ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मनरेगा योजना : पशु शेड के निर्माण के लिए 1.60 लाख रुपए देगी सरकार, मिलेगा लाभ

मनरेगा योजना : पशु शेड के निर्माण के लिए 1.60 लाख रुपए देगी सरकार, मिलेगा लाभ
पोस्ट -11 अक्टूबर 2023 शेयर पोस्ट

पशु शेड निर्माण के लिए मिलेंगे 1.60 लाख रुपए, इन राज्यों में पशुपालक उठा सकते हैं फायदा

MNREGA Animal Shed Scheme :  पशुपालन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा कई महत्वाकांक्षी योजनाओं का संचालन किया जाता है। इन योजनाओं के माध्यम से किसान परिवारों को खेती एवं पशुपालन के लिए वित्तीय सहायता समेत कई अन्य लाभ भी सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है। ऐसे में भारत सरकार द्वारा मनरेगा पशु शेड योजना का संचालन किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत किसानों एवं पशुपालकों को पशुओं के लिए शेड (घर) बनाने के लिए 1.60 लाख रुपए की धनराशि वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। पशुपालन तकनीक में सुधार एवं पशुओं के बेहतर रखरखाव के लिए गौशाला निर्माण तथा पशुओं को सही ढंग से रखने के लिए निजी भूमि पर पशु शेड निर्माण यानी पशु घर बनाने के लिए पशुपालक व किसान योजना के तहत सरकार से आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए किसानों को योजना के तहत आवेदन करना होगा। आईए, इस पोस्ट की मदद से मनरेगा पशु शेड योजना में आवेदन करने की पूरी जानकारी के बारे में जानते हैं। 

New Holland Tractor

मनरेगा पशु शेड योजना (MNREGA Animal Shed Scheme)

हमारे देश के ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले अधिकांश किसान खेती के साथ-साथ पशुपालन का कार्य भी करते हैं और इससे अतिरिक्त आय प्राप्त करते हैं। इस आय से किसान को खेती तथा अपने परिवार का पालन पोषण करने संबंधित खर्च में काफी मदद भी मिलती है। लेकिन आर्थिक तंगी के कारण अधिकांश किसान अपने पशुओं की देखभाल के लिए उचित व्यवस्था नहीं कर पाते हैं। जिससे उन्हें पशुओं के पालन से उचित लाभ नहीं मिल पाता है। वहीं, पशुओं के पालन में किसानों को मौसमी प्रभाव जैसे सर्दी, गर्मी और बारिश में भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। किसानों की इन्हीं परेशानियों को दूर करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा मनरेगा पशु शेड योजना की शुरुआत की गई है। जिसके माध्यम से किसानों एवं पशुपालकों को पशु शेड निर्माण एवं पशुपालन तकनीक में सुधार करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। 

मनरेगा पशु शेड योजना से पशुपालकों को कितना मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार द्वारा मनरेगा पशु शेड योजना को संचालित किया जा रहा है। इस योजना के तहत किसानों और पशुपालकों को पशुओं के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत किसानों एवं पशुपालकों को स्वयं की भूमि पर पालतू पशुओं के लिए हवादार शेड, यूरिनल टैंक, नाद आदि के निर्माण के लिए के लिए 1 लाख 60 हजार रुपए तक की राशि वित्तीय सहायता के तौर पर दी जाएगी। मनरेगा पशु शेड योजना का लाभ लेने के लिए किसानों और पशुपालकों के पास कम से कम 3 पशु होना आवश्यक है। अगर पशुपालक किसान के पास 4 पशु है तो उसे योजना के अंतर्गत 1 लाख 16 हजार रुपए और 4 से अधिक पशु होने पर 1 लाख 60 हजार रूपये की वित्तीय सहायता योजना के तहत प्रदान की जाएगी। फिलहाल, केंद्र की इस योजना का लाभ देश के 4 राज्यों पंजाब, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार में रहने वाले पशुपालकों एवं किसानों को मिल रहा है।

मनरेगा पशु शेड योजना से किन लोगों को मिलेगा फायदा?

  • मनरेगा पशु शेड योजना देश के ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार सृजन में मददगार साबित होगी। 
  • गांव में रहने वाले गरीब परिवार के बेरोजगार युवा, विधवा महिलाएं, महिला किसान, छोटे और सीमांत किसानों को योजना के तहत लाभ दिया जाएगा। 
  • इस योजना का लाभ सिर्फ उन्ही भारतीय किसानों को दिया जायेगा, जिनकी आजीविका सिर्फ पशुपालन पर ही निर्भर है। 
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के पास पशुओं की संख्या न्यूनतम 3 होनी चाहिए। 
  • इस योजना लाभ उठाकर पशुपालन करने वाले किसान अपने पशुओं की उचित देखभाल कर सकेंगे। इससे उनकी आय में बढ़ोतरी होगी। 

मनरेगा पशु शेड योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

मनरेगा पशु शेड योजना में आवेदन करने के लिए पात्र लाभार्थियों के पास आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंक विवरण के लिए बैंक खाता पासबुक, निवास प्रमाण पत्र, किसान पंजीयन, आधार लिंक सक्रिय मोबाइल नंबर और पैन कार्ड, पहचान पत्र जैसे आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। 

मनरेगा पशु शेड योजना में आवेदन की प्रक्रिया क्या हैं?

केंद्र सरकार द्वारा संचालित मनरेगा पशु शेड योजना में लाभ लेने के लिए आवेदक को अपने नजदीकी सरकारी बैंक से संपर्क कर आवेदन फॉर्म भरकर ऑफलाइन माध्यम से आवेदन प्रस्तुत करना होगा। आवेदन के लिए सर्वप्रथम एसबीआई या अन्य सरकारी बैंक की वेबसाइट से ऑनलाइन या बैंक में जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। इसके बाद आवेदन फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारियां सही से भरकर अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों की कॉपी को फॉर्म के साथ अटैच करना होगा। फिर इस आवेदन फॉर्म को उस बैंक की ब्रांच में जमा करना होगा, जंहा से आप लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं। इसके बाद बैंक अधिकारी द्वारा आवेदन फॉर्म तथा उसके साथ संलग्न दस्तावेजों का सत्यापन कर मनरेगा पशु शेड योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर