ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

सोलर पंप सब्सिडी :सरकार द्वारा सोलर कृषि टयूबवेल पर 70 प्रतिशत की सब्सिडी

सोलर पंप सब्सिडी :सरकार द्वारा सोलर कृषि टयूबवेल पर 70 प्रतिशत की सब्सिडी
पोस्ट -08 मई 2023 शेयर पोस्ट

सोलर पंप पर सरकार द्वारा किसानों को मिल रही है 70 प्रतिशत सब्सिडी,अभी करे आवेदन 

देखा जाए, तो भारत एक कृषि प्रधान देश है। इसके अधिकांश हिस्सों में कृषि मानसूनी बारिश पर आधारित है, जिसके चलते किसानों को फसलों की बुवाई से लेकर फसलों की सिंचाई तक मानसूनी बारिश पर ही निर्भर रहना पड़ता है। ऐसे में मौसम परिवर्तन के कारण मानसूनी बारिश में  तेजी से अनियमिता हो रही है, जिसका सीधा असर खेती पर पड़ रहा है। क्योंकि सही समय पर बारिश ने होने से फसलों की बुवाई प्रभावित होती है, जिसके किसानों का काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। इसके अलावा, उचित सिंचाई व्यवस्था न होने से किसानों को फसलों की बुवाई और सिंचाई के लिए सही समय पर पानी नहीं मिलने से उनकी फसल की उपज पर असर पड़ता है, जिसके कारण किसानों का मुनाफा भी प्रभावित हो रहा है। ऐसे में दो महीनों के बाद किसानों द्वारा खरीफ फसलों की बुवाई कार्य शुरू किया जाएगा। खरीफ फसलों की बुवाई के दौरान पानी की कमी न हो इसके लिए हरियाणा सरकार किसानों को सिंचाई के लिए नए संसाधान उपबलब्ध करवा रही है,जिसमें प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा एवं सुरक्षा तथा उत्थान महाभियान (पीएम कुसुम) के तहत 70 प्रतिशत सब्सिडी पर किसानों को सोलर कृषि टयूबवेल देने का निर्णय लिया है। आईये ट्रैक्टर गुरू के इस लेख के माध्यम से जानते है सरकार के इस निर्णय से किसानों को क्या लाभ होगा और किसान सोलर पंप के लिए कहां आवेदन कर सकते हैं? 

New Holland Tractor

किसानों को 70 प्रतिशत सब्सिडी पर सोलर पंप 

हरियाणा सहित देश के अधिकतर हिस्सों में खरीफ फसलों में धान की बुवाई का कार्य किसानों द्वारा आने वाले महीनों में शुरू कर दिया जाएगा। ऐसे में हरियाणा सरकार ने किसानों के हित में सोचते हुए प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत 1 एचपी  से 10 एचपी बिजली आधारित सोलर कृषि ट्यूबवेल पर 70 प्रतिशत तक की सब्सिडी देने का फैसला किया है। ताकि खरीफ की बुवाई के दौरान किसानों को पानी की समस्या न हो और फसलों की बुवाई का कार्य समय पर पूरा हो सकें। सोलर पंप पर सब्सिडी के लिए राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा एवं सुरक्षा तथा उत्थान महाभियान (पीएम-कुसुम) योजना के तहत किसानों से आवेदन मांगे है। सोलर कृषि पंप सब्सिडी पर लेने के लिए किसानों को प्रधानमंत्री कुसुम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर 15 मई 2023 तक आवेदन करना होगा। सरकार का मानना है कि इस फैसले से किसानों को फसलों के बुवाई के दौरान पानी की समस्या कम होगी और धान की बुवाई समय पर बिना किसी सिंचाई समस्या के आसानी से पूरी हो सकेंगी। 

सिंचाई लागत को किया जा सकता हैं कम

फसलों की बुवाई एवं उनकी सिंचाई के लिए देश के अधिकतर हिस्सों में किसानों द्वारा बिजली या डीजल के कृषि ट्यूबवेलों का इस्तेमाल किया जाता है, जिसके कारण किसानों की लागत बढ़ जाती है। आए दिन डीजल के बढ़ते दामों और बिजली संकट से यह समस्या और भी गहरी हो रही है। लेकिन अब अधिकतर राज्यों में सरकार  प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत किसानों को 60 प्रतिशत सब्सिडी पर सोलर कृषि ट्यूबवेल उपलब्ध करवा रही है। इतना ही नहीं, सरकार किसानों को उनके खेतों में  सोलर पंप संयंत्र स्थापित करने के लिए लागत खर्च पर 30 प्रतिशत तक का लोन बैंकों द्वारा उपलब्ध कराती है। देखा जाए, तो सोलर पंप पर होने वाले कुल खर्चे लागत का 90 प्रतिशत खर्च सरकार वहन करती है। इस हिसाब से किसानों को अपने खेतों में खेतों मे सोलर पंप लगवाने पर मात्र 10 प्रतिशत राशि ही खर्च करनी होती है। इस हिसाब से किसान पीएम कुसुम योजना का लाभ लेकर खेतों में सोलर पंप स्थापित करवाकर सिंचाई की समस्या खत्म कर सकते है। इतना ही नही बिजली या डीजल के पंपों के जरिए सिंचाई करने पर खर्च होने वाली लागत को भी कम या खत्म भी कर सकते है। 

दुर्गम एवं बिजली कटौती वाले क्षेत्रों के किसानों का फायदा

हरियाणा में कई ऐसे दुर्गम क्षेत्र है जहां अक्सर बिजली कटौती की समस्या रहती है। इन दुर्गम क्षेत्रों में बिजली कटौती समस्या से परेशाना किसान फसल की सिंचाई के लिए डीजल पंपों का इस्तेमाल करते है। लेकिन ऐसे क्षेत्रों में अब सोलर पंप किसानों के लिए वरदान साबित हो रहा है। सोलर पंप ने किसानों की फसल सिंचाई समस्या का काफी हद तक समाधान किया है। ऐसे में किसान प्रधानमंत्री कुसुम योजना का लाभ लेकर सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर पंप को अपने खेत में इंस्टॉलेशन करा कर फसलों की सिंचाई सही समय पर मुक्त कर पाएंगे। फसलों को सही समय पर सिंचाई मिलने से फसलों की उपज बढ़ेगी, जिससे किसानों की आय भी बढ़ेगी। वहीं, सोलर संयत्र से पैदा अतिरिक्त बिजली को बिजली विभाग को बेचकर अतिरिक्त आय भी कमा सकते हैं। 

पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर दिया जाता है लाभ 

जानकारी के लिए बात दे कि लगभग सभी राज्य सरकारें पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पर सब्सिडी का लाभ पहले आओ-पहले पहले पाओ के आधार पर किसानों को दिया जाता है। योजना के तहत अगर किसान विभागीय पोर्टल पर क्षमतावार सोलर पंप के लिए निर्धारित समय से पहले बुकिंग करवा लेता है, तो ऐसे किसानों को योजना का लाभ पहले दिया जाता है। इतना ही नहीं अगर किसानों द्वारा सोलर पंप की ऑनलाइन बुकिंग के पश्चात अन्य निर्धारित प्रक्रिया को समय पर पूरा नहीं किया जाता है, तो उनके द्वारा की गई ऑनलाइन बुकिंग स्वतः ही निरस्त हो जाती है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर