ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

GBC 4.0: 10 लाख करोड़ की परियोजनाओं का किया शुभारंभ

GBC 4.0: 10 लाख करोड़ की परियोजनाओं का किया शुभारंभ
पोस्ट -20 फ़रवरी 2024 शेयर पोस्ट

जीबीसी 4.0 : 10 लाख करोड़ की परियोजनाओं का किया शुभारंभ, इन सेक्टरों में मिलेंगे रोजगार

UP GBC 4.0 :  उत्तर प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के संकल्प के साथ आगे बढ़ रही योगी सरकार के लिए सोमवार का दिन बहुत महत्वपूर्ण रहा है। 19 फरवरी यानी सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में चौथी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (Ground breaking ceremony 4.0) का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi) ने रिमोट का बटन दबाकर प्रदेश भर में 10 लाख करोड़ से ज्यादा की 14 हजार से अधिक परियोजनाओं का शुभारंभ किया है। इसके अंतर्गत सर्वाधिक 52 प्रतिशत निवेश परियोजनाओं की शुरुआत प्रदेश के पश्चिमांचल क्षेत्रों के लिए की गई है। वहीं, पूर्वांचल में 29 प्रतिशत, मध्यांचल में 14 प्रतिशत और बुंदेलखंड में 5 प्रतिशत निवेश परियोजनाओं को धरातल पर उतारा गया है। प्रदेश के सभी 75 जनपदों में से 19 जिले तो ऐसे हैं जिन्होंने निवेश लक्ष्य का शत प्रतिशत से भी ज्यादा हासिल किया। इसके साथ ही प्रदेश में विभिन्न सेक्टरों में लोगों को लगभग 34 लाख रोजगार के अवसर मिलेंगे।  

New Holland Tractor

इन सेक्टर्स में निवेश परियोजनाओं की शुरूआत

प्रधानमंत्री ने कहा कि चौथा ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी) के जरिए यूपी में 10,23,537 करोड़ की 14,619 परियोजनाओं का शुभारंभ किया जा रहा है। इसमें अधिकांश 19.24 प्रतिशत निवेश आवास में होना निर्धारित है। वहीं, 15 प्रतिशत निवेश रिन्यूएबल एनर्जी में, 13 प्रतिशत मैन्युफैक्चरिंग में, 10 प्रतिशत आईटी एवं आईटी आधारित सेवाओं में, 7.83 प्रतिशत लॉजिस्टिक्स एवं वेयरहाउसिंग में, 7.5 प्रतिशत ऊर्जा में, 6.01 प्रतिशत फूड प्रॉसेसिंग में, 5.27 प्रतिशत इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग में, 2.96 प्रतिशत शिक्षा में किया जाएगा। साथ ही, कृषि (0.37%), पशुपालन (0.25%), ऑटोमोबाइल एवं इलेक्ट्रिक वाहन (0.33%), जैव ईंधन/बायोमास (0.82%), डेयरी (1.04%), डिफेंस एवं एयरोस्पेस (0.55%), डिस्टलरीज (0.84%), वित्तीय सेवाएं (0.12%), खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति (1.08%), स्वास्थ्य सेवाएं (2.73%), आतिथ्य एवं मनोरंजन (2.78%), अवस्थापना (0.02%), टेक्सटाइल एवं हथकरघा (1.28%), काष्ठ आधारित उद्योग (1.00%) और अन्य क्षेत्र (0.11%) में भी निवेश परियोजनाओं की शुरुआत होगी।

दुनिया की हर डाइनिंग टेबल पर मेक इन इंडिया का फूड प्रोडक्ट

प्रधानमंत्री मोदी ने फूड प्रोसेसिंग से जुड़े उद्यमियों का आह्वान किया कि उन्हें संकल्प लेना चाहिए कि दुनिया के हर डायनिंग टेबल पर मेक इंन इंडिया का प्रोडक्ट जरूर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि मिलेट्स को लेकर नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है। इस सुपर फूड में इन्वेस्टमेंट का अच्छा अवसर है। सरकार छोटे-छोटे किसानों को बाजार की बड़ी ताकत बनाना चाहती है। जितना फायदा किसान और मिट्टी को होगा उतना ही फायदा फूड प्रॉसेसिंग से जुड़े उद्यमों को भी होगा। इससे पहले प्रधानमंत्री ने यहां आयोजित विभिन्न उद्योग समूहों की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी का शुभारंभ और अवलोकन किया। इस दौरान उनके साथ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री को भगवान गणेश की मूर्ति भेंट कर उनका स्वागत एवं अभिनंदन किया। इस अवसर पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, डिप्टी सीएम, विधानसभा अध्यक्ष, विधानपरिषद् के सभापति, औद्योगिक क्षेत्र के प्रतिनिधिगण मौजूद रहे।

उत्तर प्रदेश में देश का सबसे बड़ा पर्यटन हब बनने का सामर्थ्य

राजधानी लखनऊ में चौथी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में पीएम मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में देश का सबसे बड़ा टूरिस्ट हब बनने की समार्थ्य है। लाखों लोग वाराणसी और अयोध्या आ रहे हैं। मैं देश के सभी पर्यटकों से अपील करता हूं कि जब कहीं घूमने जाने की प्लानिंग करें तो पूरे बजट का 10 प्रतिशत वहां से लोकल समान की खरीदारी में खर्च करें, इससे वहां की इकोनामी आसमान छू उठेगी। इससे हमारे देश के पर्यटन स्थलों के लोगों को लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री ने लखपति दीदी योजना, पीएम स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना की भी विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि इससे ग्रामीण और शहरी मध्यम वर्ग की खरीद शक्ति बढ़ी है। उन्होंने एमएसएमई को यूपी की ताकत बताया। साथ ही ओडीओपी और पीएम श्रम सम्मान योजना की भी चर्चा की। पीएम मोदी ने काशी की चर्चा करते हुए कहा कि वहां का सांसद होने के नाते काशी के लकड़ी के खिलौनों को हमेशा प्रमोट करता हूं। भारत में खिलौना कारोबार की बहुत समृद्ध परंपरा रही है।

यूपी को बनाएंगे वन ट्रिलियन इकोनॉमी

अपने उद्बोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सात वर्ष पहले हम सोच भी नहीं सकते थे कि उत्तर प्रदेश में निवेश और नौकरियों को लेकर ऐसा माहौल बनेगा। यूपी को हम वन ट्रिलियन इकोनॉमी बनाएंगे। देश के दूसरे राज्यों को यूपी से सीखना चाहिए। यूपी में डबल इंजन सरकार बने सात वर्ष हो रहे हैं। बीते सालों में प्रदेश में रेड टेप कल्चर को खत्म कर रेड कारपेट कल्चर बन चुका है। यूपी में सात वर्षों में क्राइम कम होने के साथ बिजनेस कल्चर का विस्तार हुआ है। सात वर्षों में व्यापार, विकास और विश्वास का माहौल बना है। पहले चारों तरफ अपराध, दंगे, छीनाझपटी यही खबरें आती रहती थीं। उस दौरान अगर कोई कहता कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) को विकसित बनाएंगे तो शायद कोई सुनने को भी तैयार नहीं होता। आज लाखों करोड़ का निवेश यूपी में उतर रहा है।

दोगुना हो चुका है एक्सपोर्ट

पीएम ने कहा कि डबल इंजन सरकार ने दिखाया है कि अगर बदलाव की सच्ची नीयत है तो उसे कोई रोक नहीं सकता। बीते कुछ वर्षों में उत्तर प्रदेश से होने वाला एक्सपोर्ट दोगुना हो चुका है। यूपी वो राज्य है जहां देश में सबसे ज्यादा एक्सप्रेसवे हैं। यहां सबसे ज्यादा इंटरनेशनल एयरपोर्ट हैं। यहां देश की पहली रैपिड रेल चल रही है। वेस्टर्न और ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का बड़ा नेटवर्क यूपी से गुजरता है। नदियों के नेटवर्क का भी मालवाहक जहाजों के लिए उपयोग किया जा रहा है। ट्रांसपोर्टेशन सस्ता हुआ है। उन्होंने कहा कि 2025 में यूपी में कुंभ का आयोजन होगा, ये यूपी की अर्थव्यवस्था के लिए बहुत महत्वपूर्ण अवसर होगा। प्रधानमंत्री ने सौर ऊर्जा की चर्चा करते हुए कहा कि पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना से ना केवल देशवासियों को मुफ्त बिजली मिलेगी, बल्कि अतिरिक्त बिजली कमाई का साधन भी बनेगी। इस क्षेत्र में इंस्टॉलेशन, मेंटेनेंस और सप्लाई चेन में लाखों रोजगार के अवसर सृजित होंगे। 

देश में मोदी की गारंटी की बहुत चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी ने कहा कि आज देश में मोदी की गारंटी की बहुत चर्चा है। दुनिया में आज आप कहीं भी जाए, भारत को लेकर अभूतपूर्व पॉजीटिवटी दिख रही है। 4-5 दिन पहले कतर की विदेश यात्रा से लौटा हूं। हर देश भारत की ग्रोथ स्टोरी को लेकर पॉजीटिविटी से भरा है। आज पूरी दुनिया भारत को बेहतर रिटर्न की गारंटी मान रही है। उन्होंने कहा  कि अक्सर देखा है कि चुनाव के नजदीक उद्यमी नए निवेश से बचते हैं, लेकिन आज यूपी में ये धारणा भी टूट गई है। दुनियाभर के इन्वेस्टर्स  को आज सरकार के स्थायित्व और नीयत पर पूरा भरोसा है। वे जानते हैं कि कारोबार करना आसान होगा। पहले की सरकारें केवल चुनिंदा शहरों में अवसर उपलब्ध कराती थीं, जिसके कारण देश का बड़ा हिस्सा विकास से वंचित रह गया। डबल इंजन सरकार ने पुरानी राजनीतिक सोच को बदल कर रख दिया है। हम हर नागरिक के जीवन को आसान बनाने में जुटे हैं। जीवन आसान होगा तो निवेश और कारोबार करना भी आसान होगा। 

गांव-गांव शहर-शहर पहुंची गारंटी वाली गाड़ी

दस लाख करोड़ की परियोजनाओं के उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि हमने गरीबों के लिए चार करोड़ घर बनाए हैं। शहरों में रहने वाले मध्यम परिवार को अपना घर का सपना पूरा करने को साठ हजार करोड़ की मदद की है।  इससे 25 लाख मध्यम वर्गीय परिवारों को ब्याज में छूट मिली है, जिसमें डेढ़ लाख मेरे यूपी के हैं। उन्होंने कहा मोदी की गारंटी वाली गाड़ी गांव-गांव शहर-शहर पहुंची है। सरकार जब अपनी तरफ से लाभार्थियों को लाभ पहुंचाती है, तो यही सच्चा अर्थ में सामाजिक न्याय और सच्चा सेक्युलरिज्म होता है। पहले भ्रष्टाचार और भेदभाव के चलते लोगों को योजनाओं का लाभ पाने के लिए लंबी लाइन लगानी होती थी। कागज लेकर एक दफ्तर से दूसरे दफ्तर में दौड़ना होता था। अब सरकार खुद लोगों के घर पहुंचती है। मोदी की गारंटी है कि जब तक हर लाभार्थी को उसका हक नहीं मिलता, हमारी सरकार शांत नहीं बैठेगी। यही वो समाजिक न्याय है, जिसका सपना जेपी और लोहिया ने देखा था। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार की योजनाएं सामाजिक न्याय और अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करती हैं। 

किसानों के मसीहा चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने कुछ ही दिन पहले किसानों के मसीहा चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न प्रदान किया है। दुभार्ग्य से ये बात कांग्रेस और उसके सहयोगियों को समझ में नहीं आती। कांग्रेस के लोग भारत रत्न पर एक ही परिवार का हक समझते हैं। दशकों तक बाबा साहब को भारत रत्न नहीं दिया गया। ये लोग केवल अपने परिवार को भारत रत्न देते रहे हैं। जीबीसी 4.0 कार्यक्रम में दुनिया भर के तकरीबन 4000 प्रतिभागियों ने सहभागिता की है, जिसमें जाने माने उद्योगपति, फॉर्च्यून ग्लोबल, इंडिया 500 कंपनियां, विदेशी निवेशक भागीदार, राजदूत/उच्चायुक्त एवं अन्य प्रतिष्ठित अतिथि सम्मिलित हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर