ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

किसानों का एक लाख रुपए तक का कर्ज होगा माफ, सूची में ऐसे देखें अपना नाम

किसानों का एक लाख रुपए तक का कर्ज होगा माफ, सूची में ऐसे देखें अपना नाम
पोस्ट -01 जुलाई 2022 शेयर पोस्ट

कर्ज राहत योजना 2022 : लिस्ट में जिन किसानों का नाम पाया जाएगा उन किसानों का कर्ज होगा माफ

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य के किसानों को आगे बढ़ाने एवं उनकी आय को दोगुनी करने के लिए निरंतर रूप से कार्य कर रही है, बीते कुछ वर्षो में राज्य सरकार द्वारा बहुत सारी किसानों की हितकारी योजनाओं का भी शुभारंभ किया गया है। जिसमें यूपी किसान कर्ज राहत योजना प्रमुख योजना हैं। किसानों के ऊपर जो कर्ज का बोझ चल रहा है, उसे देखते हुए राज्य सरकार ने किसानों को राहत पहुंचाते हुए यूपी किसान कर्ज राहत योजना को शुरू किया है। इस कर्ज माफी योजना के अंतर्गत सरकार की ओर से किसानों को कर्ज माफी का लाभ दिया जा रहा है। जिससे किसान अपने पुराने कर्ज से मुक्त हो सके और फिर से खेती-बाड़ी के लिए नया कर्ज बैंकों से ले सकें। इस संबंध में योगी सरकार ने राज्य में यूपी कर्ज माफी योजना के तहत किसानों के पुराने कर्ज को माफ करने की  तैयारी कर ली है। सरकार की ओर से कर्ज माफी का लाभ पाने वाले किसानों को नई सूची जारी कर दी गई है। इस योजना के तहत जिन किसान के नाम लिस्ट में पाया गया है उनका कर्ज प्रदेश सरकार द्वारा माफ किया जाएगा। योजना के तहत जिन किसान के नाम लिस्ट में पाया गया उनका कर्ज प्रदेश सरकार द्वारा माफ कर दिया गया है, इन किसानों को अब कर्ज की रकम बैंक को चुकाने की जरूरत नहीं है उनका कर्ज माफ हो चुका है। जिन किसानों का नाम इस लिस्ट में होगा, ऐसे किसान खरीफ सीजन की खेती के लिए बैंकों से दुबारा लोन उठाने के पात्र होंगे। यदि आप का नाम भी इस कर्ज राहत योजना की लिस्ट में हैं, तो अपना नाम जरूर चेक करें। कर्जमाफी लिस्ट में नाम चेक करने की प्रक्रिया ट्रैक्टरगुरू के इस लेख के माध्यम से आपको साझा की जा रही है। नाम चेक करने की प्रक्रिया जानने के लिए इस लेख को ध्यान पूर्वक अंत तक जरूर पढ़े।

New Holland Tractor

यूपी किसान कर्ज राहत योजना का मुख्य उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के छोटे और सीमांत किसान जो कृषि पर निर्भर रहते हैं और आर्थिक स्तर पर कई तरह की परेशानियों का सामना करते हैं। ऐसे किसानों के कृषि ऋण को माफ करना है। कर्ज माफी योजना के अंतर्गत सरकार की ओर से किसानों को कर्ज माफी का लाभ दिया जाता है। ताकि किसान अपने पुराने कर्ज से मुक्त हो सकें और फिर से खेती-बाड़ी के लिए नया कर्ज बैंकों से ले सकें। जानकारी के लिए आपको बता दें कि डिफाल्टर किसानों को बैंक दुबारा ऋण नहीं देता है। सरकार द्वारा इन किसानों के पुराने कर्ज माफ हो जाने पर ऐसे किसान कृषि कार्य के लिए बैंकों से दोबारा ऋण लेने के पात्र हो जाते है। बैंक इन्हें खेत-बाड़ी के लिए दोबारा ऋण उपलब्ध करा सकती हैं।  

52 हजार किसानों मिली पुराने कर्ज से राहत 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रदेश में 52 हजार ऐसे किसान हैं, जिनके ऊपर पुराने कर्ज का बोझ चल रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इन किसानों का कर्ज माफ किया गया है। यूपी किसान कर्ज राहत योजना के तहत राज्य में करीब 52 हजार किसानों को खुशखबरी देते हुए उनका 1 लाख तक का लोन माफ कर दिया गया है। प्रदेश सरकार ने इस योजना के तहत पूर्व में 19 जिलों के 33 हजार से अधिक किसानों का 200 करोड़ रुपए का कर्ज माफ कर कर्ज माफी योजना का लाभ दिया। राज्य में ऐसे अधिकांश किसानों को कर्जमाफी योजना का लाभ मिल चुका है, जो किसी कारण वश बैंकों का ऋण नही चुका पाए थे।  

यूपी किसान कर्ज राहत योजना

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के किसानों को कर्ज से राहत पहुचाने के लिए साल 2017 में यूपी किसान कर्ज राहत योजना की शुरूआत की थी। इस योजना के तहत राज्य के छोटे और सीमांत किसानों का एक लाख रूपये तक का कृषि ऋण माफ किया जायेगा। इस योजना के तहत राज्य सरकार ने लगभग 86 लाख किसानों को अपने द्वारा लिए गए कृषि कर्ज से राहत दी है। योजना के तहत उन किसानों का कर्ज माफ करने के लिए कहा गया था। जिन्होंने 31 मार्च 2016 या उससे पहले कृषि कर्ज लिया है। ऐसे किसानों का लोन माफ किए जाएंगे। 

यूपी किसान कर्ज राहत योजना के लाभ

योगी सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना का लाभ छोटे व सीमांत किसानों को मिलेगा। इस योजना का केवल वही किसान फायदा उठा सकता है जिसने 31 मार्च 2016 से पहले सरकारी बैंकों से लोन लिया था। योगी सरकार ने इस योजना में किसानों के लिए हेल्पलाइन नंबर- 0522-2235892 , 0522-2235855 भी जारी किया है जिससे वह ऋण संबंधित किसी भी तरह की समस्या के लिए सीधे संपर्क कर सकते हैं। योजना के तहत राज्य के छोटे व सीमांत किसानों का 1 लाख रूपयें तक का कृषि ऋण माफ किया जायेगा। जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ से कम कृषि योग्य जमीन है। ऐसे किसानों का ऋण माफ होगा। 

किसान कर्ज राहत योजना में लिस्ट में कैसे चेक करें अपना नाम 

यूपी किसान कर्ज राहत योजना के तहत राज्य के जिन किसानों ने ऋण माफ के लिए आवेदन किया है। ऐसे किसान कर्ज राहत योजना की सूची में अपना नाम देख सकते है। यूपी सरकार के द्वारा सभी पत्र किसानों की सूची राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड की जा रही है। जिन किसानों का नाम इस लिस्ट में पाया जाएगा उनका कर्ज सरकार के द्वारा माफ कर दिया गया है। उन किसानों को बैंक को कर्ज चुकाने की आवश्यकता नहीं हैं। लाभार्थी किसान को योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए नीचे दि गई निम्न प्रक्रिया को करना होगा।

  • आवेदक को सबसे पहले योजना की ऑफिसल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट https://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/  पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।

  • इस होम पेज पर आपको कर्ज राहत नाम का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।

  • आपको इस पेज पर कुछ जानकारी जैसे किसान क्रेडिट कार्ड विवरण, बैंक जिला, शाखा, मोबाईल नंबर आदि दर्ज करना होगा।

  • सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात एक कैप्चा कोड मिलेगा इसे दर्ज करके सबमिट के विकल्प पर क्लिक करके सबमिट करा दे।

  • सबमिट होने के साथ ही लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया पूर्ण हो जायेगी और आपके सामने कर्ज राहत योजना की लिस्ट की स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी।

किसान कर्ज राहत योजना में आवेदन के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट 

  • आधार कार्ड 

  • कोई भी सरकारी पहचान पत्र

  • बैंक अकाउंट पासबुक

  • किसान के भूमि संबंधित दस्तावेज 

  • निवास प्रमाण पत्र

  • आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर 

  • पासपोर्ट साइज फोटो

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह जॉन डीरे ट्रैक्टर  व वीएसटी ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर