होली गिफ्ट: महिलाओं को दिए जाएंगे फ्री गैस सिलेंडर, जानें पूरी जानकारी

पोस्ट -25 फ़रवरी 2023 शेयर पोस्ट

होली गिफ्ट 2023 : महिलाओं को होली पर निशुल्क रसोई गैस सिलेंडर देने की घोषणा 

सरकार बजट 2023 :  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार अपने दूसरे कार्यकाल के वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए बजट पेश किया। इस बजट में प्रदेश के सभी वर्गों के लोगों लुभाने की पूरी कोशि‍श की गई है। सभी वर्गों के लोगों के लिए कई बड़े ऐलान भी किए गए हैं। बजट पेश करने से पहले मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि‍ यह बजट प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप प्रदेश के गांव, गरीब, किसान, नौजवान व महिलाओं समेत समाज के सभी तबके के हितों की पूर्ति करने वाला होगा। इस बजट को राज्य में अब तक का सबसे बड़ा बताया गया है। बजट में योगी सरकार ने राज्य में विकास-विस्तार एवं कई परियोजनाओं के लिए 7 लाख करोड़ रुपए के खर्च का प्रावधान किया गया है। 

राज्य सरकार का बजट पेश होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कॉफ्रेंस में प्रदेश की महिलाओं एवं बेटियों के लिए बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने होली से पहले प्रदेशवासियों को होली का तोहफा देते हुए राज्य में फ्री रसोई गैंस सिलेंडर देने की घोषणा की है। सीएम योगी ने कहा, हमारी सरकार ने बजट में अपने संकल्प पत्र के 132 वादों में से 110 वादों को पूरा किया है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार एक नई योजना का लाने जा रही है, वह है उज्जवला योजना। इस योजना के जरिये करीब 1 करोड़ 74 लाख लाभार्थियों को होली और दीपावली पर एक-एक एलपीजी गैंस सिलेंडर निःशुल्क में उपलब्ध करवाये जाएंगे। इस व्यवस्था के लिए हम लोगों ने इस बजट में 3 हजार 47 करोड़ 48 लाख रुपए धनराशि की व्यवस्था की है। आईए इस पोस्ट के माध्यम से इस पूरी खबर के बारे में विस्तार से जानते हैं।

प्रस्तावित वादे में से 110 वादे पूरे किए गए 

राज्य सरकार के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना द्वारा बजट पेश किए जाने के बाद मुख्यमंत्री योगी ने प्रेस कॉफ्रेंस करते हुए कहा, ’देश की सबसे बड़ी आबादी का राज्य उत्तर प्रदेश सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास की दिशा में प्रस्तुत किया गया। ’नए उत्तर प्रदेश’ का बजट एक निश्चित थीम पर पेश किया गया। उन्होंने कहा, पहले किसानों को, फिर इंफ्रा और औद्योगिक विकास, महिला सम्मान, फिर उसके बाद कोरोना काल में रोजगार, फिर स्वावलंबन, उसके बाद अंत्योदय एवं आज का बजट उत्तर प्रदेश राज्य के पूरे प्रदेशवासियों के विकास की थीम का बजट है। सीएम योगी ने कहा, ’यह बजट आत्मनिर्भर भारत के विजन पर आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश की दिशा में लाया गया है। यह बजट उत्तर प्रदेश को सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था यानी एक ट्रिलियन डॉलर इकॉनोमी की ओर ले जाने वाला आजादी के अमृत काल का प्रथम वर्ष बजट पेश किया है।’ मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट में लोक कल्याण संकल्प पत्र में किए गए 130 में से 110 वादों को पूरा किया है। इनके लिए 64,000 करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान किया है। 

हर साल मिलेंगे फ्री में एलपीजी गैस सिलेंडर

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बजट 2023 में यूपी की योगी सरकार ने होली से पहले महिलाओं को तोहफा देते हुए फ्री एलपीजी गैंस सिलेंडर देने की घोषणा की है। सीएम योगी ने कहा, राज्य में प्रदेशवासियों को यह तोहफा केंद्र सरकार की पीएम उज्जवल गैस योजना के जरिये दिया जाएगा। उज्जवला गैंस योजना के तहत लाभार्थियों को दीपावली और होली पर एक-एक एलपीजी गैंस सिलेंडर फ्री में दिया जाएगा। इस प्रकार उज्जवल योजना के जरिये प्रदेश के अंदर करीब 1 करोड़ 74 लाख लोगों हर साल 2 एलपीजी गैस सिलेंडर फ्री में दिया जाएगा। राज्य सरकार की इस घोषणा के बाद प्रदेशवासियों में खुशी की लहर है और उन्हें होली पर फ्री एलपीजी गैंस सिलेंडर मिलने का बेसब्री से इंतजार है। बता दें कि सरकार ने इसके लिए 3047 करोड़ 48 लाख रुपए धनराशि का प्रावधान इस बजट में किया है। 

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana)

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना को केंद्र सरकार द्वारा 1 मई 2016 में लॉन्च किया गया था। इस योजना के तहत देश के एपीएल, बीपीएल और राशन कार्ड धारक देशवासियों को सरकार द्वारा बिल्कुल मुफ्त में एलपीजी गैस कनेक्शन दिया जाता है। केंद्र सरकार की ओर से इस योजना के जरिये अब तक देशभर में लगभग 10 करोड़ परिवारों को लाभ प्रदान किया जा रहा है। यदि आप इन योग्यताओं के अंतर्गत आते है, तो आप मुफ्त में गैस ले सकते हैं। उज्जवला योजना का लाभ 18 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को दिया जाता है। यदि आपके परिवार में 4 लोग है। और आपके पास सिर्फ एक ही गैस कनेक्शन है, तो आप परिवार के दूसरे सदस्य के नाम पर एक और गैस कनेक्शन ले सकते हैं। सरकार द्वारा मिल रहे फ्री गैस कनेक्शन के लिए गरीब महिलाओं को 3,200 रुपये गैस एजेंसी को दिए जाते हैं। जिनमें 1,600 रुपए की केंद्र सरकार बाकि 1,600 रुपए तेल कंपनियों द्वारा दिए जाते हैं। 

होली तक फ्री गैस सिलेंडर का वितरण

मीडिया रिपोर्ट की जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश के खाद्‌य व रसद विभाग की ओर से फ्री में एलपीजी गैंस सिलेंडर देने का प्रस्ताव विभाग को भेजा जा चुका है। इसके लिए राज्य सरकार की तरफ से बजट मिलने के बाद फ्री एलपीजी गैंस सिलेंडर का वितरण चालू कर दिया जाएगा। उम्मीद है कि होली तक फ्री गैस सिलेंडर का वितरण विभाग शुरू कर सकता है। बता दें कि प्रदेश की महिलाओं के लिए काफी खुशी की बात है, क्योंकि रसोई गैंस सिलेंडर की कीमतें दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इस समय एलपीजी गैंस सिलेंडर की कीमत लखनऊ में 1090 रुपए के आसपास है। अलग-अलग शहरों में एलपीजी गैंस सिलेंडर की कीमतें अलग अलग भी हो सकती हैं।

यूपी के प्रदेशवासियों को बजट में मिली ये सौगातें

  • बजट 2023 में अन्नपूर्ति योजना हेतु 21,791 करोड़ 25 लाख रुपए का प्रावधान किया है।
  • उज्जवला योजना के लाभार्थियों को निःशुल्क गैस सिलेंडर के लिए 3047 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है।
  • खांडसारी शक्कर योजना के लिए 218 करोड़ 40 लाख रुपए प्रावधान किया गया है। 
  • उत्तर प्रदेश रानी लक्ष्मीबाई महिला एवं बाल सम्मान कोष योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 हेतु 56 करोड़ रूपये का बजट प्रावधान किया है। 
  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान संचालित किए जा रहे हैं। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना प्रदेश के 71 जनपदों में चलाई जा रही है।
  • अनुपूरक पुष्टाहार योजना हेतु वित्तीय वर्ष 2023 2024 के बजट में 291 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है।
  • आंगनबाड़ी सहायिका के लिए आयुष्मान भारत के अन्तर्गत स्वास्थ्य बीमा हेतु 25 करोड़ रूपये का बजट प्रावधान है।
  •  6 वर्ष तक के बच्चों के कुपोषण में कमी लाने, 06 माह से 59 माह तक के बच्चों में एनीमिया के स्तर में कमी लाने, और गर्भवती/छात्री महिलाओं में एनीमिया के लेवल में कमी लाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय पोषण अभियान योजना के लिए वित्तीय वर्ष 2023- 2024 में 455 करोड़ 52 लाख रूपये का बजट प्रावधान है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

`

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors