेदन

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड : पीएम किसान की 12वीं किस्त के साथ पाएं केसीसी, ऐसे करें आवेदन
पोस्ट - October 08, 2022 शेयर पोस्ट

जानें, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के पात्र किसानों को कैसे मिलेगा केसीसी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त का इंतजार सभी किसानों के बीच बना हुआ है। ऐसी उम्मीद है कि दीपावली से पहले किसानों के खाते में 2 हजार रुपए की किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी ताकि यह पैसा रबी फसल की बुवाई के समय किसानों के काम आ सके। यहां नई खुशखबरी यह है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के पात्र किसान किसान क्रेडिट कार्ड योजना का फायदा भी उठा सकते हैं। केसीसी के माध्यम से किसानों को न्यूनतम ब्याज दर पर लोन मिलता है। किसान केसीसी लोन से अपने खेती से जुड़े सभी काम कर सकते हैं। ट्रैक्टरगुरु की इस पोस्ट में किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़ी जानकारी दी गई है, तो बने रहिए ट्रैक्टर गुरु के साथ।

New Holland Tractor

पीएम किसान सम्मान निधि और किसान क्रेडिट कार्ड का ऐसे मिलेगा फायदा

देश के किसानों की आय को दुगुना करने के लिए केंद्र सरकार कई योजनाओं से किसानों का फायदा पहुंचा रही है। इन योजनाओं में पीएम किसान सम्मान निधि और किसान क्रेडिट कार्ड योजना सबसे अहम है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को सालाना 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। वहीं केसीसी योजना में किसानो को 1.60 लाख रुपए का लोन बिना किसी गारंटी के मिलता है। केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़े सभी किसानों का केसीसी बनवाने के लिए विशेष दिशा-निर्देश बैंकों को दे रखे हैं। किसान संबंधित बैक में जाकर केसीसी बनवा सकता है। कई राज्यों में केसीसी बनवाने के लिए समय-समय पर शिविर भी लगाए जाते हैं। 

जानें, क्या है किसान क्रेडिट कार्ड और कितना मिलेगा लोन

देश में इस समय करीब 12 करोड़ किसान पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा उठा रहे हैं। केंद्र सरकार इन सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ना चाहती है। केंद्र सरकार किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को बहुत कम दर पर लोन उपलब्ध कराती है। किसान इस लोन से अपने खेती के काम आसानी से कर सकते हैं। इस राशि का उपयोग ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, खाद-बीज आदि की खरीद में कर सकते हैं। पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना में किसानों को 1.60 लाख रुपए तक का लोन बिना किसी गारंटी के मिलता है। अगर किसान इससे अधिक राशि का लोन लेता है तो उसे जमीन गिरवी रखनी होती है। वहीं अगर किसान सही समय पर लोन को चुका देता है तो वह अधिक राशि का लोन लेने का हकदार हो जाता है। वहीं 3 साल में इस योजना से किसान 5 लाख रुपए तक का केसीसी लोन ले सकता है। 

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड ब्याज दर

केसीसी योजना से पहले किसानों के पास लोन का कोई विकल्प नहीं था। वे बाजार में सेठ-साहुकारों से ऊंची ब्याज दरों पर लोन लेते थे। इस लोन को चुकाने में उनका जमकर शोषण होता था। ऊंची ब्याज दरों लोन लंबे समय तक चलता और किसान की सारी कमाई लोन चुकाने में ही चली जाती थी। केंद्र सरकार ने किसानों की समस्या को समझते हुए किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की है। इस योजना में किसानों को बहुत कम ब्याज दर पर आसान शर्तों के साथ मिलता है। केसीसी योजना में बैंक किसानों से 9 फीसदी वार्षिक के हिसाब से ब्याज चार्ज करते हैं। इस ब्याज दर पर केंद्र सरकार 2 फीसदी की छूट देती है। ऐसे मे किसानों को 7 फीसदी ही ब्याज चुकाना पड़ता है। 

पीएम केसीसी की पात्रता

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े व अन्य योग्य किसान बैंकों के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं। आवेदक किसान भारत का मूल निवासी होना चाहिए। साथ ही उसके पास खेती योग्य भूमि होनी चाहिए। किसान की उम्र 18 से 75 साल के बीच होनी चाहिए। 60 वर्ष से अधिक आयु के किसानों को एक अन्य सहयोगी की आवश्यकता होगी।  पट्टेदार और काश्तकार किसान भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन

किसान क्रेडिट कार्ड सभी प्रमुख बैंकों में बनाए जाते हैं। पीएम किसान के लाभार्थी किसान व अन्य किसान नजदीकी बैंक में जाकर इसे बनवा सकते हैं। किसान को बैंक में एक फार्म में सभी जानकारी भरनी होगी। साथ ही कुछ डाक्यूमेंट जमा कराने होंगे। बैंक आपके दस्तावेजों को वेरिफाई करेगा। सभी जानकारी सही मिलने पर आपको किसान क्रेडिट कार्ड अलॉटमेंट की प्रक्रिया शुरू होगी। 

केसीसी के लिए आवश्यक दस्तावेज

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड, खेत का नक्शा/खसरा/बी-1, किसान की पासपोर्ट साइज फोटो, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक खाता की पासबुक आदि शामिल है। 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह जॉन डीरे ट्रैक्टर व पॉवरट्रैक ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors