ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

FD की ब्याज दर में वृद्धि, 2 साल के निवेश पर मिलेगा 9.10 प्रतिशत ब्याज

FD की ब्याज दर में वृद्धि, 2 साल के निवेश पर मिलेगा 9.10 प्रतिशत ब्याज
पोस्ट -15 मई 2024 शेयर पोस्ट

एफडी इंटरेस्ट रेट 2024 : इन बैंकों में निवेश पर मिलेगा ज्यादा रिटर्न, देखें बैंकों की सूची

फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी को हमेशा सुरक्षित निवेश माना गया है। इसमें रकम निवेश करने पर निश्चित गारंटी के साथ रिटर्न मिलता है। पिछले कुछ समय से एफडी की ब्याज दरों में वृद्धि के कारण इसमें निवेश करने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है। हर उम्र का व्यक्ति एफडी (FD) में निवेश करना चाहता है। ऐसे में अगर आप भी एफडी (Fixed Deposite) में निवेश करना चाहते हैं तो आपको मार्केट में विभिन्न बैंकों की ब्याज दर के बारे में जानकारी होनी चाहिए। ट्रैक्टर गुरु की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि 2024 में किन बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी (FD) कराने पर आपको ज्यादा ब्याज दर मिलेगी।

New Holland Tractor

जानिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर किन बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दर (Know which banks increased interest rates on fixed deposits)

सावधी जमा (fixed deposit) यानी एफडी की ब्याज दरों में कुछ बैंकों ने संशोधन किया है। निवेशक इन बैंकों में रकम जमा कराकर 9.1 फीसदी तक ब्याज दर हासिल कर सकते हैं। मई 2024 में जिन बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट की इंटरेस्ट रेट में वृद्धि की है उनके नाम इस प्रकार है :

  • उत्कर्ष स्मॉल बैंक (Utkarsh Small Bank)
  • आरबीएल बैंक (RBL Bank)
  • कैपिटल बैंक (Capital Bank)
  • सिटी यूनियन बैंक (City Union Bank)

अगर आप एफडी (FD) में 2 से 3 साल के लिए निवेश करने का मन बना रहे हैं तो उपरोक्त बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। आइए, इन बैंकों की योजनाओं के बारे में जानें।

उत्कर्ष स्मॉल बैंक (Utkarsh Small Bank)

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 1 मई 2024 से ब्याज दरों में बदलाव किया है। ब्याज दरों में बदलाव 2 करोड़ रुपए से कम राशि के निवेश के लिए किया गया है। बैंक सामान्य नागरिकों की अपेक्षा सीनियर सिटीजन्स को ज्यादा ब्याज दे रहा है। जहां सामान्य नागरिकों को 4 प्रतिशत से 8.50 प्रतिशत के बीच ब्याज मिलेगा। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 4.60 प्रतिशत से 9.10 प्रतिशत के बीच ब्याज दर देने की घोषणा बैंक ने की है। अगर आप 2 से 3 की अवधि के लिए निवेश करते हैं तो आपको सबसे ज्यादा ब्याज मिलेगा। ब्याज की यह दर 8.50 फीसदी और 9.10 फीसदी होगी।

आरबीएल बैंक (RBL Bank)

आरबीएल बैंक भी एफडी (FD) पर देश के वरिष्ठ नागरिकों को ज्यादा ब्याज दे रहा है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार अगर आप 2 करोड़ रुपए से कम की राशि का निवेश करते हैं तो 1 मई 2024 से आपको नई ब्याज दर का फायदा मिलेगा। यह बैंक 18 से 24 महीने में मेच्योर होने वाली एफडी पर 8 प्रतिशत की अधिकतम ब्याज दर दे रहा है। इसमें सीनियर और सुपर सीनियर सिटीजन को ज्यादा ब्याज दर का फायदा होगा। वरिष्ठ नागरिकों को 0.50 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलेगा यानी 8.50 फीसदी का ब्याज मिलेगा। वहीं 80 वर्ष या इससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को 8.75 प्रतिशत की दर ब्याज का फायदा होगा।

कैपिटल बैंक (Capital Bank)

कैपिटल बैंक 400 दिनों के फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी (FD) पर अपने निवेशकों को सबसे अधिक ब्याज देता है। इस बैंक ने भी 1 मई 2024 से एफडी ब्याज (FD Interest) दरों में कुछ बदलाव किया है। अगर निवेशक 2 करोड़ रुपए से कम राशि का निवेश एफडी में करता है तो उसे ब्याज दरों में बदलाव का फायदा मिलेगा। सामान्य नागरिक इस बैंक में निवेश करके 3.5 प्रतिशत से 7.55 प्रतिशत तक ब्याज दर अलग-अलग स्कीम में पा सकते हैं। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 4 प्रतिशत से 8.05 प्रतिशत के बीच ब्याज का लाभ मिलता है।

सिटी यूनियन बैंक (City Union Bank)

सिटी यूनियन बैंक ने ब्याज दरों में संशोधन को 6 मई 2024 से लागू किया है। ब्याज दरों में अपडेट का फायदा 2 करोड़ रुपए से कम राशि के फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलेगा। बैंक सबसे ज्यादा ब्याज दर 400 दिनों की अवधि के निवेश पर दे रहा है। इस निवेश पर 7.25 प्रतिशत और 7.75 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाता है। वहीं सामान्य नागरिकों को उनके निवेश पर 5 से 7.5 प्रतिशत के बीच ब्याज मिलता है। वरिष्ठ नागरिकों को 5 प्रतिशत से 7.75 प्रतिशत के बीच ब्याज दिया जा रहा है।

दो साल के निवेश पर मिलेंगे 39 हजार रुपए (You will get Rs 39 thousand on two years investment)

उपरोक्त चारों बैंकों में से अगर आप उत्कर्ष स्मॉल बैंक की एफडी में दो साल के लिए 2 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो आपको 9.10 प्रतिशत की ब्याज दर का फायदा मिलेगा। दो साल बाद आपको एफडी की मेच्योरिटी पर 2 लाख 39 हजार 434 रुपए मिलेंगे।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर