ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार सामाजिक समाचार

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना: किसानों को मिलेंगे 5000 रुपए अभी करें आवदेन

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना: किसानों को मिलेंगे 5000 रुपए अभी करें आवदेन
पोस्ट -25 मार्च 2023 शेयर पोस्ट

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना और किन किसानों को मिलेगा 5000 रुपए तक राशि का लाभ 

भारत में कृषि व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें समय-समय पर अनेक योजनाएं संचालित करती हैं। एक तरफ पीएम किसान सम्मान निधि योजना पूरे देश में लोकप्रिय हो रही है जिसमें कई करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है तो दूसरीओर विभिन्न प्रदेशों की राज्य सरकारें भी किसानों की आय बढ़ाने और उन्नत कृषि के लिए अलग-अलग नवीन योजनाएं ला रही है। इसी कड़ी में झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना 2023 शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत 1 एकड़  से 5 एकड़ तक जमीन के हकदार किसानों को 5,000 रुपये सालाना आर्थिक  सहायता प्रदान की जाएगी। इससे लघु एवं सीमांत किसान लाभांवित हो सकेंगे। मुख्यंमंत्री कृषि आशीर्वाद स्कीम के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि से ये किसान कृषि कार्य के लिए आवश्यक उपकरणों की खरीद कर सकेंगे और उनका खेती के प्रति ज्यादा रुझान बढ़ेगा। यहां ट्रैक्टर गुरू की इस पोस्ट में आपको आशीर्वाद योजना (Ashirwad yojna) के बारे में पूरी जानकारी दी जा रही है। इसे किसान भाई अवश्य पढ़ें और शेयर करें ताकि और किसान भी इसका लाभ ले सकें।

New Holland Tractor

इस योजना की मुख्य शर्तें

झारखंड सरकार की ओर से शुरू की गई मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना में आवेदन करने वाले किसानों के लिए सबसे पहली शर्त झारखंड प्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है। इसके अलावा यह योजना 5 एकड़ तक जमीन के मालिकाना हक वाले  किसानों के लिए ही लागू की गई है। इस योजना में आवेदन करने वाले किसानों का आधार कार्ड बैंक से लिंक होना जरूरी है। इसके अलावा आवेदक किसान के पास उसकी जमीन के कागजात एवं पासपोर्ट फोटो भी होने चाहिए।

आशीर्वाद योजना में ऐसे करें आवेदन ?

झारखंड सरकार की ओर से संचालित की जा रही मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना में किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसकी प्रक्रिया  इस प्रकार है-:

  •   सबसे पहले अपने नजदीकी ई- मित्र कियोस्क पर जाकर इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://mmkay.jharkhand.gov.in/ पर विजिट करें। यहां इस लिंक को कि्लक करने पर होमपेज खुलेगा।
  •   इसके बाद योजना के लिंक पर क्लिक करने से आवेदन करने के लिए फॉर्म उपलब्ध होगा।
  •   इस फॉर्म में चाही गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरें।
  •   इसके बाद आवश्यक सभी दस्तावेजों को अपलोड करें और आवेदन पत्र के नीचे दिए गए सबमिट बटन को दबाएं। इससे आवेदन सबमिट हो जाएगा।

अब झारखंड के किसानों के बैंक खातों में आएंगे 11,000 रुपये  

झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तर्ज पर ही लागू की जा रही है। पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम में किसानों को 6 हजार रुपये सालाना दिए जाते हैं वहीं कृषि आशीर्वाद योजना में झारखंड के किसानों को 5 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी। इस तरह से जो किसान पीएम सम्मान निधि के लाभार्थी हैं उन्हें अब कुल 11 हजार रुपये सालाना सरकार से मिलेंगे। यह राशि सीधे लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में भेजी जाएगी। इससे झारखंड के किसानों की आय लगभग दोगुना हो जाएगी। इससे किसानों का जीवनस्तर ऊंचा उठेगा। वे पहले से ज्यादा उत्साह से खेती में रुचि लेंगे।

MKAY से 22 लाख किसानों को मिलेगा लाभ

झारखंड  प्रदेश में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना से 22 लाख 76 हजार सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता का लाभ प्राप्त होगा। इनके खातों में 5- 5 हजार रुपये सरकार भेजेगी। इससे किसानों का मनोबल बढ़ेगा। इसके अलावा पीएम किसान सम्मान निधि योजना में पहले ही किसानों को 6 हजार रुपये सालाना दिए जा रहे हैं। अब झारखंड के किसानों का मनोबल दोगुना हो जाएगा। गौरतलब है कि इस योजना पर सरकार 2250 करोड़ रुपये की राशि खर्च कर रही है। योजना के अंतर्गत सरकार की ओर से दी जाने वाली 5,000 रुपये की आर्थिक सहायता से वे अपने परिवार की कई जरूरतों को पूरा कर सकेंगे वहीं आने वाली खरीफ की फसलों की बुआई की तैयारी के लिए खाद-बीज, कृषि उपकरण आदि की खरीद कर पाएंगे।

योजना के अन्य लाभ

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना से जहां एक ओर किसानों को सीधे 5 हजार रुपये की वार्षिक सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी वहीं दूसरी ओर  इस योजना के कई लाभ मिलेंगे जो इस प्रकार हैं-:

  • इससे झारखंड प्रदेश में 45 लाख एकड़ कृषि भूमि को कवर करने किया जाएगा।
  • योजना के लाभार्थी किसानों को बैंक या किसी साहूकार से ऋण लेने के लिए आश्रित नहीं रहना पड़ेगा।
  • इससे किसान आत्मनिर्भर बनेंगे, इनकी आय दोगुना होगी, क्योंकि इन्हे पीएम किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना सहित साल में कुल 11,000 रुपये मिलेंगे।
  • किसान इस सरकारी सहायता का उपयोग खेती को और उन्नत बनाने के लिए कर सकेंगे।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors