ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

ड्रोन सब्सिडी योजना : किसानों को ड्रोन खरीदने पर 100 प्रतिशत की सब्सिडी

ड्रोन सब्सिडी योजना : किसानों को ड्रोन खरीदने पर 100 प्रतिशत की सब्सिडी
पोस्ट -07 जुलाई 2022 शेयर पोस्ट

इन बेहतरीन कृषि ड्रोन पर 5 लाख रूपए तक की सब्सिडी, जानें योजना की पूरी जानकारी 

भारत एक कृषि प्रदान देश है। देश में जनसंख्या का एक बहुत बड़ा भाग कृषि करके जीवन यापन करता है। कृषि देश के अधिकांश परिवारों की आय का मुख्य एवं प्राथमिक स्त्रोत है। देखा जाए तो कृषि भारतीय अर्थव्यस्था की रीढ़ है। कृषि उत्पाद जो भारत के निर्यात का एक बड़ा हिस्सा है,देश की अर्थव्यवस्था में भी महत्वपूर्ण योगदान देता है। कृषि क्षेत्र में विकास के लिए सरकार ने कई महत्वपूर्ण योजनाओं को शुरू किया है। सरकार द्वारा इन योजनाओं के माध्यम से कृषि क्षेत्र में कृषि कार्यों को आधुनिकी तरीके एवं कृषि उत्पादन में वृद्धि के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है। भारत सरकार इसी क्रम में कृषि के क्षेत्र में तकनीक विकास को बढ़ावा देने के लिए कृषि ड्रोन योजना चला रही है। जिसके तहत किसानों को कृषि ड्रोन खरीदने पर बड़े पैमाने पर सरकारी सहायता मिलती है। यदि आप भी इस योजना से वंचित हैं और इसका लाभ उठाना चाहते हैं, तो ट्रैक्टरगुरू के इस लेख के माध्यम से जानें कौन से कृषि ड्रोन है जो आपके लिए बेहतरीन साबित होंगे।

New Holland Tractor

ड्रोन तकनीक पर सब्सिडी उपलब्ध कराने का उद्देश्य

खेती-किसानी में आधुनिक तकनीक का अधिक से अधिक प्रयोग कर कृषि क्षेत्र को और अधिक उन्नत बनाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही हैं। इसके लिए केन्द्र सरकार खेती-किसानी में ड्रोन तकनीक के बढ़ते उपयोग को देखते हुए उनकी खरीद पर किसानों को 100 प्रतिशत तक या अधिकतम 5 लाख की सब्सिडी उपलब्ध करवा रही है। सरकार द्वारा ड्रोन तकनीक पर सब्सिडी उपलब्ध करने मुख्य उद्देश्य है कि किसानों को कृषि संबंधित परेशानियों को दूर कर उनकी आय में वृद्धि करना है। 

ड्रोन खरीद पर सरकार की ओर मिलने वाली सब्सिडी 

खेती-किसानी में लागत घटाने और किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार किसानों को अधिक से अधिक सुविधा प्रदान करने के लिए ड्रोन उपयोग को बढ़ावा दे रही है। इसके लिए सरकार ड्रोन खरीदन में विभिन्न वर्गों के किसानों को छूट भी प्रदान कर रही है। सरकार कृषि ड्रोन की खरीद पर अनुसूचित जाति-जनजाति, लघु और सीमांत किसान, महिलाओं एवं पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों को ड्रोन लागत की 50 प्रतिशत या अधिकतम 5 लाख रुपए की सहायता राशि दे रही है। वहीं अन्य किसानों को 40 प्रतिशत अथवा अधिकतम 4 लाख रुपए की सब्सिडी राशि आर्थिक सहायता के तौर पर दी जा रही है। इसके अलावा कृषि मशीनरी प्रशिक्षण और परीक्षण संस्थानों, कृषि विज्ञान केंद्रों, आईसीएआर संस्थानों और राज्य कृषि विश्वविद्यालयों को ड्रोन की खरीद पर 100 प्रतिशत सब्सिडी देने का ऐलान सरकार पहले ही कर चुकी है।

ड्रोन की मदद से फसल बुवाई से लेकर दवा छिड़काव तक का काम होगा आसान 

किसान खेती-किसानी के दौरान फसल बुवाई से लेकर खड़ी फसलों की देखरेख तक तमाम तरह की दिक्कतों का सामना करता है। कई बार तो यह तक भी देखा गया है कि किसान खड़ी फसलों पर खाद और अन्य कीटनाशकों का छिड़काव समय से पूरी फसल पर नहीं कर पाता है। लेकिन अब किसान ड्रोन तकनीक की मदद से खेत में खड़ी फसलों पर यूरिया और अन्य कीटनाशकों का छिड़काव बेहद आसानी से भी कम समय में पूरी फसल पर कर सकते हैं। किसान ड्रोन ऑटो सेंसर के माध्यम से एक निश्चित हाईट पर उड़ाकर खड़ी फसलों पर करीब 10 लीटर तक कीटनाशक का छिड़काव आसानी से कर सकता है। वहीं किसान एक एकड़ भूमि पर खड़ी फसलों पर करीब 10 मिनट में खाद, कीटनाशक और अन्य जरूरी पोषक तत्वों का छिड़काव कर सकता है। 

कृषि मशीनीकरण पर उप-मिशन के तहत ड्रोन खरीदने के लिए 100 प्रतिशत सब्सिडी 

कृषि में ड्रोन के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए किसानों व अन्य कृषि संगठनों के लिए फार्म मशीनरी प्रशिक्षण व परीक्षण संस्थानों, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद  के संस्थानों, कृषि विज्ञान केंद्रों व राज्य कृषि विश्वविद्यालयों को ड्रोन की खरीद हेतु लागत के 100 प्रतिशत तक का अनुदान कृषि मशीनीकरण पर उप-मिशन के तहत दिया जाएगा। इसके अलावा किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) को खेतों पर प्रदर्शन के लिए कृषि ड्रोन लागत का 75 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाएगी। 

टॉप बेहतरीन कृषि ड्रोन की सूची 

  • आईजी ड्रोन एग्री : इसके छिड़काव की क्षमता लगभग 5 लीटर से 20 लीटर तक है। इसकी कीमत 4 लाख रूपए है। 

  • मोड 2 कार्बन फाइबर कृषि ड्रोन : इस कृषि ड्रोन के मॉडल का नाम केसीआई हेक्साकॉप्टर है, इसमें 10 लीटर तक कीटनाशक का भार उठाने की क्षमता है। इसमें एनालॉग कैमरे की तकनीक है, इसकी कीमत 3.6 लाख रूपए है।

  • एस 550 स्पीकर ड्रोन : इस ड्रोन की क्षमता 10 लीटर तक का भार उठाने की है। इस ड्रोन की सहायता से आप एक एकड़ भूमि पर लगभग 10 मिनट में कीटनाशक एवं खाद का छिड़काव कर सकते हैं। इसकी कीमत 4.5 लाख रुपए है। यह ड्रोन जीपीएस आधारित प्रणाली है तथा ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन है, इसकी वॉटर प्रूफ बॉडी होने की वजह से इसे बारिश में भी चलाया जा सकता है और इसका सेंसर बाधा आने से पहले ही अलर्ट कर देता है।

  • केटी-डॉन ड्रोन : इस प्रकार के ड्रोन दिखने में काफी बड़े होते है, इसमें 10 लीटर से लेकर 100 लीटर तक भार उठाने की क्षमता है, इसमें क्लाउड इंटेलिजेंट मैनेजमेंट है, जिसे मैप प्लानिंग फंक्शन और हैंडहेल्ड स्टेशन के साथ डिजाइन किया गया है। इसकी मदद से स्टेशन द्वारा कई ड्रोन को नियंत्रित किया जा सकता है। इस प्रकार के ड्रोन की कीमत बाजार में 3 लाख रूपए से शुरू है।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह फार्मट्रैक ट्रैक्टर व सोनालिका ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर