सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

फ्री सिलाई मशीन योजना : स्वयं का रोजगार शुरू करना है तो जल्द करें इस योजना में आवेदन

फ्री सिलाई मशीन योजना : स्वयं का रोजगार शुरू करना है तो जल्द करें इस योजना में आवेदन
पोस्ट - June 24, 2022 शेयर पोस्ट

गरीब एवं श्रमिक महिलाओं को सरकार देगी मुफ्त सिलाई मशीन, जानें क्या है पात्रता

भारत एक नारी प्रधान देश है। देश में महिलाओं को हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। देश में महिलाओं को समृद्ध बनाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा कई प्रकार की योजनाओं को शुरू किया है। केन्द्र सरकार की इन्ही योजना में फ्री सिलाई मशीन योजना भी शामिल है। देश की महिलाओ को रोजगार प्रदान कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा फ्री सिलाई मशीन योजना का शुभारम्भ किया गया है। इस योजना के तहत देश की गरीब श्रमिक महिलाओ को स्वयं के रोजगार  के लिए मुफ्त सिलाई मशीन उपलब्ध करायी जाएगी। इस योजना के जरिएं महिलाएं सिलाई मशीन प्राप्त कर स्वयं का घर बैठे रोजगार शुरू कर सकती है। जिससे वह घर पर ही अच्छी कमाई कर अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकती है। साथ ही उन्हें आर्थिक सहायता के लिए अन्य किसी पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा। इस योजना के तहत केन्द्र सरकार महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन उपलब्ध करा रही है। इस योजना के लिए पात्र महिलाएं अपना आवेदन देकर प्रधानमंत्री की मुफ्त सिलाई मशीन योजना का लाभ उठा सकती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा। इन नियमों की जानकारी ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट के माध्यम आपको प्रदान करने जा रहे हैं। योजना से जुड़ी सभी जानकारी के लिए इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक अन्त तक पूरा पढ़े।

New Holland Tractor

पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना को शुरू करने का उद्देश्य

देश की ऐसी महिलाएं जो स्वयं का रोजगार स्थापित कर आत्मनिर्भर बनाने की चाह रखती है। ऐसी महिलाओं के लिए केन्द्र सरकार द्वारा पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना को शुरू किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए के लिए मुफ्त में सिलाई मशीन प्रदान करना है। जिससे वह सिलाई कर के घर बैठे पैसे कमा सकेंगी और स्वरोजगार कर करके अच्छी आमदनी इकट्ठा कर सकेंगी। इस फ्री सिलाई मशीन योजना के जरिये श्रमिक महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना और इस योजना से ग्रामीण महिलाओं की स्थिति में भी सुधार करना है।

योजना से जुड़ी प्रक्रिया

  • देश के हर राज्य में 50 हजार महिलाओं को दिया जाएगा लाभ - इन योजना का लाभ देश देश के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों की उन सभी महिलाओं को दिया जायेगा, जो आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब श्रमिक है। और जो स्वयं का रोजगार कर आमदनी करना चाहती है। केन्द्र सरकार ऐसी सभी महिलाओं की इन योजना के तहत सहायता करेगी। प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मिशन योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा देश के हर राज्य में 50 हजार महिलाओं मुफ्त सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी।

  • 20 से 40 वर्ष की आयु की महिलाए उठा सकती है योजना का लाभ - आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केन्द्र सरकार फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत जरूरतमंद और गरीब श्रमिक महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन प्रदान कर रही है। इस योजना का लाभ गांव और शहर दोनों क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं को दिया जा रहा है। इस योजना के जरिये श्रमिक महिलाए फ्री सिचाई मशीन प्राप्त कर घर बैठे सिलाई से आमदनी करके अपने परिवार का भरण पोषण अच्छे से कर सकेंगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र महिलाओं की आयु 20 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए, तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है। इस योजना में महिलाओं को आवेदन देने पर मुफ्त सिलाई मशीन दी जाएगी।

  • अभी देश के इन राज्यों में संचालित है योजना - इस योजना को देश के सभी राज्यों में शुरू करने की प्लानिंग है। जानकारी के अनुसार अभी पीएम सिलाई मशीन योजना देश के कुछ ही राज्यों जैसे हरियाणा, मध्यप्रदेश, गुजरात, बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक, महाराष्ट्र, झारखंड, बंगाल आदि राज्यों में चल रही है। इन राज्यों की पात्र महिलाएं अपना आवेदन कर इस योजना का लाभ उठा सकती है।

  • पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना से लाभ - फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ भारत की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को दिया जाएगा। योजना के तहत प्रत्येक राज्य की 50,000 महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ प्राप्त होगा। इस योजना का लाभ देश के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र की श्रमिक महिलाएं उठा सकती है। इस योजना के तहत आवेदन करने वाली महिलाओं को सिलाई मशीन मुफ्त में सरकार द्वारा प्रदान की जा रही है। इस योजना के तहत महिलाएं छोटे समूहों में कारोबार करके अपना घर चला सकती है और अपना खुद का रोजगार शुरू कर सकती है। इस योजना के तहत 40 साल से कम उम्र की विधवा/बीपीएल कार्ड धार  परिवार की महिलाए उठा सकती है। 

  • पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना हेतु पात्रता - इस योजना का लाभ कोई भी भारतीय महिला उठा सकती है। योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी महिला की आयु 20 से 40 वर्ष होनी चाहिए। महिला के पति की वार्षिक आय 12000 से कम होनी चाहिए। केवल आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाएं ही योजना के लिए पात्र होगी।

  • आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज - इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना में आवदेन करना होगा। आवेदन करने के लिए आपको आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, विधवा, विकलांग प्रमाण पत्र यदि हो तो, सामुदायिक प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान पत्र और सिलाई कार्य का प्रमाण पत्र आदि कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। 

  • ऐसे करें आवेदन - पीमए फ्री सिलाई मशीन योजना को देश के सभी राज्यों में शुरू की गई है। अभी देश के कुछ ही राज्यों में यह योजना चल रही है। इस योजना की संचालन कि पूरी जिम्मेदारी राज्य सरकारों को दी गई है। राज्यों की सरकार इस योजना का संचालन समाज कल्याण विभाग के माध्यम से कर रहीं है। अगर कोई भी पात्र लाभार्थी इस योजना में आवेदन करना चाहती हैं, तो उन्हें पहले फ्री सिलाई मशीन योजना कि ऑफिशियल वेबसाइट  पर जाना होगा। ऑफफिशियल वेबसाई पर जाकर एप्लिकेशन फार्म डाउनलोड़ करके प्रिंट लेना है। उसके बाद एप्लिकेशन फार्म को भरकर सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की फोटों प्रति लगाकर योजना चलाने वाली सरकारी केन्द्र में जाकर इसे जमा करना है। इन सभी प्रक्रिया पूर्ण होते ही आपका इस योजना में पंजीकरण पूर्ण हो जायेगा। उसके बाद कार्यालय के द्वारा आपके दस्तावेजों के सत्यापन के पश्चात आपको फ्री सिलाई मशीन प्रदान की जायेगी।  

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह सोलिस ट्रैक्टर व इंडो फार्म ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors