Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार देगी 25 लाख रुपए तक का अनुदान, यहाँ करें आवेदन

बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार देगी 25 लाख रुपए तक का अनुदान, यहाँ करें आवेदन
पोस्ट -11 जुलाई 2024 शेयर पोस्ट

अपने बिजनेस आइडिया से खुद का काम शुरू करने का मौका, सरकार दे रही 4 लाख से 25 लाख रुपए

Business Loan : ग्रामीण क्षेत्रों को विकास से जोड़ने एवं स्थानीय रोजगार सृजन करने के उद्देश्य से भारत सरकार कृषि क्षेत्र में नए उद्यम लगाने पर जोर दे रही है, ताकि किसानों की आमदनी को बढ़ाया जा सके। इसके लिए सरकार विभिन्न प्रोग्राम के तहत इच्छुक युवाओं और उद्यमियों को भारी अनुदान के साथ ही कम ब्याज दरों पर बैंक से ऋण भी उपलब्ध करा रही है। ऐसे में अगर आप अपने बिजनेस आइडिया से खुद का काम शुरू करने की सोच रहे है, तो यह आपके लिए सही मौका है। क्योंकि चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार में केंद्रीय कृषि एवं कृषि कल्याण मंत्रालय के वित्तीय सहयोग से स्थापित एग्री बिजनेस इंक्यूबेशन सेंटर (एबिक) स्थापित करने के लिए सरकार अनुदान देने जा रही है। ऐसे में अगर आपके पास कोई कृषि व कृषि से संबंधित बिजनेस करने का आइडिया है, तो आप एचएयू स्थित एबिक के माध्यम 25 लाख रुपए तक का अनुदान प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए केवल हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय वेबसाइट www.hau.ac.in पर 10 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन करना है। आइए जानते हैं कि इसके लिए आवेदन कैसे और कहां करें?  

New Holland Tractor

बिजनेस के लिए दी जा रही 25 लाख रुपए तक की अनुदान राशि (Grant amount of up to Rs 25 lakh is being given for business)

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बीआर कांबोज ने बताया कि इस सेंटर के माध्यम से युवा छात्र, किसान, महिला व उद्यमी मार्केटिंग, नेटवर्किंग, लाईसेंसिंग, ट्रेडमार्क व पेटेंट, तकनीकी व फंडिग से संबंधित प्रशिक्षण लेकर कृषि क्षेत्र में अपने स्टार्टअप को नया आयाम दे सकते हैं। इसके लिए ‘छात्र कल्याण प्रोग्राम’, ‘पहल’ एवं ‘सफल-2024’ नाम से तीन प्रोग्राम आरंभ किए गए है। उन्होंने कहा, चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार में केन्द्रीय कृषि एवं कृषि कल्याण मंत्रालय के वित्तीय सहयोग से स्थापित एग्री बिजनेस इंक्यूबेशन सेंटर (एबिक) के माध्यम से कृषि से संबंधित बिजनेस करने के लिए 25 लाख रुपये तक की अनुदान राशि दी जा रही है। यह अनुदान राशि एक प्रक्रिया के तहत एचएयू स्थित एबिक के माध्यम से दी जाएगी।

छात्रों को उद्यमी बनाने में करेगा मदद (It will help students to become entrepreneurs)

विश्वविद्यालय के कुलपित प्रो. बी. आर. कांबोज ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इस एबिक सेंटर के माध्यम तीन प्रोग्राम शुरू किए हैं। छात्रों के लिए यह प्रोग्राम पहली बार प्रारंभ किया गया है, जो छात्रों को उद्यमी बनाने में मदद करेगा। पिछले 5 सालों में 65 स्टार्टअप्स को केन्द्रीय कृषि एवं कृषि कल्याण मंत्रालय द्वारा लगभग 7 करोड़ की राशि स्वीकृत की जा चुकी है।

इन तीन प्रोग्रामों के तहत दी जाएगी एकमुश्त अनुदान राशि (Lump sum grant amount will be given under these three programs)

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (हिसार) के  कुलपति प्रो. बी. आर. कांबोज के अनुसार, छात्र कल्याण प्रोग्राम के तहत केवल छात्र ही आवेदन कर सकते हैं चयनित छात्र को एक महीने का प्रशिक्षण व 4 लाख रुपए तक की अनुदान राशि एकमुश्त दी जाएगी। पहल प्रोग्राम के तहत चयनित उम्मीदवार को एक महीने का प्रशिक्षण व पांच लाख तक की अनुदान राशि दिए जाने का प्रावधान किया गया है। चयनित उम्मीदवार को यह अनुदान राशि एकमुश्त दी जाएगी। सफल प्रोग्राम के तहत चयनित उम्मीदवार को एक महीने का प्रशिक्षण व 25 लाख तक की अनुदान राशि प्रावधान की जाएगी। यह राशि चयनित उम्मीदवार को दो किश्तों में दी जाएगी। 

यहां करना होगा आवेदन (You will have to apply here)

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि इच्छुक युवा या उद्यमी जो भी भारत सरकार और विश्वविद्यालय की इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं वे हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.hau.ac.in पर 10 सितम्बर, 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस प्रोग्राम के तहत आवेदक को अपने आइडिया का प्रपोजल एचएयू की वेबसाइट www.hau.ac.in पर ऑनलाइन सबमिट करना होगा, जो कि नि:शुल्क है। इसके बाद उस आइडिया का यूनिवर्सिटी वैज्ञानिक व इंक्युबेशन कमेटी द्वारा एक महीने के प्रशिक्षण के लिए चयन किया जाएगा। एक महीने के प्रशिक्षण के बाद भारत सरकार द्वारा गठित कमेटी आवेदक के आइडिया को प्रस्तुत करवाएगी और चयनित आवेदक को कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा अनुदान राशि स्वीकृत की जाएगी। 

महिलाओं को 10 प्रतिशत अतिरिक्त अनुदान राशि (10 percent additional grant amount to women)

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रशिक्षित युवा स्वरोजगार के साथ-साथ दूसरे लोगों को भी रोजगार दे सकते हैं। इस सेंटर के माध्यम से स्टार्टअप्स देश को आत्मनिर्भर बनने की दिशा में अहम भूमिका निभाएंगे। भारत सरकार ने महिलाओं को उद्यमी बनाने के लिए 10 प्रतिशत अतिरिक्त अनुदान राशि देने का प्रावधान रखा है।

किसान के साथ अन्य लोगों को रोजगार अवसर (Employment opportunities for farmers and other people)

प्रवक्ता ने कहा, युवा छात्र, किसान, महिला और उद्यमी एबिक सेंटर के माध्यम से कृषि के क्षेत्र में प्रोसेसिंग, मूल्य संवर्धन, सर्विसिंग, पैकेजिंग और ब्रांडिग करके व्यापार की अपार संभावनाएं खोज सकते हैं। ये ही तीनों प्रोग्राम उनको आत्मनिर्भर बनाने में काफी उपयोगी साबित होंगे।  इस सेंटर से अब तक जुड़े युवा उद्यमी और किसानों ने न केवल अपनी कंपनी का टर्नओवर करोड़ो रूपये तक पहुंचाया है, बल्कि दूसरे अन्य लोगों को रोजगार अवसर भी दे रहे हैं। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर