Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम कुसुम योजना : किसानों को 9 तरह के सोलर पंप पर मिलेगी 60 प्रतिशत की सब्सिडी

पीएम कुसुम योजना : किसानों को 9 तरह के सोलर पंप पर मिलेगी 60 प्रतिशत की सब्सिडी
पोस्ट -16 जून 2024 शेयर पोस्ट

सिंचाई को सस्ता बनाने के लिए 95 करोड़ रुपए जारी, किसानों को सोलर पंप पर दी जाएगी सब्सिडी

PM Kusum Yojana 2024-25 : किसानों को हर समय सस्ती सिंचाई सुविधा देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री कुसुम योजनान्तर्गत अनुदान पर सोलर पंप दिए जाते हैं। आज कई राज्यों के किसान इस योजना के तहत अपने खेतों में सोलर पंप स्थापित कर खेत की सिंचाई कर रहे हैं। सोलर पंप से उनकी सिंचाई लागत में बचत हो रही है। साथ ही समय से फसलों की सिंचाई होने से उत्पादकता भी बढ़ रही है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए भी सोलर पंप वरदान साबित हो रहा है। प्रदेश में लगभग 60 हजार से अधिक किसान आज सोलर वॉटर पंप की मदद से फसलों की सिंचाई कर रहे हैं। 

New Holland Tractor

कृषि मंत्री के अनुसार, पीएम कुसुम योजना से प्रदेश में कई किसानों को लाभान्वित किया गया है। अब तक 60 हजार से अधिक किसान इस योजना के अंतर्गत खेतों में सौर पंप स्थापित कर फसलों की सिंचाई कर रहे हैं। साथ ही डीजल से चलने वाले अपने पुराने वाटर पंप सेट को सौर ऊर्जा कृषि पंप में बदल रहे हैं। इससे उनकी डीजल और बिजली खर्च की बचत हो रही है और खेती की लागत में कमी आ रही है। प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (पीएम कुसुम) योजना के माध्यम से वित्तीय वर्ष 2024-25 में 44,250 किसानों को सोलर पंप की सुविधा से लाभान्वित करने का लक्ष्य है। इसके लिए कृषि मंत्री द्वारा 95 करोड़ 46 लाख धनराशि जारी की गयी है। सरकार सोलर पंप योजना में अधिक से अधिक किसानों को सौर पंप से लाभान्वित करना चाहती है।  

किसानों को सोलर पंप पर दी जा रही सब्सिडी (Subsidy is being given to farmers on solar pumps)

कृषि मंत्री ने कहा, वर्ष 2024-25 में पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के अंतर्गत प्रदेश में किसानों को सोलर पंप लगाने के लिए 60 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है। कृषि विभाग उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2024-25 में कुसुम योजना (Kusum Yojana) के तहत प्रदेश में अलग-अलग जनपदों के किसानों से आवेदन मांगे हैं। योजना का लाभ लेने के इच्छुक किसान विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। सोलर पंप की ऑनलाइन बुकिंग के लिए www . agriculture . up . gov . in पर 'अनुदान पर सोलर पंप हेतु बुकिंग' लिंक पर जाकर आवेदन करना होगा। वर्तमान में कृषि विभाग के पोर्टल पर आवेदन खुला हुआ है। सोलर पंप के लिए किसानों को 5 हजार रुपए राशि का भुगतान टोकन मनी के रूप में ऑनलाइन जमा करानी होगी। टोकन मनी भुगतान के पश्चात ही सोलर पंप की बुकिंग की जाएगी। 

सोलर पंप की लागत कीमत पर मिलेगा अनुदान (Subsidy will be provided on the cost price of solar pump)

पीएम कुसुम योजना में निम्नलिखित घटकों के अंतर्गत राज्य में डीजल से चलने वाले सिंचाई पंप सेटों का सोलराइजेशन किया जा रहा है। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार 9 प्रकार के सोलर पंपों पर अनुदान दे रही है। पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत किसानों को सोलर पंप की लागत कीमत पर करीब 60 प्रतिशत तक का अनुदान मिलेगा। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से 2 हॉर्सपावर से 10 एचपी पावर क्षमता वाले (डीसी, एसी सरफेस, डीसी व एसी सबमर्सिबल) पंपों की लागत कीमत पर अनुदान देगी। इसमें योजनांतर्गत 2 एचपी डीसी व एसी सरफेस (कुंए या तालाब की मुंडेर पर रखकर पानी फेंकने वाले) पंप के लागत मूल्य 1,71,716 रुपए पर 63,686 रुपए का अनुदान मिलेगा। इस प्रकार 2 एचपी डीसी और एसी सबमर्सिबल पंप पर कुल 64,816 रुपए का अनुदान सरकार की ओर से किसानों को मिलेगा। 2 एचपी एसी और डीसी सबमर्सिबल पंप की कीमत 1,74,073 रुपए निर्धारित है।

3 एचपी एसी और डीसी सबमर्सिबल पंप की बाजार कीमत 2.32 लाख रुपए है, जिस पर किसानों को 88 हजार रुपए तक की सब्सिडी मिलेगी। 3.27 लाख रुपए लागत वाले 5 एचपी एसी सबमर्सिबल पंप पर 1.25 लाख रुपए, 7.5 Hp एसी पंप की बाजार कीमत 4.44 लाख रुपए पर 1.72 लाख रुपए और 10 एचपी ए.सी. सबमर्सिबल पंप की कीमत 5,57,620 रुपए पर 2.86 लाख रुपए का अनुदान दिया जाएगा।  

सोलर पंप सब्सिडी के लिए कैसे कर सकते हैं आवेदन ? (How can you apply in pm kusum?)

किसानों को अनुदान पर सोलर पम्प (Subsidy On Solar Pump) दिया जाना है, इसके लिए राज्य कृषि विभाग (Agriculture Department) द्वारा किसानों से आवेदन (Application) माँगे गए है। वर्ष 2024-25 में पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के तहत प्रदेश के अलग-अलग जनपदों के किसानों सोलर पंप लेने के लिए विभागीय वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कृष‍ि विभाग के www . agriculture . up . gov . in पर आवेदन करने के लिए इच्छुक किसान के पास कृष‍ि विभाग में ऑनलाइन पंजीकृत संख्या होनी चाहिए। जिन किसानों के पास पंजीकरण संख्या नही है, उन्हें पहले पंजीकरण करना होगा। किसान यह काम जनसेवा केंद्र की मदद से पूरा करा सकेंगे। इसके बाद विभागीय पोर्टल पर www . agriculture . up . gov . in पर Booking Token Generate करना होगा।  टोकन जनरेट होने पर किसान के नाम पर पंप की बुकिंग हो जाएगी। किसान को बुकिंग शुल्क के रूप में 5 हजार रुपए का Online Payment करना होगा। सोलर पम्प बुकिंग होने के एक सप्ताह के अंदर शेष राश‍ि जमा कराना अनिवार्य है।  

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर