ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

नमो शेतकारी योजना: पीएम किसान से जुड़े 86 लाख किसानों को मिलेंगे 12 हजार रुपए सालाना

नमो शेतकारी योजना: पीएम किसान से जुड़े 86 लाख किसानों को मिलेंगे 12 हजार रुपए सालाना
पोस्ट -27 अक्टूबर 2023 शेयर पोस्ट

नमो शेतकारी योजना : पीएम मोदी ने 86 लाख किसानों के खाते में ट्रांसफर किए 1720 करोड़ रुपए

Namo Shetkari Mahasanman Nidhi Scheme : दिवाली से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाखों किसानों  को बड़ा तोहफा दिया है। महाराष्ट्र के शिरडी में एक सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की प्रमुख योजना “नमो शेताकरी महासम्मान निधि योजना” का लोकार्पण करते हुए राज्य के 86 लाख किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए की पहली किस्त जमा की है। जिससे किसानों में खुशी का माहौल है। 26 अक्टूबर को पीएम मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर नमो किसान महासम्मान योजना की पहली किस्त के रूप 1720 करोड़ रुपए किसानों के खातों में ट्रांसफर किए हैं। इसके अलावा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिरडी में कई परियोजनाओं का लोकार्पण कर राष्ट्र को समर्पित किया है। जिसमें अहमदनगर जिले में माता एवं शिशु अस्पताल का शिलान्यास, शिरडी में साईं बाबा मंदिर में नए दर्शन कतार परिसर समेत आयुष्मान स्वास्थ्य,  रेल, सड़क, तेल और गैस जैसे क्षेत्रों में 7,500 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास कर राष्ट्र को समर्पित किया गया। 

New Holland Tractor

86 लाख किसानों के खाते में जमा हुई पहली किस्त

पीएम मोदी ने महाराष्ट्र सरकार की नमो किसान महासम्मान योजना की पहली किस्त किसानों के खातों में भेजी। पीएम मोदी ने जैसे ही रिमोट का बटन दबाया, राज्य के लगभग 86 लाख किसानों के बैंक खाते में 2-2 हजार रुपए की राशि जमा हो गई। महाराष्ट्र सरकार की इस योजना का लाभ पाने के लिए राज्य के करीब 1 करोड़ 19 लाख किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। जिसमें 95 लाख किसान इस योजना के लिए पात्र हुए हैं। जिनमें से 86 लाख 40 हजार किसानों के खाते में योजना के अंतर्गत 2-2 हजार रुपए की पहली किस्त डीबीटी के माध्यम से भेजी गई है। इसके लिए कृषि विभाग ने 1,720 करोड़ रुपए का बजट उपलब्ध कराया है।

किसानों को मिलेंगे 12 हजार रुपए सालाना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अतंर्गत महाराष्ट्र के प्रत्येक किसानों के खाते में प्रति वर्ष 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद मिल रही है। अब यह राशि 12 हजार रुपए प्रति वर्ष होगी। क्योंकि, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, उपमुख्यमंत्री अजीत दादा पवार और कृषि मंत्री धनंजय मुंडे के नेतृत्व में तैयार “नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना” की शुरूआत हो चुकी है। केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तर्ज पर महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में नमो किसान महासम्मान निधि योजना शुरू की है। जिसमें अब किसानों को प्रतिवर्ष 12 हजार रुपए मिलेंगे। जिस प्रकार केंद्र सरकार देशभर में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान परिवार को प्रति वर्ष 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इसी तरह, नमो शेतकारी महासम्मान योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार राज्य के किसान परिवार को प्रति वर्ष 6 हजार रुपए देगी। यह राशि योजना के तहत हर 4 महीने में 2-2 हजार रुपए की तीन समान किस्तों में किसान के खाते में जमा की जाएगी। इस तरह पीएम किसान योजना और नमो शेतकारी योजना के तहत किसानों के खाते में 12 हजार रुपए सालाना जमा किए जाएंगे।

पीएम किसान निधि योजना से जुड़े किसानों को मिलेगा योजना का लाभ 

महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस सरकार ने नमो शेतकारी योजना शुरू की है। इस योजना में पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े किसानों को ही लाभ मिलेगा। इसके चलते किसानों को उसी बैंक खाते की जानकारी देनी होगी जो उन्होंने पीएम किसान निधि योजना के लिए दी है। पीएम किसान सम्मान और नमो सम्मान योजना के तहत किसानों को प्रति वर्ष कुल 12 हजार रुपए मिलेंगे। कृषि विभाग द्वारा पीएम किसान व “नमो किसान महासम्मान” योजना के तहत अभियान चलाया गया। इसमें राज्य के 9.58 लाख किसानों का ई-केवाईसी, 2.58 लाख किसानों का खाता आधार अटैचमेंट, 1.29 लाख किसानों का भू-अभिलेख सत्यापन करने का कार्य किया गया है। वहीं, ई-केवाईसी शर्तें पूरी न होने के कारण कुछ किसानों को इस योजना की पहली किस्त का लाभ नहीं मिला है, सरकार ने उन किसानों से तुरंत ई-केवाईसी कराने की अपील की है। 

महाराष्ट्र सरकार ने अपने बजट 2023-24 में इस योजना की थी घोषणा

महाराष्ट्र सरकार के वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने वर्ष 2023-24 के लिए राज्य सरकार का बजट पेश करते हुए नमो शेतकारी योजना की घोषणा की थी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी किसान महाराष्ट्र का स्थाई निवासी होना चाहिए। साथ ही वह पीएम किसान सम्मान निधि योजना में लाभार्थी होना चाहिए। किसान के पास खुद की जमीन के दस्तावेज, मूल निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक खाता का विवरण, आय प्रमण पत्र और आधार लिंक मोबाइल नंबर का होना जरूरी है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर