ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

महिला किसानों को सरकार अनुदान पर देगी 15 हजार ड्रोन, फसलों पर खाद एवं दवाओं के छिड़काव में होगी आसानी

महिला किसानों को सरकार अनुदान पर देगी 15 हजार ड्रोन, फसलों पर खाद एवं दवाओं के छिड़काव में होगी आसानी
पोस्ट -08 दिसम्बर 2023 शेयर पोस्ट

ड्रोन दीदी योजना:  सरकार स्वय सहायता समूहों को देगी 80 प्रतिशत सब्सिडी पर 15 हजार ड्रोन

Lakhpati Didi Scheme  :  सरकार द्वारा किसान हित में कई योजनाएं संचालित की जा रही है, जिससे खेती-किसानी को मुनाफे का सौदा बनाया जा सके। यहां तक कि खेती के विकास के लिए किसानों को कृषि इनपुट से लेकर खेती की आधुनिक तकनीकों के उपयोग के लिए केद्र एवं राज्य की सरकारों द्वारा भारी अनुदान भी दिया जा रहा है। इस बीच कृषि क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने एवं उनके सर्वांगीण विकास के लिए केंद्र सरकार द्वारा ड्रोन दीदी योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को 15 हजार कृषि ड्रोन (Agricultural Drone) अनुदान पर देने का बड़ा फैसला केंद्र सरकार की ओर से लिया गया है। इस योजना का मकसद महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) से जुड़ी दीदी को लखपति बनाना है और ड्रोन तकनीकी सेवाओं के माध्यम से कृषि क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करना है। महिला एसएचजी (SHGs) को इस योजना के माध्यम से फसलों पर खाद और कीटनाशक छिड़काव के लिए कृषि ड्रोन किराए पर उपलब्ध कराया जाएगा।

New Holland Tractor

महिलाओं को अुनदान पर 15 हजार कृषि ड्रोन

बता दें कि 15 अगस्त 2023, देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने गांवों में दो करोड़ महिलाओं को “लखपति दीदी” बनाने का जिक्र भी किया था। इसके लिए पीएम मोदी ने “लखपति  दीदी“ योजना शुरू करने की घोषणा भी की थी। इस योजना के माध्यम से देश के 15 हजार महिला स्वयं सहायता समूहों (Women's Self Help Group) को ड्रोन उड़ाने एवं  मरम्मत करने का प्रशिक्षण  दिया जाएगा।  ताकि ग्रामीण महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कर उनकी आमदनी में इजाफा किया जा सके और कृषि-तकनीक क्षेत्र को मजबूत बनाया जा सके। स्वयं सहायता समूहों (ShGs) से जुड़ी महिलाओं से किए गए वादे को पूरा करते हुए पीएम मोदी ने अनुदान पर ड्रोन (Drone) देने की योजना को मंजूरी दे दी है। केंद्र सरकार लखपति दीदी योजना के तहत अगले दो वित्त वर्ष 2024-25 और 2025-26 की अवधि के दौरान कुल 1261 करोड़ रुपए खर्च करेगी। जिसके तहत देश के विभिन्न राज्यों में प्रगतिशील महिला एसएचजी को 15,000 कृषि ड्रोन दिए जाएंगे। यह योजना खेती में ड्रोन तकनीकों के उपयोग को बढ़ाने और किसानों तक ड्रोन सेवाओं की आसान पहुंच बनाने में मदद करेगी। 

महिला एसएचजी को ड्रोन पर 80 प्रतिशत की सब्सिडी  

केंद्र सरकार की ड्रोन दीदी योजना के तहत ऐसे 15 हजार महिला समूहों की पहचान की जाएगी और जहां खेती में तकनीकी रूप से ड्रोन का उपयोग संभव है, ऐसे क्षत्रों में कृषि ड्रोन का वितरण किया जाएगा। इस योजना के तहत क्लस्टर लेवल फेडरेशन (CLF) का गठन किया जाएगा। इसके तहत विभिन्न राज्यों में 1 हजार हेक्टेयर भूमि की पहचान की जाएगी जहां ड्रोन तकनीक की मदद से खाद व कीटनाशक छिड़काव करना संभव है। ऐसे सभी इलाकों में महिला एसएचजी को ड्रोन उपलब्ध कराया जाएगा। ड्रोन खरीदने के लिए महिला एसएचजी को ड्रोन एवं सहायक उपकरण / सहायक शुल्क का 80  प्रतिशत या अधिकतम 8 लाख रुपए तक की धनराशि केंद्रीय वित्तीय सहायता के रूप में सरकार देगी। मालूम हो कि एक कृषि ड्रोन की कीमत करीब 10 लाख रुपए तक होती है। इतना ही नहीं ड्रोन की शेष राशि पर महिलाओं को सीएलएफ नेशनल एग्रीकल्चर इंफ्रा फाइनेंसिंग फैसिलिटी से ऋण की सुविधा मिलेगी। इस लोन पर सरकार की तरफ से 3 प्रतिशत ब्याज पर अनुदान भी दिया जाएगा। ताकि महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन खरीदन के लिए किसी तरह की वित्तीय परेशानी न झेलनी पड़े।

महिला को दी जाएगी ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग 

केंद्रीय मंत्रीमंडल ने देश में महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) की महिलाओं को अनुदान पर ड्रोन देने की योजना को मंजूरी दे दी है। योजना के तहत कीटनाशक एवं खाद आदि का फसलों पर छिड़काव करने के लिए किसानों को ड्रोन किराए पर दिए जाएंगे। जिनसे एसएचजी की आमदनी में वृद्धि होगी। इसके अतिरिक्त योजना से दूसरा लाभ यह होगा कि महिला एसएचजी सशक्त बनेगी और खेती में ड्रोन सेवाओं के उपयोग को बढ़ाने में सहायता मिलेगी। ड्रोन दीदी योजना के तहत स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी 10वीं पास महिलाओं को ड्रोन तकनीक उपयोग और इसे उड़ाने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। प्रशिक्षण लेने के लिए महिला सदस्य की न्यूनतम आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए। योजना के तहत योग्य महिला को 15 दिनों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें 5 दिनों का ड्रोन उड़ाने और 10 दिनों का खेतों में पोषक तत्वों और कीटनाशकों के छिड़काव का प्रशिक्षण दिया जाएगा। बता दें कि ड्रोन उड़ाने का पायलट प्रशिक्षण महिला को अनिवार्य रूप से लेना जरुरी होगा। 

पायलट महिला को 15 हजार रुपए मासिक मानदेय

योजना के तहत ड्रोन (Drone) पायलट महिला को 15 हजार रुपए मासिक का मानदेय भी दिया जाएगा। वहीं, को-पायलट महिला को प्रति माह 10 हजार रुपए दिए जाएंगे। ड्रोन की मरम्मत के काम के लिए भी अन्य महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा, इन्हें प्रति माह 5 हजार रुपए दिए जाएंगे।  महिला स्वयं सहायता समूहों की अन्य महिला सदस्य / परिवार सदस्य, जो बिजली के सामान, फिटिंग और यांत्रिक कार्यों की मरम्मत करने के इच्छुक हों, उन्हें राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (एसआरएलएम) एवं एलएफसी के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा। ड्रोन (Drone) बनाने वाली कंपनी महिला समूहों को ड्रोन तकनीशियन / ड्रोन प्रशिक्षण एवं ड्रोन की आपूर्ति एक पैकेज के रूप में प्रदान करेगी। 

किसानों को बहुत कम कीमत में मिल पाएगी ड्रोन तकनीक

लखपति दीदी योजना स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं के लिए चलाई जा रही है। इन समूहों को  शॉर्ट में एसएचजी कहते हैं। इन स्वयं सहायता समूहों में महिलाओं की भागीदारी सबसे अधिक है। इन महिलाओं को लखपति दीदी बनाने के लिए योजना के तहत कृषि ड्रोन खरीदने पर अनुदान और इसे उड़ाने एवं मरम्मत के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। महिला समूहों द्वारा इन कृषि ड्रोन को किसानों को किराए पर दिया जाएगा, जिनसे महिला एसएचजी की कमाई होगी। इस योजना का दूसरा फायदा यह होगा कि किसानों को बहुत कम कीमत में ड्रोन तकनीक मिल पाएगी। जिससे खेती में इसके उपयोग को प्रोत्साहन मिलेगा। किसानों के स्‍वास्‍थ्‍य को भी लाभ मिलेगा, इससे उनका समय भी बचेगा, खेतों में दवा और खाद की भी बचत भी होगी। ड्रोन के उपयोग से खेतों में नैनो यूरिया, डीएपी और कीटनाशकों का संतुलित छिड़काव किया जा सकता है। इससे नैनो यूरिया और नैनो डीएपी, जैसे वैकल्पिक उर्वरक के इस्तेमाल को भी बढ़ावा मिलेगा।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर