ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

गाय-भैंस पालने पर मिलेंगे 40 हजार रुपए सब्सिडी का लाभ, जल्दी करें आवेदन

गाय-भैंस पालने पर मिलेंगे 40 हजार रुपए सब्सिडी का लाभ, जल्दी करें आवेदन
पोस्ट -27 जून 2023 शेयर पोस्ट

गाय-भैंस पालने के लिए सरकार दे रही 40 हजार रुपए की सब्सिडी, जानें सरकार का प्लान  

उत्तर प्रदेश में सरकार गाय-भैंस पालने के लिए 40 हजार रुपए की सब्सिडी दे रही है। अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं और गाय-भैंस का पालन करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए सही मौका है। आइए जानें उत्तर प्रदेश में योगी सरकार किस योजना के तहत किसानों को दे रही है पैसा।

New Holland Tractor

विशेष योजना शुरू, पशुपालन से आय बढ़ाने का सही मौका

उत्तर प्रदेश के पशुपालकों के लिए एक अच्छी खबर है। अगर आप पशुपालन कर अपनी आय को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपके पास सही मौका है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में किसानों और पशुपालकों की आय बढ़ाने के लिए एक विशेष योजना की शुरूआत की है। इस विशेष योजना के तहत गाय-भैंस पालने के लिए किसानों को 40 हजार रुपए की सब्सिडी देने का फैसला राज्य सरकार ने लिया है। ऐसे में अगर आप भी गाय-भैस पालने का विचार कर रहे हैं, तो आप सरकार की इस योजना का लाभ उठाकर गाय-भैंस का पालन कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आइए, योगी सरकार की इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।    

“गौ संवर्धन योजना” के तहत सब्सिडी

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने नंद बाबा मिशन शुरू किया है, जिसके तहत राज्य में डेयरी उद्योग को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी आधिकारिक जानकारी के अनुसार, कहा गया है कि उत्तर प्रदेश में डेयरी पशुपालकों की इनकम बढ़ाने, पशुपालन क्षेत्र में किसानों को आत्मनिर्भर बनाने और स्वदेशी नस्ल की गायों के प्रति उनका रुझान बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने नंद बाबा दुग्ध मिशन के तहत “गौ संवर्धन योजना” की शुरूआत की है। इसके तहत डेयरी पशुपालक एवं किसान पंजाब से साहिवाल, गुजरात से गिर गाय और राजस्थान से थारपारकर गाय खरीद सकेंगे। योजना के तहत गायों की खरीद पर सरकार की ओर से किसानों को 40 हजार रुपए तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।  

किसानों को विभिन्न मदों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार देगी पैसा

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि नंद बाबा दुग्ध मिशन के अंतर्गत प्रदेश में ज्यादा दूध देने वाली देशी नस्ल की गायों के पालन के लिए किसानों को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। जिससे राज्य में दुग्ध उत्पादन के साथ किसानों की आय को बढ़ाया जा सके। इसके लिए प्रदेश सरकार नंद बाबा मिशन के तहत बाहरी राज्य से गाय लाने पर परिवहन खर्च, यात्रा के दौरान गाय का बीमा और उत्तर प्रदेश में आने के बाद गाय का बीमा कराने समेत अन्य विभिन्न मदों पर जो पैसा व्यय होगा, उन सभी को उत्तर प्रदेश सरकार स्वयं वहन करेगी। 

सब्सिडी के रूप में डेयरी किसान को आर्थिक मदद 

नंद बाबा दुग्ध मिशन के अंतर्गत शुरू की गई “गौ संवर्धन योजना” के तहत पंजाब से साहिवाल, राजस्थान से थारपारकर और गुजरात से गिर गाय जैसी देशी नस्ल की गाय खरीदने पर परिवहन लागत, ट्रांजिट (परिवहन) इंश्योरेंस एवं गाय का बीमा कराने समेत अन्य कार्यों पर खर्च होने वाली धनराशि पर सरकार 40 हजार रुपए प्रति गाय सब्सिडी के रूप में किसानों को आर्थिक मदद देगी। इससे यूपी में पशुपालन के प्रति किसानों का रुझान बढ़ेगा। साथ ही प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था भी तेजी से बढ़ेगी। 

गौ पालकों को अधिकतम दो स्वदेशी नस्ल की गायों पर सब्सिडी

इसके अलावा, यूपी सरकार प्रदेश में नंद बाबा मिशन के तहत उन्नत नस्ल एवं अधिक दूध देने वाली स्वदेशी नस्ल की देसी गायों के पालन के लिए डेयरी किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए “मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना” शुरू की है। इसके तहत देसी गाय का पालन करने पर 10 से 15 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि सब्सिडी के रूप में डेयरी किसान को दी जाएगी। सरकार ने बयानों यह स्पष्ट किया कि यह राशि गौ पालकों को अधिकतम दो स्वदेशी नस्ल की गायों की खरीद पर दी जाएगी। स्वदेशी नस्ल की गायों की खरीद पर सब्सिडी का लाभ उठाने एवं “मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना” से संबंधित अधिक जानकारी लेने के लिए डेयरी किसानों को अपने नजदीकी पशुपालन विभाग से संपर्क करना होगा। 

देशी गायों पर दी जा रही प्रोत्साहन राशि का ब्यौरा

बता दें कि यूपी की योगी सरकार उन्नत नस्ल एवं उच्च दुग्ध उत्पादकता वाली देसी गायों का पालन करने वाले डेयरी पशुपालकों को मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना के तहत 10 से 15 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि दे रही है। इसमें डेयरी किसानों को साहिवाल, गिर और थारपारक गाय द्वारा 8 से 12 किलो प्रतिदिन दूध देने पर 10 हजार रुपए और 12 किलो से अधिक प्रतिदिन दूध देने पर 15 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसी प्रकार, हरियाणा गाय द्वारा प्रतिदिन 6 से 10 किलो दूध देने पर 10 हजार रुपए और 10 किलो से अधिक दूध प्रतिदिन देने पर 15 हजार रुपए सब्सिडी के रूप में दिये जाएंगे। वहीं, गंगातीरी गाय द्वारा 6 से 8 किलो दूध प्रतिदिन देने पर 10 हजार रुपए और 8 किलो से ज्यादा दूध प्रतिदिन देने पर 15 हजार रुपए की राशि प्रोत्साहन के रूप दिये जाएंगे।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर