सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम फसल बीमा योजना : फसल बोने से पहले मिलेगी नुकसान की गारंटी, 7 दिन चलेगा विशेष अभियान

पीएम फसल बीमा योजना : फसल बोने से पहले मिलेगी नुकसान की गारंटी, 7 दिन चलेगा विशेष अभियान
पोस्ट - June 30, 2022 शेयर पोस्ट

किसानों को फसल बीमा का लाभ दिलाने के लिए सरकार एक जुलाई से चलाएगी विशेष अभियान

उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में किसानों की आय बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं को शुरू किया है। इन योजनाओं के तहत किसानों को लाभ दिया जा रहा है। इस क्रम में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ किसानों को दिलाने के लिए योगी सरकार ने व्यापक प्रचार प्रसार करने की तैयारी की है। किसानों की समस्याओं का समाधान व बीमा योजना में उनकी अधिक से अधिक भागीदारी बढ़ाने के लिए एक से सात जुलाई तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। खरीफ सीजन के दौरान अधिक से अधिक किसानों को पीएम फसल बीमा योजना से जोड़ने के लिए सरकार की तरफ से एक पहल की गई है। योगी सरकार की पूरी कोशिश कर रही है कि राज्य के अधिक से अधिक किसान पीएम फसल बीमा योजना में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करके अपनी फसल को प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान से बचा सकें। योजना के अंतर्गत किसानों को बेहद कम प्रीमियम पर बीमा की सुविधा दी जाती है। यदि उनकी फसल को प्राकृतिक आपदा से किसी भी प्रकार का नुकसान पहुंचता है, तो किसानों को फसल की क्षतिपूर्ति के रूप में बीमा राशि दी जाती है। इससे किसान फसल के नुकसान होने पर भी कर्ज के बोझ से बचा रहता है। एक प्रकार से इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को कर्ज के बोझ से बचाना है। उत्तर प्रदेश कृषि विभाग की जानकारी के मुताबिक सरकार का फोकस उन क्षेत्रों पर है, जहां पर खेती का बीमा कराने वाले किसानों की संख्या बहुत कम है। इसमें प्रदेश के आकांक्षी जिलों के चयनित विकास खंडों मे विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत सरकार उन विकास खंडों पर सबसे  अधिक ध्यादा देगी जहां के किसानों इस बीमा योजना में कम दिलचस्पी दिखाई है, तो चलिए ट्रैक्टरगुरू के इस लेख के माध्यम से जानते है कि पीएम फसल बीमा योजना के प्रचार प्रसार को लेकर क्या व्यापक तैयारी है? 

New Holland Tractor

27.5 लाख किसानों को दिया गया मुआवजा का लाभ

उत्तर प्रदेश कृषि विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अब तक 27.5 लाख किसानों को 3074 करोड़ रुपए का मुआवजा दिया गया है। इसमें साल 2021 खरीफ सीजन के लिए 7 लाख से अधिक किसानों को करीब 655 करोड़ और रबी सीजन 2021-22 के लिए करीब 20 लाख किसानों को 14.2 लाख हेक्टेयर क्षेत्र का बीमा मुआवजा देना शामिल है।

कम पंजीकरण वाले विकास खंडों पर रहेगा ध्यान

उत्तर प्रदेश सरकार फसल को नुकसान होने पर किसानों को बीमा कवरेज प्रदान करने के लिए एक विशेष अभियान शुरू करेगी। कृषि विभाग द्वारा जुलाई के पहले सप्ताह से शुरू होने वाले इस अभियान को कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही शुभारंभ करेंगे। सरकार के इस अभियान के द्वारा उन विकास खंडों को कवर किया जाएगा, जिनके पास केंद्र की महत्वाकांक्षी पीएम फसल बीमा योजना के तहत कम कृषि बीमा कवरेज है। यूपी कृषि विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, कृषि, देवेश चतुर्वेदी द्वारा जारी एक निर्देश के अनुसार, यह अभियान आठ आकांक्षी जिलों बहराइच (रीसिया ब्लॉक), श्रावस्ती (सिरसिया), बलरामपुर (उतरौला), सिद्धार्थ नगर (लातान) में चयनित विकास खंडों को कवर करेगा। फतेहपुर (बिजयपुर), चित्रकूट (रामनगर) और चंदौली (नियामताबाद) जिले के ब्लॉक को विशेष रूप से कवर किया जाएगा।

लाभार्थियों की संख्या करीब दोगुना हो गई

मुख्य सचिव देवेश चतुर्वेदी ने बताया कि केंद्रीय कृषि मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 2018-19 और 2019-20 के बीच यूपी में फसलों को हुए नुकसान का मूल्य दोगुना से अधिक हो गया है। पिछले साल 31 अगस्त को राज्यवार आंकड़ों के आधार पर तैयार किए गए आंकड़ों से पता चलता है कि, रिपोर्ट किए गए फसल नुकसान के दावे 2018-19 में लगभग 470 करोड़ रुपये से बढ़कर 2019-20 में 1,116 करोड़ रुपये से अधिक हो गए। दावा किए गए नुकसान के मुकाबले, भुगतान किए गए दावों की राशि 2019-20 में 1,092 करोड़ रुपये थी, जबकि 2018-19 में लगभग 40 करोड़ रुपये थी। आंकड़ों से पता चलता है कि पीएम फसल बीमा योजना से लाभान्वित होने वाले किसानों की संख्या में बढ़ोतरी देखी गई है। 

जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा

सूत्रों ने कहा कि फसल बीमा योजना में किसानों की भागीदारी दलितों और आदिवासियों के वर्चस्व वाले इलाकों में विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इसके लिए राज्य सरकार न केवल जिला प्रशासन बल्कि बैंकों और जन सुविधा केंद्रों को भी जोड़ने की योजना बना रही है। पीएम फसल बीमा योजना से किसानों को जोड़ने के लिए चलाए जा रहे अभियान को सफल बनाने के लिए कृषि विभाग की तरफ से जाागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा, साथ ही विभाग की योजना सोशल मीडिया पर किसानों की जानकारी और सफलता की कहानियों को प्रसारित की जाएगी।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह महिंद्रा ट्रैक्टर व मैसी फर्ग्यूसन  ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3st5ozQ

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors