ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

सरकार कृषि यंत्र मैकेनिक हेतु दे रही नि:शुल्क प्रशिक्षण, अभी यहां करें आवेदन

सरकार कृषि यंत्र मैकेनिक हेतु दे रही नि:शुल्क प्रशिक्षण, अभी यहां करें आवेदन
पोस्ट -01 दिसम्बर 2023 शेयर पोस्ट

कृषि यंत्र सुधारने के लिए युवाओं को दिया जा रहा मैकेनिक प्रशिक्षण, यहां करें आवेदन

Agricultural Mechanization Scheme 2023 : देश में कृषि क्षेत्र को सुविधाजनक बनाने के लिए कृषि यंत्रों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए सरकार देशभर में कृषि यंत्र अनुदान योजना संचालित कर किसानों को सब्सिडी दर पर कृषि यंत्र उपलब्ध करा रही है। केंद्र सरकार एवं राज्य की सरकारों के संयुक्त प्रयासों के परिणामस्वरूप आज खेती-किसानी में किसानों द्वारा कृषि यंत्रों का खूब इस्तेमाल किया जाने लगा है। किसान आधुनिक कृषि यंत्रों का उपयोग से खेती में अपनी लागत को कम कर बेहतर फसल उत्पादन के साथ अच्छा मुनाफा कमाने में सक्षम हो रहे है। खेती में लगातार कृषि यंत्रों की बढ़ती उपयोगीता को देखते हुए ग्रामीण इलाकों में रोजगार के सृजन और किसानों को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा कृषि यंत्रों को सुधारने के लिए मैकेनिक प्रशिक्षण दिया जाता है। इस बीच सरकार युवाओं को राज्य में निःशुल्क कृषि यंत्रों को सुधारने (मरम्मत्ति) के लिए आवासीय प्रशिक्षण देने जा रही है। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा आवेदन मांगे गए हैं। राज्य के इच्छुक व्यक्ति कृषि यंत्र के मरम्मत्ति के लिए आवासीय प्रशिक्षण निःशुल्क लेने के लिए कृषि विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आइए जानते है कि कृषि यंत्र मैकेनिक के लिए प्रशिक्षण कहां  दिया जा रहा है और प्रशिक्षण के लिए आवेदकों कहां और कैसे अप्लाई करना है?

New Holland Tractor

कृषि यंत्रीकरण योजना के अंतर्गत आवासीय प्रशिक्षण

कृषि विभाग, बिहार सरकार कृषि यंत्रीकरण योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 में स्वरोजगार सृजन करने के मकसद से राज्य में युवाओं को कृषि यंत्रों के मरम्मती करने के लिए आवासीय प्रशिक्षण देने जा रही है। इस योजना के माध्यम से राज्य के चयनित जिलों के व्यक्तियों को कृषि यंत्र सुधारने के निमित्त स्वरोजगार और कौशल विकास हेतु 30 दिनों का आवासीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। कृषि विभाग द्वारा यह प्रशिक्षण नि:शुल्क दिया जाएगा। वित्त वर्ष 2023-24 के लिए कृषि यंत्रों के मरम्मती करने हेतु आवासीय प्रशिक्षण के लिए राज्य के समस्तीपुर, बेगूसराय, दरभंगा, वैशाली, लख़ीसराय, बाँका, भागलपुर, जमुई, मधुबनी, मुंगेर,  खगड़िया, नालंदा, नवादा और शेखपुरा जिलों के इच्छुक व्यक्तियों से आवेदन मांगे है।

प्रशिक्षु को यंत्र मरम्मती के लिए निःशुल्क टूल किट

बिहार सरकार, कृषि विभाग द्वारा राज्य के अलग–अलग जिलों में लाभार्थियों के लिए अलग–अलग कौशल प्रशिक्षण केंद्र की व्यवस्था की है। इसमें डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा, समस्तीपुर में दरभंगा, समस्तीपुर, बेगूसराय, वैशाली, लख़ीसराय एवं मधुबनी जिलों के योग्य लाभार्थियों को कृषि यंत्रों के मरम्मती करने हेतु प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा, बाँका, भागलपुर, मुंगेर,  जमुई, खगड़िया, शेखपुरा, नवादा और नालंदा ज़िलों के योग्य व्यक्तियों को कृषि विश्वविद्यालय, साबौर, भागलपुर में आवासीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। कृषि यंत्र मैकेनिक के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षुओं के रहने-खाने आदि की व्यवस्था भी कृषि विभाग की ओर से निःशुल्क की गई है। इसके अलावा, सफलतापूर्वक कौशल प्रशिक्षण पूरा करने वाले प्रशिक्षु (कार्मिक) को कृषि यंत्र मरम्मती के लिए निःशुल्क टूल किट भी दिया जाएगा।

कृषि यंत्र मरम्मती प्रशिक्षण के लिए हेतु ये व्यक्ति कर सकते हैं आवेदन

सरकार ने योजना के तहत कृषि यंत्र मैकेनिक प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए कुछ नियम और योग्यता निर्धारित की है। जिनके तहत ही चयनित जिलों के व्यक्तियों को प्रशिक्षण दिया जा जाएगा। कृषि विभाग के मुताबिक, राज्य के वैसे श्रमिक, जो पूर्व से कृषि यंत्र मरम्मती कार्य में संलग्न या अर्धकुशल मरमत्तिकर्ता (repairman) है उन सभी को यह प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए एक पंचायत में एक से अधिक लाभार्थी का चयन नहीं किया जाएगा। इच्छुक व्यक्ति को हिन्दी भाषा लिखना एवं पढ़ना आना चाहिए। यानी आवेदक हिन्दी भाषा लिखने पढ़ने की न्यूनतम योग्यता होनी चाहिए।

मरम्मती प्रशिक्षण के लिए कहां करें आवेदन ?

कृषि विभाग, बिहार सरकार कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए कृषि यंत्र मरम्मती के लिए आवासीय प्रशिक्षण हेतु आवेदन मांगे गए है। इसके लिए कृषि विभाग द्वारा ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू भी की जा चुकी है। राज्य के संबंधित जिलों के इच्छुक कार्मिक अपने सुविधा के मुताबिक कहीं से भी प्रशिक्षण हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। लाभार्थियों को प्रशिक्षण के लिए आवेदन कृषि विभाग की वेबसाइट www.farmech.bih.nic.in पर 31 दिसंबर 2023 तक ऑनलाइन करना होगा। इच्छुक व्यक्ति योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अपने संबंधित जिले के सहायक निदेशक/ कृषि पदाधिकारी से संपर्क भी कर सकते हैं।  

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर