ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम किसान सम्मान निधि योजना : 9.3 करोड़ किसानों को मिलेंगे 20 हजार करोड़ रुपए

पीएम किसान सम्मान निधि योजना : 9.3 करोड़ किसानों को मिलेंगे 20 हजार करोड़ रुपए
पोस्ट -11 जून 2024 शेयर पोस्ट

किसानों के लिए खुशखबरी : मोदी सरकार के पहले फैसले से किसानों को मिलेंगे 20 हजार करोड़ रुपए

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 17th installment : राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। लगातार अपने तीसरे कार्यकाल की शपथ लेने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने पहला फैसला किसानों के हित में किया है। उन्होंने 10 जून 2024 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी करने के लिए अपनी पहली फाइल पर साइन किए हैं। इसके साथ ही पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे 9.3 करोड़ किसानों को बड़ी खुशखबरी मिली है। क्योंकि नई सरकार के इस फैसले से किसानों के बैंक खातों में 17वीं किस्त के रूप में 20 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे। यानी योजना के लाभार्थियों को 20 हजार करोड़ रुपए मिलेंगे। केंद्र सरकार अपनी इस जनकल्याणकारी योजना के तहत अब तक 16 किस्तों में लगभग 12 करोड़ 33 लाख से अधिक किसान परिवारों को 3 लाख करोड़ से अधिक की धनराशि DBT के माध्यम से वितरित कर चुकी है। बताया जा रहा है कि पीएम किसान निधि योजना से जुड़े किसानों के बीच जल्द ही 17वीं किस्त वितरित की जाएगी। सरकार इसके लिए जल्द ही ऑफिशियल तिथि की घोषणा कर सकती है।

New Holland Tractor

किसान कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है सरकार (The government is fully committed to farmer welfare)

फाइल पर हस्ताक्षर करने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि "हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इसलिए यह उचित है कि कार्यभार संभालते ही सबसे पहली फाइल किसान कल्याण से संबंधित हो। हम आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिक काम करना चाहते हैं।" पदभार संभालने के बाद जिस पहली फाइल पर हस्ताक्षर किया है वह पीएम किसान निधि की फाइल है। इससे 9.3 करोड़ किसानों को लाभ होगा और लगभग 20,000 करोड़ रुपए वितरित किए जाएंगे। नई सरकार का पहला फैसला किसान कल्याण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

पहला दिन किसानों के लिए समर्पित (The first day is dedicated to farmers)

भारतीय जनता पर्टी के शीर्ष नेता अमित शाह ने कहा कि मोदी 3.0 सरकार का पहला दिन किसानों को समर्पित… प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ की 17वीं क़िस्त जारी करने की पहली फाइल पर हस्ताक्षर कर 20,000 करोड़ रुपए वितरित किए, जिससे करीब 9.3 करोड़ किसान लाभान्वित होंगे। इस योजना में अब तक 16 किस्तों में 12 करोड़ 33 लाख से अधिक लाभार्थियों को 3 लाख करोड़ से अधिक की राशि सीधे डीबीटी से वितरित की गई है। यह फैसला बताता है कि NDA सरकार के लिए किसानों का हित सर्वोच्च प्राथमिकताओं में एक है। साथ ही 140 करोड़ देशवासिसयों की सेवा करने और देश को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।

जल्द ही जारी हो सकती है योजना की 17वीं किस्त (17th installment of the scheme may be released soon)

फाइल पर हस्ताक्षर होने से यह तो साफ हो गया है कि लगभग 9.3 करोड़ किसानों को पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त के रूप में 20 हजार करोड़ रुपए वितरित किए जाएंगे। इसके लिए जल्द ही मंत्रालय की ओर से ऑफिशियल तिथि घोषित की जा सकती हैं। हालांकि, उम्मीद लगाई जा रही है केंद्र सरकार जल्द पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 17वीं किस्त किसानों के खाते में जारी कर सकती हैं। पीएम किसान सम्मान निधि (PM-KISAN Samman Nidhi) 100 प्रतिशत फंडिंग वाली केंद्रीय क्षेत्र की योजना है। इसके तहत देशभर में लाभार्थी किसानों को 16 किस्तों का लाभ दिया चुका है, जबकि अब इस योजना के तहत किसान परिवारों को 17वीं किस्त का पैसा दिया जाना है। केंद्र सरकार की इस योजना में लाभार्थी परिवारों को प्रत्येक चार महीने के अंतराल में 2-2 हजार रुपए की तीन समान किस्तों में 6,000 रुपए  प्रति वर्ष मिलते हैं। यह राशि सीधे प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है।

सरकार ने शुरू किया सैचुरेशन कैंपेन (Government started saturation campaign)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के ऑफिशियल पोर्टल के अनुसार, पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पात्र किसानों को देने के लिए केंद्र सरकार ने देशव्यापी सैचुरेशन कैंपेन शुरू किया है। यह ग्राम स्तरीय सैचुरेशन कैंपेन 5 जून से शुरू हो गया है और 20 जून तक चलेगा। इस कैंपेन का उद्देश्य वित्तीय मदद देने वाली केंद्र सरकार के इस योजना का लाभ देश के अन्य किसानों तक पहुंचाना है। इस कैंपेन के जरिए देश का हर पात्र किसान पीएम किसान निधि योजना से जुडकर योजना का लाभ ले सकता है। अधिक जानकारी के लिए किसान अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र पर संपर्क कर सकते हैं। इस कैंपेन के जरिए किसान अन्य जरूरी कार्य भी पूरे करवा सकते हैं। इसमें खाद-बीज की खरीदारी, फसलों का बीमा, ई-केवाईसी सहित कृषि यंत्रों/ उपकरणों की खरीदारी आदि से जुड़े काम शामिल हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर