ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

लाड़ली बहना योजना : महिलाओं के खाते में इस दिन आएंगे 1250 रुपए

लाड़ली बहना योजना : महिलाओं के खाते में इस दिन आएंगे 1250 रुपए
पोस्ट -03 नवम्बर 2023 शेयर पोस्ट

लाड़ली बहना योजना : सरकार इस दिन जारी करेगी योजना की छठवीं किस्त, इनके खाते में आएगा पैसा

Laadli Behna Scheme Registration : महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए सरकार द्वारा कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। इस बीच महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाने एवं उनके आश्रित बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार करने के उद्देश्य से सरकार लाड़ली बहना योजना का संचालन कर रही है। इसमें सरकार की ओर से लाभार्थी महिलाओं के खाते में सालाना 15 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है। योजना के तहत लाभार्थियों को मिलने वाली राशि प्रत्येक महीने 1,250 रुपए की किस्त के रूप में उनके बैंक खाते में डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से भेजी जाती है। मध्यप्रदेश सरकार ने अपनी इस महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत अब तक महिलाओं को 5 किस्तों का लाभ दिया है। मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले 4 अक्टूबर को सीएम शिवराज ने लाड़ली बहनों को योजना की 5वीं किस्त का पैसा दिया। इसमें महिलाओं के खातों में 1250 रुपए की बढ़ी हुई किस्त का पैसा पहुंचा है। इस बीच खबर आ रही है कि सीएम शिवराज सिंह चौहान सरकार लाड़ली बहना योजना की छठवीं किस्त जल्द जारी कर सकती है। लेकिन सूत्रों के मुताबिक राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने पुष्टि करते हुए कहा कि योजना के संबंध में चुनाव आयोग को महिला एवं बाल विकास विभाग से कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है। आईए इस पोस्ट की मदद से इस पूरी खबर के बारे में विस्तार से जानें। 

New Holland Tractor

महिला दिवस से शुरू हुई लाड़ली बहना योजना

मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने एक प्रमुख पहल करते हुए महिला दिवस पर 8 मार्च 2023 को मध्यप्रदेश में लाड़ली बहना योजना के नाम से एक महत्वाकांक्षी योजना की शुरूआत की। इसके तहत गरीब एवं मध्यम आय वर्ग के परिवारों से आने वाली महिलाओं को सालाना 12 हजार रुपए की आर्थिक मदद उनके बैंक खाते में भेजने की घोषणा की गई। यह राशि प्रत्येक महीने 1 हजार रुपए की किस्त के रूप में लाभार्थी महिलाओं के खाते में दी जाती है। अब यह राशि 1250 रुपए कर दी गई है। इस योजना का उद्देश्य राज्य की महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भरता बनाना है। महिलाओं व बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण स्तर में सुधार को बनाये रखना है। परिवार स्तर पर निर्णय लिये जाने में महिलाओं की प्रभावी भूमिका को प्रोत्साहित करना है।

5वीं किस्त के लिए महिलाओं के खाते में भेजे 1250 रुपए

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने 4 अक्टूबर को लाड़ली बहना योजना की लाभार्थी महिलाओं के खाते में 5वीं किस्त का पैसा जारी किया। इस दौरान लगभग 1.31 करोड़ महिलाओं के खाते में 1250 रुपए की बढ़ी हुई राशि भेजी गई। बीते दिनों मुख्यमंत्री चौहान ने महिला वोटर्स को लुभाने के लिए योजना की राशि में 250 रुपए की बढ़ोतरी की। साथ ही घोषणा की कि जैसे-जैसे पैसे की व्यवस्था होते जाएगी, इसे बढ़ाकर 1,500 रुपए, फिर 1,750 रुपए, फिर 2,000 रुपए, फिर 2,250 रुपए, फिर 2,500 रुपए,  फिर 2,750 रुपए और उसके बाद 3,000 रुपए प्रतिमाह किया जाएगा। जिसकी तैयारी महिला और बाल विकास विभाग द्वारा शुरू की जा चुकी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चुनाव आचार संहिता से पहले ही यह घोषणा कर दी थी। इसके अलावा, राज्य सरकार ने अगले 5 सालों के लिए साठ हजार करोड़ रुपये खर्च करने की घोषणा भी की है।

इन महिलाओं को किया योजना में शामिल 

राज्य सरकार ने इस महत्वाकांक्षी योजना में अब उन महिलाओं को भी शामिल कर लिया है, जो पहले परिवार के पास ट्रैक्टर होने के कारण लाभ से वंचित रह गई थीं। वहीं, लाड़ली बहना योजना में राज्य की 60 साल से अधिक उम्र की महिला और 21 से 23 साल की विवाहित बहनों और घर में ट्रैक्टर होने के कारण जो बहनें योजना का लाभ पाने से वंचित रह गई थीं, उन्हें अब योजना में शामिल कर लिया गया है। इसके साथ योजना में अब लाभार्थियों की संख्या 1.25 करोड़ से बढ़कर 1.31 करोड़ हो गई है। हालांकि, इन लाभार्थियों में केवल उन्हीं विवाहित बहनों को योजना का लाभ दिया जाएगा, जिनके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम है। 

धनतेरस यानी 10 नवंबर को खाते में आ सकती है छठवीं किस्त का पैसा

बताया जा रहा है कि मध्यप्रदेश सरकार लाड़ली बहनों के खातों में योजना की छठवीं किस्त धनतेरस यानी 10 नवंबर को जारी कर सकती है। योजना की लाभार्थी महिलाओं के खाते में 1250 रुपए की राशि सरकार ट्रांसफर कर सकती है। हालांकि, महिला एवं बाल विकास विभाग के एक अधिकारी ने पुष्टि की कि लाड़ली बहना योजना के लिए पैसों के संबंध में चुनाव आयोग के साथ कोई मेल नहीं किया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक महिलाओं के खातों में धनराशि का निर्धारित हस्तांतरण 10 नवंबर को योजना के अनुसार आगे बढ़ेगा। यानी 10 नवंबर धनतेरस के दिन योजना के लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में छठवीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है। 

लाड़ली बहन योजना की किस्त का पैसा कैसे चेक करें?

अगर आप लाड़ली बहना योजना के लिए पात्र हैं और इसमें शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है, तो आप लाड़ली बहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in पर ऑनलाइन लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकती है।

  • लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले लाड़ली बहन योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। 
  • इसके बाद योजना के होम पेज पर आपको अंतिम सूची के विकल्प पर क्लिक करना है। 
  • इसके बाद पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर ओटीपी लेना है। 
  • इसके बाद इस ओटीपी को दर्ज करना है।
  • इसके बाद एक पेज खुलेगा इसमें आपको अपने जिला ब्लाक की जानकारी भरकर सबमिट करना है।
  • इसके बाद आपके सामने योजना की लाभार्थी सूची खुल जाएगी इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

योजना में आवेदन प्रक्रिया

अगर आप मध्यप्रदेश के स्थानीय निवासी हैं और योजना की निर्धारित पात्रता को पूर्ण करती हैं, तो आप योजना में लाभ पाने के लिए आवेदन कर सकती है। आवेदन फॉर्म ग्राम पंचायत / वार्ड कार्यालय / कैंप स्थल पर उपलब्ध है । आप यहां से फॉर्म प्राप्त कर आवेदन कर सकते हैं। कैंप स्थल / ग्राम पंचायत / वार्ड कार्यालय पर आवेदन फॉर्म की लाड़ली बहना पोर्टल/ एप में प्रविष्टि की जाएगी। आवेदन फॉर्म की प्रविष्टि के दौरान महिला का फोटो लिया जाएगा। आवेदन फॉर्म की प्रविष्टि के बाद प्राप्त ऑनलाइन आवेदन क्रमांक को पावती में दर्ज करके आवेदक को दिया जाएगा। लाड़ली बहना योजना पोर्टल / मोबाइल ऐप के माध्यम से योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन भरे जा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने पास के ग्राहक सेवा केंद्र या ई-मित्र सेंटर से पर जाना होगा। अगर आपने योजना हेतु आवेदन किया था और अपका नाम लेकिन पेमेंट की लिस्ट में नहीं है तो इसके लिए आप योजना के होम पेज शिकायत का विकल्प पर  क्लिक कर शिकायत दर्ज करना है। हर महीने 21- 25 तारीख के बीच में शिकायत दर्ज किया जाता है । यहां आपको बता दें कि आदर्श चुनाव आचार संहिता की पालना में फिलहाल आवेदन का कार्य बंद है। चुनाव परिणाम आने के बाद ही योजना में आवेदन किया जा सकेगा।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर