ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Goat Farming: बकरी पालन के लिए सरकार दे रही 5 लाख रुपए का लोन, यहाँ करें आवेदन

Goat Farming: बकरी पालन के लिए सरकार दे रही 5 लाख रुपए का लोन, यहाँ करें आवेदन
पोस्ट -06 जून 2024 शेयर पोस्ट

राजस्थान बकरी पालन योजना 2024 : बकरी पालन व्यवसाय इकाई स्थापित करने के लिए सरकार दे रही 50-60 प्रतिशत का अनुदान

Goat Farming Yojana 2024 : अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले बेरोजगार युवा है और किसी ऐसे रोजगार की शुरूआत करना चाहते हैं, जिससे कम लागत पर अच्छा-खास मुनाफा कमाया जा सके, तो यह खबर आपके लिए बहुत ही खास होने वाली है। क्योंकि इस खबर में सरकार की एक ऐसी योजना की जानकारी लेकर आए हैं, जो आपके लिए बड़े काम की हो सकती है। दरअसल, राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों के बेरोजगार लोगों को रोजगार दिलाने के लिए एक योजना की शुरुआत की गई है, जिसके तहत सरकार छोटे पशु जैसे बकरियों के पालन के लिए किसानों और गरीब बेरोजगार नागरिकों को लोन दे रही है। साथ ही बकरी पालन इकाई स्थापना के लिए लाभार्थी को सब्सिडी का लाभ भी प्रदान कर रही है। ऐसे में अगर आप राज्य के निवासी और बेरोजगार है और सरकार की इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इस खबर को अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा। क्योंकि इसमें योजना की संपूर्ण जानकारी दी जा रही है कि कैसे इसमें आवेदन कर बकरी पालन लोन और सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

New Holland Tractor

बकरी पालन व्यवसाय के लिए मिलेगा लोन (Loan will be available for goat rearing business)

सरकार द्वारा बेरोजगार नागरिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए राज्य में राजस्थान बकरी पालन योजना की शुरूआत की गई है। इस योजना के तहत राज्य में बकरी पालन करने वाले किसान या बेराेजगार नागरिक बकरी पालन कर अपनी आय में वृद्धि कर सकते हैं। राजस्थान सरकार अपनी इस योजना के अंतर्गत बकरी पालन का व्यवसाय स्थापित करने के लिए लाभुकों को 5 लाख से लेकर 50 लाख रुपए तक का लोन व इस ऋण पर 50 प्रतिशत से लेकर 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी का लाभ लाभार्थी श्रेणी के अनुसार दिया जा रहा है। अगर आप राजस्थान के निवासी हैं और अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग से आते हैं, तो राजस्थान बकरी पालन योजना 2024 के तहत इस ऋण पर 60 प्रतिशत की सब्सिडी का लाभ मिलगा। सामान्य श्रेणी के लोगों को 50 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी। राजस्थान सरकार की इस योजना का लाभ राज्य का कोई भी बेरोजगार नागरिक या छोटे किसान उठा सकते हैं। खास तौर पर राज्य सरकार की बकरी पालन योजना में ग्रामीण इलाकों की महिलाओं को प्राथमिकता दी जा रही है।

बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराना (Providing employment to the unemployed)

राजस्थान सरकार द्वारा बकरी पालन योजना 2024 को शुरू करने का उद्देश्य राज्य के गरीब तथा बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना है। सरकार इस योजना के तहत राज्य में छोटे व सीमांत किसानों एवं अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के बेरोजगार लोगों के लिए रोजगार के साधन विकसित किए जाएंगे। पशुपालन विभाग राजस्थान सरकार द्वारा संचालित बकरी पालन योजना के तहत राज्य का कोई भी व्यक्ति बकरियों का पालन शुरू करके अपना  स्वरोजगार स्थापित कर सकता है। इसके लिए  उन्हें सरकार की ओर से कम ब्याज पर सब्सिडी वाला लोन दिया जाएगा । इस योजना से राज्य में गरीबी की दर घटाने और आय के नए स्रोत बढ़ाने में मदद मिलेगी।

बकरी पालन लोन योजना के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं? (What are the eligibility criteria for Goat Farming Loan Scheme?)

राजस्थान पशु विभाग ने बकरी पालन लोन योजना के लिए कुछ पात्रता मानदंड तय किए हैं। इन पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाला इच्छुक लाभार्थी ही योजना में आवेदन कर लोन प्राप्त कर सकते हैं। राजस्थान बकरी पालन योजना के तहत निर्धारित पात्रता निम्न प्रकार है :-

  • बकरी पालन योजना 2024 में आवेदन करने वाला लाभार्थी व्यक्ति राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक लाभार्थी की आयु न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 65 वर्ष तक होनी चाहिए ।
  • इस योजना के तहत बकरी पालन यूनिट के लिए आवेदक के पास 20 बकरी तथा एक बकरा होना चाहिए।
  • योजना के तहत लाभार्थी 40 बकरियों और दो बकरों एवं 100 बकरियों और 5 बकरों की पालन इकाई के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना के लिए महिलाओं तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति श्रेणी के लोगों की प्राथमिकता दी जाएगी।
  • बकरी पालन योजना का लाभ केवल उन लोगों को ही दिया जाएगा जिन्हें गाय, भैंस और बकरी पालने का अनुभव और उन्होंने बकरी पालन प्रशिक्षण लिया हुआ हो।
  • आवेदक के पास कम से कम 0.25 एकड़ की भूमि पशुओं के चारगाह के लिए होना चाहिए।

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents required for the scheme)

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र (एससी, एसटी आवेदन के लिए)
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पशुपालन प्रशिक्षण प्रमाण पत्र
  • भूमि/जमीन संबंधी कागजात
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • बकरी पालन फॉर्म इकाई के लिए नक्श योजना रिपोर्ट

राजस्थान बकरी पालन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या है? (What is the application process for Rajasthan Goat Farming Scheme?)

अगर आप आवेदन करने के इच्छुक हैं, तो योजना में आवेदन कर सकते हैं। विभाग की ओर से आवेदन प्रक्रिया पहले से ही शुरू की जा चुकी है। योजना का लाभ उठाने के लिए ऑफलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी पशु चिकित्सा कार्यालय में जाना है। कार्यालय में योजना से संबंधित अधिकारी से उपरोक्त योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना है। इसके बाद आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारियों को ध्यान से भरना है तथा अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ संलग्न करना है। इसके बाद आवेदन फॉर्म को कार्यालय में जमा करा देना है। संबंधित विभाग द्वारा आपके सभी दस्तावेजों की समीक्षा की जाएगी। समीक्षा के बाद अगर सभी जानकारियां सही पाई जाती है तो आपको योजना के तहत लोन का लाभ दिया जाएगा। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर