25 लाख लोगों को घर बनाने के लिए मिलेगा पैसा, केंद्र सरकार भरेगी ब्याज

पोस्ट -30 सितम्बर 2023 शेयर पोस्ट

25 लाख लोगों को मिलेगा होमलोन, केंद्र सरकार भरेगी ब्याज, ऐसे करें आवेदन

देश में लाखों मीडिल क्लास और गरीब परिवार हैं जो अपनी कम आय की वजह से घर न तो खरीद पाते हैं और न ही बना पाते हैं। आज के दौर में जमीन और घर बनाना इतना महंगा हो गया है कि आम आदमी अफोर्ड नहीं कर पा रहा है। यही वजह है कि लोग घर बनाने के लिए लोन भी लेना चाहते हैं लेकिन महंगा ब्याज दर भी उन पर काफी भारी पड़ जाता है। बैंक से लोन लेना एक तो मुश्किल होता है लेकिन लोन मिल भी गया तो महंगा ब्याज चुकाना पड़ जाता है। लेकिन हाल ही में केंद्र सरकार ने एक ऐसी योजना की घोषणा कर दी है जिससे हजारों नहीं बल्कि लाखों गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार की मदद हो पाएगी। 25 लाख परिवारों को घर बनाने के लिए पैसा दिया जाएगा और उस पर जो ब्याज होगा, उसका भी भुगतान सरकार करेगी ताकि आम आदमी के घर बनाने का सपना पूरा हो सके। घर बनाना लोगों के लिए एक बड़ी अचीवमेंट होती है। एक घर बनाने के लिए लोग जीवनभर की पूंजी लगा देते हैं लेकिन सरकार की इस योजना से ब्याज में छूट मिलेगी साथ ही लाभुक को बेहद आसान किश्तों में पैसा दे दिया जाएगा ताकि वह अपने सामान्य दैनिक खर्चों को पूरा करते हुए भी हर महीने बनने वाली किश्त का आसानी से भुगतान कर पाएं।

ट्रैक्टर गुरु के इस पोस्ट में हम केंद्र सरकार की मदद से मिलने वाला होम लोन जो कि ब्याज सब्सिडी के साथ लोगों को मिलता है, उसकी विस्तृत जानकारी देने वाले हैं। इसलिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें ताकि योजना से जुड़ी कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी छूट न सके।

कितना होगा फायदा 

सब्सिडी वाला होम लोन मिलने से देश के लाखों बेघर लोगों को फायदा होगा। केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि केंद्र सरकार होम लोन पर मिलने वाली ब्याज सब्सिडी योजना की शुरुआत कर रही है। योजना का खाका लगभग पूरी तरह तैयार है। गृह सहायता योजना के विवरण को सरकार अंतिम रूप देने की तैयारी में हैं। जल्द ही इसे लागू किया जाएगा।

बता दें कि इससे आम लोगों को काफी फायदा होने वाला है। लाखों लोगों का अपना घर का सपना साकार होने वाला है। 15 अगस्त को ही स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने इस योजना का ऐलान कर दिया था। इससे वंचित लोगों को लाभ मिलेगा।

क्या है सरकार की यह योजना / पीएम आवास योजना लेटेस्ट अपडेट

प्रधानमंत्री आवास योजना लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक सरकार ने सस्ते होम लोन के लिए 60 हजार करोड़ रुपए का बजट तैयार कर लिया है। सरकार होम लोन का ब्याज भरने के लिए 60 हजार करोड़ रुपए की सहायता आमजन को देगी। इससे देश में 25 लाख से ज्यादा मकान तैयार हो पाएंगे और करोड़ों लोगों को अपनी छत मिल पाएगी। सरकार की इस योजना से झुग्गी झोपड़ियों, अनाधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को भी राहत मिलेगी। 

कितना मिलेगा लाभ

पीएम आवास योजना के तहत होम लोन पर 9 लाख रुपए तक की ब्याज सब्सिडी दी जाएगी। पहले यह 2.67 लाख रूपए थी। मात्र 2.67 लाख की जगह अब लोगों को 9 लाख रुपए तक ब्याज सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा। अगर इसका अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं तो घर खरीदते समय लोन की समय सीमा अधिकतम रखें इससे आपको ज्यादा ब्याज फायदा मिलेगा। अभी वर्तमान में एसबीआई एवं अन्य सरकारी एवं सहकारी संस्था 8 से 9% ब्याज पर लोन दे रही है। सरकार 9% में से 6.5% ब्याज का भुगतान स्वयं करेगी। इस तरह आपको मात्र 2.5% ब्याज का भुगतान करना है जो कि महंगाई दर के आधे से भी ज्यादा कम है। इस तरह इस कदम से आम आदमी को लाखों रूपए का लाभ मिलने वाला है। अपना घर होने से घर के किराए जैसे अतिरिक्त खर्च से भी निजात मिल जाएगा और लोगों के बचत की क्षमता में भी बढ़ोतरी हो पाएगी। 

जानें फायदे का गणित

अगर इस योजना से मिलने वाले शुद्ध लाभ की बात करें तो अगर आप बैंक से 50 लाख रुपए तक का लोन लेते हैं तो इसमें आपको हर साल 32500 रुपए का ब्याज लाभ मिलेगा। अगर आपके लोन की अवधि 10 साल है तो 3 लाख 25 हजार रुपए का ब्याज छूट मिलेगा। अगर लोन चुकाने की अवधि 20 साल है तो 7 लाख 50 हजार रुपए का लाभ मिलेगा। वही अगर आप अधिकतम 30 साल के लिए लोन लेते हैं तो ब्याज पर आपको इस योजना के तहत अधिकतम 9 लाख रुपए की छूट मिल जाएगी। आप अपनी क्षमता के हिसाब से लोन कम या ज्यादा ले सकते हैं। अधिकतम लोन लेने की सीमा 50 लाख ही रखी गई है।

किन्हें मिलेगा लाभ

इस योजना का लाभ लेने की कुछ पात्रता शर्तें इस प्रकार है।

  • जो व्यक्ति पूर्व में किसी भी आवास योजना का लाभ न उठाया हो। 
  • पीएम आवास या राज्य सरकार द्वारा दिए जाने वाले आवास योजना में आवेदक लाभार्थी नहीं होना चाहिए।
  • पीएम आवास योजना की पात्रता पूरी होनी चाहिए।
  • आवेदक को शहरी क्षेत्रों में मकान खरीदना होगा। ग्रामीण इलाकों में मकान बनाने पर लाभ लेने के लिए पीएम आवास योजना ग्रामीण का लाभ लेना होगा।

कैसे मिलेगा लाभ

इस योजना का लाभ लेने के लिए अभी आधिकारिक घोषणा का इंतजार करना होगा। इस योजना का कार्यान्वयन अभी अंतिम रूप में है। जल्द ही इसे आम आदमी के लिए लागू कर दिया जाएगा। योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार के अपडेट के लिए जुड़े रहे हैं ट्रैक्टर गुरु के साथ। हम योजना से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट की जानकारी आपको प्रदान करते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

`

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors