ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पशुपालन लोन : पशुपालन के लिए सरकार दे रही 10 लाख रुपए का लोन, अभी करें आवेदन

पशुपालन लोन : पशुपालन के लिए सरकार दे रही 10 लाख रुपए का लोन, अभी करें आवेदन
पोस्ट -24 अगस्त 2023 शेयर पोस्ट

पशुपालन लोन : पशुपालन व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार दे रही 10 लाख रुपए, ऐसे करें आवेदन  

Animal Husbandry Loan Scheme Madhya Pradesh 2023 : मध्यप्रदेश में बढ़ती बेरोजगारी समस्या से निपटने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) की मध्यप्रदेश सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार (Government of Madhya Pradesh) एक खास योजना लेकर आई है। जिसके माध्यम से राज्य के युवाओं को पशुपालन के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके लिए सरकार पशुपाल लोन योजना (Animal Husbandry Loan Scheme) के तहत युवाओं को सस्ती ब्याज दर पर 10 लाख रुपए का लोन मुहैया करा रही है। सरकार का मानना है कि राज्य में बढ़ रही बेरोजगारी की समस्या से निजात दिलाने और राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में यह योजना एक अहम कड़ी साबित हो सकती है। इस योजना का लाभ लेकर राज्य के युवा खुद का एक अच्छा पशुपाालन का व्यवसाय शुरू कर अपनी आय में वृद्धि कर सकते है। सरकार द्वारा इस योजना को लाने का मकसद रोजगार की तलाश कर रहे राज्य के बेरोजगार  युवाओं को रोजगार से जोड़ना है। जिससे राज्य में बेरोजगारी दर में भी कमी आएगी और दूध उत्पादन में भी वृद्धि होगी। आईये जानते है कि प्रदेश सरकार की पशुपालन लोन योजना में कितना लोन मिलेगा। इस लोन पर ब्याज दर क्या होगी। इस योजना में लोन उठाने के लिए कहां और कैसे आवेदन किया जाता है। इस योजना में आवेदन करने के लिए क्या नियम और शर्ते हैं? 

New Holland Tractor

पशुपालन के लिए उठा सकते है 10 लाख रुपए तक का लोन

मध्यप्रदेश में बढ़ रही बेजरोजागरी की समस्या को कम करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में पशुपालन लोन योजना 2023 को लागू किया है। इसके तहत  किसानों/पशुपालको और युवाओं को दुधारू पशुओं का पालन शुरू करने के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाएगा। खास बता यह है कि पशुओं का पालन शुरू करने के लिए यह लोन युवाओं को बिना किसी गारंटी के दिया जाएगा। इस योजना के तहत आवेदन देने वाले लाभार्थी के बैंक खाते में लोन की राशि सीधे ट्रांसफर कर दी जाएगी। इस लोन से युवा खुद का पशुपालन का व्यवसाय शुरू कर अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकते हैं। बता दें कि इस लोन को उपलब्ध कराने के लिए मध्यप्रदेश स्टेट कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के साथ एक एमओयू भी साइन किया था। 
 
गाय-भैंस और बकरी पालन का काम कर सकेगें लोग

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में पशुपालन लोन योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य पशुपालन करने के लिए बैंक के माध्यम से लोन मुहैया कराना है। जिससे राज्य के लोग पशुपालन में गाय-भैंस और बकरी पालन का व्यवसाय शुरू करने के लिए बिना किसी परेशानी के लोन प्राप्त कर सकेगें। साथ ही इसकी सहायता से खुद का पशुपालन का व्यवसाय आरंभ कर सकेगें। जिससे राज्य के बेरोजगार नागरिकों को रोगजागर मिल सकेगा और उन्हें आय का एक नियमित जरिया मिल सकेगा। वहीं, रोजगार की तलाश में इधर-उधर भटक नागरिक रोजगार से जुड़ सकेंगे। इस योजना के तहत राज्य के सभी वर्ग के नागरिक पशुपाओं के पालन के लिए लोन का लाभ उठा सकते हैं। मध्यप्रदेश पशुपालन लोन योजना के जरिय राज्य में पशुपालन को बढ़ावा दिया जा सकेगा। साथ ही दूग्ध उत्पादन में भी वृद्धि होगी। वहीं, राज्य के बेरोजगार नागरिक आत्मनिर्भर होकर अपनी इनकम में वृद्धि कर सकेंगे। इस योजना से राज्य में बेरोजगारी दर में भी कमी आएगी और बेरोजगार नगरिकों को रोजगार का साधन मिल सकेगा।

नागरिकों को केवल 5 प्रतिशत ब्याज दर पर दिया जाएगा लोन

मध्यप्रदेश पशुपालन लोन योजना के तहत आवेदन करने वाले सभी वर्ग के नागरिकों को 10 लाख रुपए तक लोन दिया जाएगा। यह लोन नागरिकों को बैंक द्वारा केवल 5 प्रतिशत ब्याज दर पर दिया जाएगा। चिन्हित बैंक शाखाएं द्वारा यह लोन केवल उन लोगों को दिया जाएगा, जिनके पास कम से कम 5 और 5 से अधिक दुधारु पशु उपलब्ध हो। इस लोन को प्राप्त करने के लिए नागरिकों को पहले 10 प्रतिशत मार्जिन राशि जमा करवानी होगी। इसके बाद ही मध्यप्रदेश पशुपालन लोन योजना का लाभ नागरिक ले सकते हैं। 

नागरिकों को योजना के तहत करना होगा ऑनलाइन आवेदन

मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना के माध्यम से राज्य के बेरोजगार लोग गाय पालन, भैंस पालन और बकरी पालन आदि के काम के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) की चिन्हित शाखाएं से बिना गांरटी 10 लाख रुपए तक लोन प्राप्त कर सकते हैं। जिसकी मदद से लोग पशुपालन का रोजगार शुरू कर सकते हैं। इसके लिए राज्य के नागरिक पशुपालन और डेयरी विभाग मध्यप्रदेश द्वारा जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट  www-mpdah-gov-in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 

मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना की विशेषाताएं

  • मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना के तहत राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार का साधन उपलब्ध कराने के लिए पशुओं का पालन शुरू करने के लिए लोन दिया जाएगा। 
  • इस योजना के तहत राज्य के सभी वर्ग के नागरिक पशुपालन के लिए लोन उठा सकते हैं। 
  • पशुपालन लोन योजना के माध्यम से कम से कम 5 या 5 से अधिक पशुओं के पालन  के लिए ही लोन उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार द्वारा अधिकतम 10 लाख रुपए तक का लोन 5 प्रतिशत की ब्याज दर से दिया जाएगा। 
  • पात्र आवेदकों को यह लोन जिले के चिन्हित बैंकों के माध्यम से दिया जाएगा। 
  • योजना के अंतर्गत पशुपालन का रोजगार शुरू करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अलग-अलग वर्ग के नागरिकों को अलग-अलग धनराशि कुल ईकाई लागत के आधार पर उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • मध्यप्रदेश योजना के अंतर्गत पशुओं का पालन शुरू करने वाले नागरिकों को कुल लागत राशि का 75 प्रतिशत लोन के रूप में बैंकों द्वारा दिया जाएगा। बाकी 25 प्रतिशत धनराशि लागत लोगों को खुद वहन करनी होगी।
  • पशुपालन शुरू करने के लिए उठाए गए लोन का भुगतान लोग 36 किस्तों में बैंकों को कर सकते हैं।  
  • उद्यमियों को पशुओं से उत्पादित दूध को सीधा दूध समितियों को ही  बेचना होगा। 
  • दूध समिति दूध बिक्री के बाद कुल बिक्री राशि का 30 प्रतिशत हिस्सा प्रत्येक महा बैंक को जमा करवाएगी। 
  • इस योजना के अतंर्गत लोन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 

मध्यप्रदेश पशुपालन लोन योजना का लाभ कौन उठा सकते हैं?

  • मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना के अतंर्गत राज्य के सभी वर्ग के बेरोजगार नागरिक लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
  • इच्छुक आवेदक के पास कम से कम 1 एकड़ जमीन होनी चाहिए। 
  • पशुपालन का रोजागर करने वाले पशुपालक/डेयरी संचालक/दुग्ध समिति/स्वयं सहायता समूह के लोग इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। 
  • मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना में आवेदन देने के लिए नागरिक की आयु 18 वर्ष  से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाल नागरिक किसी भी बैंक द्वारा डिफॉल्टर घोषित नहीं किया गया होना चाहिए। 
  • पशुपालन लोन योजना मध्यप्रदेश के लिए आवश्यक दस्तावेज
  • वोटर आईडी
  • आधार कार्ड
  • पैनकार्ड 
  • डेयरी सहकारी समिति/दुग्ध समिति की सक्रिय सदस्यता का प्रमाण-पत्र
  • त्रिपक्षीय समझौता पत्र (संबंधित बैंक शाखा, दुग्ध समिति एवं समिति सदस्य के मध्य) 
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर 
  • भूमि के सत्यापित दस्तावेज 

पशुपालन लोन प्राप्त करने के लिए कहां करें आवेदन

मध्प्रदेश पशुपालन लोन योजना के अंतर्गत राज्य के इच्छुक नागरिक पशुपालन लोन को अपने जिले के चिन्हित बैंकों द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने राज्य के हर जिले में तीन से चार बैंकों को चिन्हित किया हुआ है। वहीं, आवेदक पशुपालन एवं डेयरी विभाग मध्यप्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट www-mpdah-gov-in पर जाकर भी ऑनलाइन आवेदन दे सकता है। इसके अलावा, अपने जिले के पशुपालन एवं डेयरी विभाग के दफ्तर से भी संपर्क कर सकते हैं। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर