ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

कृषि दर्शन एक्सपो 2024 : नए ट्रैक्टर मॉडल और तकनीकों की मिलेगी जानकारी

कृषि दर्शन एक्सपो 2024 : नए ट्रैक्टर मॉडल और तकनीकों की मिलेगी जानकारी
पोस्ट -17 फ़रवरी 2024 शेयर पोस्ट

कृषि दर्शन एक्सपो 2024 का शुभारंभ, किसानों को मिलेगी ये सुविधाएं

कृषि दर्शन एक्सपो 2024 : देश में खेती के नए उत्पादों, तकनीकों एवं नवाचारों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा कृषि दर्शन किसान मेलों का आयोजन किया जाता है। इसी कड़ी में हरियाणा के हिसार में 3 दिवसीय कृषि दर्शन एक्सपो 2024 का आयोजन किया जा रहा है। इस कृषि दर्शन किसान मेला की शुरूआत आज यानी 17 फरवरी 2024 से उत्तरी क्षेत्र कृषि मशीनरी प्रशिक्षण एवं परीक्षण संस्थान (टीटीसी केंद्र) हिसार, हरियाणा में हो चुकी है। इस कृषि दर्शन एक्सपो 2024 में 320 स्टाल पर किसानों को ग्रीन हाऊस, उन्नत बागवानी, उन्नत बीज, सूक्ष्म सिंचाई प्रौद्योगिकी व मशीनीकरण, जैविक खेती प्रौद्योगिकी व मशीनीकरण, नव विकसित कृषि मशीनों से जुड़ी जानकारी मिल रही है। 

New Holland Tractor

इसके अलावा एक्सपो में किसानों को व्यावसायिक अवसरों का पता लगाने एवं खेती के नवाचारों से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। टीटीसी केंद्र की तरफ से आयोजित कृषि दर्शन एक्सपो ड्रोन व सोलर रूफ टॉप तकनीक पर केंद्रित है। यह एक्सपो 17 से 19 फरवरी तक टीटीआई केंद्र में आयोजित किया जा रहा है। इस दौरान किसानों को नए उत्पाद एवं तकनीकों की जानकारी मिलेगी।

मंच पर विभिन्न अवसरों का पता लगाने का उत्कृष्ट अवसर

उत्तरी क्षेत्र फार्म मशीनरी प्रशिक्षण और परीक्षण संस्थान (कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, कृषि, सहयोग और किसान कल्याण विभाग)  हिसार, हरियाणा में आयोजित यह कृषि दर्शन एक्सपो एक ही मंच पर निर्माताओं, सेवा प्रदाताओं, नीति निर्माताओं, सरकारी विभागों और संस्थानों के लिए व्यावयायिक माहौल की सुविधा प्रदान करता है। कृषि दर्शन एक्सपो भारतीय कृषि और कृषक समुदाय को पारस्परिक व्यावसायिक लाभ के लिए एक साथ लाने के लिए एकल स्थल इंटरफेस बनाने के लिए आयोजित किया जाता है। इसमें किसानों को एक ही मंच पर व्यावसायिक अवसरों का पता लगाने का एक उत्कृष्ट अवसर मिलता है।

नवीनतम तकनीकों और नवाचार पर ध्यान केंद्रित

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, कृषि सहयोग विभाग, एनआरएफएमटीटीआई, हिसार (हरियाणा) में 17, 18, 19 फरवरी, 2024 तक आयोजित इस कृषि दर्शन एक्सपो 2024 के उद़्घाटन के दौरान हरियाणवी कलाकार रेणुका पंवार, अमित सैनी, मनीषा शर्मा, डी नवीन, अंजलि राघव, केडी, कुलदीप कौशिक, रूबा खान, विवेक राधव, विकास हरियाणवी और विकास पासोरिया द्वारा लोक-संगीत कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।  कृषि दर्शन एक्सपो का यह 12वां संस्करण है, जो भारतीय कृषि क्षेत्र के भविष्य को मजबूत करने के लिए नवीनतम तकनीकों और नवाचार पर ध्यान केंद्रित है। 

इस बार एक्सपो में 320 से ज्यादा स्टालों लगी है। इन स्टालों पर किसानों को ड्रोन के इस्तेमाल, ग्रीन हाउस, उन्नत बागवानी, उन्नत बीज, सूक्ष्म सिंचाई प्रौद्योगिकी व मशीनीकरण, जैविक खेती प्रौद्योगिकी व मशीनीकरण की जानकारी से अवगत कराया जा रहा है। 

किसानों को सरकारी योजनाओं दी जाएगी जानकारी

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, कृषि सहयोग विभाग, एनआरएफएमटीटीआई के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में भविष्य की तकनीकों के साथ-साथ वर्तमान विकास का प्रदर्शन किया जा रहा है।  यह कृषि की दुनिया में वर्तमान वार्तालापों, आविष्कारों और नवाचारों को प्रोत्साहित करने के लिए हैं, जिससे डीलर, निर्माता और उपभोक्ता सभी एक ही मंच पर आ सकें। एक्सपो में नवीनतम उत्पादों और सेवाओं का प्रदर्शन करके मौजूदा संबंधों को मजबूत कर सकते हैं और साथ ही उपस्थित लोगों के साथ संपर्क को अधिकतम करने का अवसर भी बना सकते हैं। टीटीसी के निदेशक डॉ. मुकेश जैन के अनुसार हिसार में आयोजित कृषि दर्शन किसान मेले में किसानों को सरकारी योजनाओं की जानकारी से अवगत कराया जा रहा है। उनके अनुसार केंद्र सरकार की नमो ड्रोन दीदी के माध्यम से टीटीसी की तरफ से 35 महिलाओं को ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इनमें से कुछ महिलाओं को ड्रोन भी प्रदान किए जाएंगे।

किसानों को खेती संबंधित उपलब्ध कराई जाएगी विभिन्न जानकारी

एक्सपो में किसानों को कृषि लोन व सब्सिडी, मिट्टी की गुणवत्ता बढ़ाने, कीटनाशक व उर्वरक आदि की जानकारी भी उपलब्ध कराई जाएगी। केंद्र सरकार की ओर से सोलर रूफ टॉप योजना का विशेष प्रचार एक्सपो में किया जा रहा है । किसानों को मिट़्टी की गुणवत्ता बढ़ाने, कीटनाशक व उर्वरक के सही उपयोग की जानकारी से अवगत कराया जा रहा है। कृषि दर्शन एक्सपो 2024 के दूसरे दिन यानी 18 फरवरी को एक बैठक के माध्यम से हर वर्ग के किसानों के साथ कृषि मशीनरी के उपयोग से संबंधित आ रही समस्याओं पर विचार-विमर्श किया जाएगा। इस बैठक में कृषि मंत्रालय के अधिकारी, ट्रैक्टर निर्माता एसोसिएशन, कंबाइन हार्वेस्टर निर्माता एसोसिएशन, कृषि मशीनरी निर्माता एसोसिएशन, पावर टील्लर निर्माता एसोसिएशन और मशीनरी निर्माता उपस्थित होंगे, जो किसानों को तकनीकों एवं नए उत्पादों की जानकारी से अवगत कराएंगे। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर