ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

सरकार देगी दसवीं पास युवा किसानों को ड्रोन उड़ाने की मुफ्त ट्रेनिंग, 19 फरवरी तक करें आवेदन

सरकार देगी दसवीं पास युवा किसानों को ड्रोन उड़ाने की मुफ्त ट्रेनिंग, 19 फरवरी तक करें आवेदन
पोस्ट -14 फ़रवरी 2024 शेयर पोस्ट

दसवीं पास युवाओं को मिलेगा ड्रोन उड़ाने का नि:शुल्क प्रशिक्षण 19 फरवरी तक करें आवेदन

Free Drone Flying Training : कृषि में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी गतिविधियों का व्यापक प्रयोग होने लगा है, जिसके कारण किसान कम लागत खर्च में खेती-किसानी से अधिक उत्पादन कर अपनी आय को दोगुना कर रहे हैं। सही मायने में आज प्रौद्योगिकी और विज्ञान ने खेती को कई गुना स्मार्ट बना दिया है। बीते कुछ दशकों पहले जहां किसानों को खेती से जुड़े कार्य को संपन्न करने में कई घंटों या दिनों का समय लगता था अब तकनीकी एवं स्मार्ट कृषि उपकरणों की मदद से उस कार्य को कुछ ही घंटों में पूरा कर लिया जाता है। किसान खेती की इन बेहतर तकनीकों (Technologies) का अधिक से अधिक उपयोग कर उत्पादन बढ़ा सके, इसके लिए सरकार कई विशेष जागरूकता अभियान के चलाकर किसानों को जागरूक करने का कार्य कर रही है। साथ ही तकनीक के बेहतर और सही प्रयोग के लिए किसानों को विभिन्न संस्थानों के माध्यम से नि:शुल्क प्रशिक्षण (Free Training) भी दिला रही है। इसी बीच सरकार युवाओं/किसान/किसान समूहों को मुफ्त में ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग दे रही है ताकि वे खेती में इस तकनीक का सही इस्तेमाल कर कम समय और मेहनत में अधिक उपज प्राप्त कर सके और अपने परिवार के लिए आजीविका कमा सके। आइए, इस पूरी खबर के बारे में विस्तार से जानते हैं।

New Holland Tractor

किसानों और युवाओं को मिलेगा ड्रोन उड़ाने का नि:शुल्क प्रशिक्षण

सरकार कई तरह के अभियान चलाकर किसानों/कृषि विज्ञान में डिग्री रखने वाले युवाओं को ड्रोन उड़ाने के लिए नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदान कर रही है, जिससे तकनीकी नवाचारों के बारे में किसानों में जागरूकता पैदा की जा सके। साथ ही खेती में ड्रोन तकनीक के उपयोग को बढ़ावा देकर कम लागत पर बेहतर फसल पैदावार के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जा सके। इसके लिए किसानों को अप्रूव्ड ड्रोन प्रशिक्षण केंद्रों से मुफ्त में ड्रोन उड़ाने का पायलट प्रशिक्षण दिया जा रहा है। राज्य के सभी जिलों में इसका पहला चरण पूरा किया जा चुका है। ऐसे में अब कृषि एवं किसान कल्याण विभाग हरियाणा सरकार कृषि ड्रोन पायलट के प्रशिक्षण हेतु शेष सीटों के लिए बेरोजगार युवाओं और किसानों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रहा है। इसकी जानकारी विभाग ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘एक्स’ पर एक सोशल पोस्ट से दी है।

प्रशिक्षण के दूसरे चरण में ऑनलाइन आवेदन

रेवाड़ी के डीसी राहुल हुडा ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि कृषि व किसान कल्याण विभाग ड्रोन के उपयोग से खेती में नई क्रांति अभियान संचालित कर रहा है। इसके तहत किसानों और युवाओं को फ्री में ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग (Drone Pilot Training) हरियाणा में दृष्टया की ओर से संचालित रिमोट पायलट ट्रेनिंग ऑर्गेनाइजेशन (RPTO) में दी जा रही है। इसके लिए अब विभाग ने फ्री में ड्रोन पायलट के प्रशिक्षण (Drone Pilot Training) के लिए दूसरे चरण में किसानों और बेरोजगार युवाओं से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया है। आवेदक की आयु 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए और प्रशिक्षण के लिए आवेदक का कम से कम 10वीं पास होना अनिवार्य किया गया है।

प्रशिक्षण के इच्छुक आवेदन यहां कर सकते हैं आवेदन

डीसी राहुल हुडा ने बताया कि प्रशिक्षण के लिए इच्छुक आवेदक को किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) या सीएचसी का सदस्य होना चाहिए। नि:शुल्क ड्रोन प्रशिक्षण के लिए दूसरे चरण के तहत जिले से 8 आवेदक किसानों को चुना जायेगा। अगर आवेदकों की संख्या 8 से अधिक होती है, तो लाभार्थियों का चयन उनकी अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय कार्यकारी समिति के अंतर्गत निर्धारित चयन प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा। उपरोक्त योग्यता रखने वाले किसान और बेरोजगार युवा 19 फरवरी तक विभाग की वेबसाइट https://www.agriharyana.gov.in/ पर प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

लाभार्थियों को दिया जाता है प्रशिक्षण सर्टिफिकेट

जानकारी के मुताबिक, डायरेक्टर जनरल सिविल एविएशन की आधिकारिक वेबसाइट पर ट्रेनिंग के लिए आवेदक को सर्टिफिकेट कोर्स के लिए पंजीयन करना अनिवार्य होगा। ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग पूरी होने के पश्चचात लाभार्थियों को प्रशिक्षण सर्टिफिकेट दिया जाता है। अधिक जानकारी के लिए जिले के उप कृषि निदेशक, सहायक कृषि अभियंता कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है। साथ ही विभाग के टोल-फ्री नंबर पर कॉल करें 1800-180-2117 पर संपर्क किया जा सकता है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर