Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Telangana : कर्ज माफी के लिए जारी किए 6,098 करोड़ रुपए, 11 लाख किसानों के खातों में पहुंचा पैसा

Telangana : कर्ज माफी के लिए जारी किए 6,098 करोड़ रुपए, 11 लाख किसानों के खातों में पहुंचा पैसा
पोस्ट -20 जुलाई 2024 शेयर पोस्ट

सरकार ने ऋण माफी के लिए 6,098 करोड़ रुपए किए जारी, 11 लाख किसानों के खातों में पहुंचा पैसा

Agriculture loan waiver announced 2024 : तेलंगाना की ए. रेवंत रेड्डी सरकार ने किसानों का 2 लाख रुपए का लोन माफ करने का वादा किया था, जिसे 15 अगस्त से पहले एक बार में ऋण माफी पूरी कर लेने का आश्वासन तेलंगाना की कांग्रेस सरकार ने दिया था। किसानों से कहा कि वे अपने फसल ऋण के बारे में चिंता नहीं करें, क्योंकि राज्य सरकार उसे माफ कर देगी। इस संदर्भ में तेलंगाना की कांग्रेस सरकार ने गुरूवार को कृषि ऋण माफी योजना के पहले चरण की शुरुआत करते हुए 11 लाख से अधिक किसानों के बैंक खातों में 6,098 करोड़ रुपए जमा किए है। मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने इस मौके पर कहा किसानों के एक लाख रुपए तक के ऋण जुलाई अंत कर माफ कर दिए जाएंगे और 2 लाख रुपए तक के फसल ऋण अगस्त में एक बार में माफ किए जाएंगे।  

New Holland Tractor

मुख्यमंत्री ने बैंकरों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि ऋण माफी के लिए जारी की गई राशि को दूसरे खातों में न भेजा जाए। यदि बैंकर ऋण माफी के लिए सरकार द्वारा जारी की गई राशि को अन्य खातों में जमा करते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। रेड्‌डी ने बताया कि राज्य सरकार इस योजना से तेलंगाना के लगभग 50 लाख किसान लाभान्वित होंगे। 

कई किसानों को सौंपा चेक (Checks handed over to many farmers)

18 जुलाई, गुरुवार के दिन तेलंगाना के सचिवालय में आयोजित एक कार्यक्रम में सीएम ए रेवंत रेड्डी ने कृषि ऋण माफी योजना की शुरुआत की। इसके पहले चरण में एक लाख रुपये तक ऋण लेने वाले किसानों का कर्ज माफ होगा। राज्य सरकार ने इसके लिए 6,098 करोड़ रुपए जारी किए। कार्यक्रम में तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने कुछ किसानों को चेक भी सौंपा। ऋण माफी के लिए बैंकों को जारी किए गए 6,098 करोड़ रुपए से लगभग 11 लाख किसान परिवार लाभान्वित हुए। रेड्‌डी ने कहा कि ऋण माफी योजना को दो अन्य चरणों में पूरा किया जाएगा। सचिवालय में 'रायथु नेस्थम' कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी, उपमुख्यमंत्री मल्लू भट्टी विक्रमार्क और राज्य मंत्री थुम्माला नागेश्वर राव ने भाग लिया और धनराशि जारी करने से पहले ऋण माफी के संबंध में किसानों से बातचीत की।

दो चरणों में किया जाएगा योजना का क्रियान्वयन (The scheme will be implemented in two phases)

इस अवसर पर रेड्डी ने कहा कि ऋण माफी योजना को उत्सव के रूप में मनाया जाना चाहिए। ऋण माफी योजना का क्रियान्वयन दो अन्य चरणों में पूरा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कुल 31,000 करोड़ रुपये की कृषि ऋण माफी से तेलंगाना के करीब 50 लाख किसानों को लाभ मिलेगा। राज्य सरकार इस महीने के अंत तक 1.5 लाख रुपए तक के ऋण वाले किसानों के खातों में धनराशि जारी कर देगी। अगस्त में राज्य सरकार 2 लाख रुपए तक के ऋण वाले किसानों के खातों में धनराशि जारी करने की प्रक्रिया पूरी करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा उनकी पार्टी के सत्ता में आने के बाद से पिछले सात महीनों में कल्याणकारी कार्यक्रमों पर 29,000 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

पिछली सरकार पर लगाया आरोप (blamed the previous government)

सीएम ने आरोप लगाया कि पिछली बीआरएस सरकार ने दो कार्यकाल तक सत्ता में रहने के बावजूद कृषि ऋण माफी के अपने वादे को ठीक से लागू नहीं किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार बीआरएस शासनकाल के दौरान लिए गए 7 लाख करोड़ रुपये के कर्ज पर हर महीने करीब 7,000 करोड़ रुपये का ब्याज चुका रही है। पूर्व सीएम के चंद्रशेखर राव 10 साल तक सत्ता में रहने के बावजूद 28,000 करोड़ रुपये की कर्ज माफी को लागू नहीं कर सके। उन्होंने कहा, "(पूर्व प्रधानमंत्री) डाॅ. मनमोहन सिंह ने वर्ष 2009 में कर्ज माफी की थी, जो दर्शाता है कि कांग्रेस जो वादा करती है, उसे पूरा करती है। कुछ लोग गुजरात मॉडल की बात करते हैं। " उन्होंने आगे कहा, "तेलंगाना ने सत्ता में आने के आठ महीने के भीतर एकमुश्त भुगतान (किस्तों के विपरीत) में 2 लाख रुपये के कृषि ऋण को माफ कर दिया है। पिछले साल तेलंगाना विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने वादा किया था कि अगर उनकी सरकार सत्ता में आई तो वह किसानों का 2 लाख रुपए के कृषि ऋण  माफ कर देंगे। 

ऋण माफी का लाभ लेने के लिए ये किसान होंगे पात्र (These farmers will be eligible to avail the benefit of loan waiver   )

तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) की जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने स्पष्ट कर दिया है कि भूमि पासबुक पर ऋण लेने वाले प्रत्येक किसान परिवार के लिए 2 लाख रुपये की ऋण माफी की जाएगी। उन्होंने कहा कि राशन कार्ड का उपयोग केवल पारिवारिक पहचान के लिए किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में अगर 90 लाख राशन कार्ड हैं तो ऋण वाले किसान खातों की संख्या 70 लाख है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन 6.36 लाख लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है, उन पर कर्ज है, उनका कर्ज माफ किया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि जिन किसानों के पास राशन कार्ड नहीं है, उनके साथ अन्याय नहीं होगा। तेलंगाना को देश में अन्य राज्यों के लिए कृषि के क्षेत्र में एक आदर्श राज्य के रूप में खड़ा होना चाहिए। 

लिस्ट में कैसे देखें अप ना नाम ? (How to see your name in the list? ) 

रायथु वेदिका योजना के तहत तेलंगाना सरकार किसानों को 2 लाख रुपए तक का कर्ज माफ करने के लिए उनके बैंक खातों में राशि जमा कर रही है। राज्य सरकार की इस योजना तहत हो रही कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए लाभार्थी को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://startup.telangana.gov.in/locations/rythu-vedika/  पर जाना होगा। यहां योजना के होमपेज पर पंजीकरण नामक टैब पर क्लिक करें। पंजीकरण फॉर्म आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। इसमें संबंधित सभी विवरण दर्ज दस्तावेज अपलोड करें। इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर