ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

गन्ना किसान आसानी से ऑनलाइन ऑर्डर पर मंगवा सकेंगे गन्ना के बीज, यहां करे बुकिंग

गन्ना किसान आसानी से ऑनलाइन ऑर्डर पर मंगवा सकेंगे गन्ना के बीज, यहां करे बुकिंग
पोस्ट -07 जून 2023 शेयर पोस्ट

किसानो को राहत सरकार द्वारा शुरू ऑनलाइन बुकिंग के तहत गन्ने के बीज देने की व्यवस्था

उत्तर प्रदेश में गन्ना उत्पादन संबंधित समस्याओं का समाधान करने के लिए राज्य की योगी सरकार लगातार प्रयास कर रही है। राज्य में गन्ना की खेती करने वाले किसानों को हर वो सुविधा उपलब्ध करवा रही है, जिससे उत्पादन को बढ़ाया जा सके। इसी बीच राज्य में गन्ना की खेती करने वाले किसानों के लिए एक अच्छी खबर है। अब गन्ना की खेती के लिए बेहतर किस्म के बीजों की तलाश में किसानों को इधर-उधर भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। अब उन्हें गन्ना का बेहतर उत्पादन हासिल करने के लिए उन्नत किस्म के गन्ने का बीज घर बैठे ही आसानी से मिलेंगे। इसके लिए गन्ने की खेती करने वाले किसानों को बेहतरीन किस्म के गन्ने के बीज की बुकिंग करनी होगी। इसके लिए प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था शुरू की है। कहा जा रहा है कि सरकार की इस व्यवस्था से किसान काफी खुश है। किसान अब पहले के मुकाबले आसानी से गन्ने की खेती के लिए बीज ले सकते हैं। इससे अब किसान अधिक क्षेत्र में गन्ने की बुवाई कर बेहतर पैदावार कर अपनी आय में वृद्धि कर सकते हैं। 

New Holland Tractor

ऑनलाइन बुकिंग के तहत गन्ने के बीज देने की व्यवस्था

उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा गन्ना उत्पादक राज्य हैं, यहां काफी बड़े स्तर पर गन्ने की खेती किसानों द्वारा की जाती है। गन्ना का बेहतर उत्पादन लेने के लिए किसान उन्नत किस्म के बीजों की तलाश में कृषि विभाग से लेकर शोध केंद्रों तक भागदौड़ करते रहते हैं। किसानों को इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने उन्नत किस्म के गन्ना के बीजों को ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था की है। अब किसान चाहे तो घर बैठे ही ऑनलाइन गन्ने के बीज खरीद सकते हैं। किसान ऑफिशियल वेबसाइट https://enquiry.caneup.in/  के जरिए गन्ना के बीज की बुकिंग करा सकते हैं। इसके अलावा किसान गन्ने के बीज का भुगतना ऑनलाइन भी कर सकते हैं। खास बात यह है कि शाहजहांपुर सहित कई गन्ना शोध केंद्रों पर बेहतरीन किस्म के गन्ना का बीज तैयार किए जा रहे हैं। वहीं, इस बात का भी ध्यान रखा जा रहा है कि गन्ना की खेती करने वाले किसान गन्ने के खेत में कम से कम रासायनिक खादों को प्रयोग करें। 

पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर उपलब्ध कराए जाएंगे बीज

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते दिनों गन्ना की खेती करने वाले किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए प्रदेश के गन्ना विकास विभाग को आदेश दिए थे, जिसकी अनुपालना करते हुए गन्ना मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने गन्ना पर्ची की तरह गन्ना के बीज बुकिंग की व्यवस्था भी ऑनलाइन कर दी है। किसानों तक गन्ना सीड पहुंचाने के लिए हाल ही में गन्ना विकास विभाग ने स्मार्ट गन्ना किसान (एसजीके) एप और एसजीके की ऑनलाइन वेबसाइट https://enquiry.caneup.in/  भी लॉन्च की है, जिस पर अब किसान घर बैठे आसानी से गन्ना सीड की ऑनलाइन बुकिंग कर सकेंगे। इस व्यवस्था के तहत पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर किसानों को गन्ना  बीज उपलब्ध कराए जाएंगे। इससे किसानों को व्यर्थ की भागदौड़ करने से भी राहत मिलेगी। वहीं, उत्तर प्रदेश गन्ना शोध परिषद के सभी 9 सेंटर्स पर कई किस्मों के गन्ने के सीड उपलब्ध हैं। अगर किसान अधिक जानकारी लेना चाहते हैं, तो हेल्पलाइन नंबर 1800-121-3203 या 1800-180-1551 पर भी कॉल कर सकते हैं।

किसान गन्ना सीड के लिए इस तरह कर सकते है बुकिंग

डीसीओ डॉ. आरडी द्विवेदी का कहना है, अगर गन्ना के सीड के लिए किसान ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है, तो उन्हें पहले स्मार्ट गन्ना किसान (एसजीके) एप या इसकी वेबसाइट https://enquiry.caneup.in/ पर जाना होगा। इस पर किसान भाईयों को सबसे पहले एक कैप्चा कोड मिलेगा। इस कैप्चा को दर्ज करने पर  के बाद आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। इस आवेदन फॉर्म में किसान को अपना आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, गांव का नाम, नजदीकी गन्ना शोध केंद्र, गन्ना की किस्म, गन्ना बड संख्या आदि जानकारी दर्ज कर फॉर्म को सबमिट करना होगा। आवेदन फॉर्म को सबमिट करते ही गन्ना के बीज की बुकिंग हो जाएगी। 

गन्ने की उत्पादकता में आई तेजी 

बता दें कि उत्तर प्रदेश में उगने वाले गन्ना से चीन, शक्कर, गुड आदि का प्रोडक्शन होता है, क्योंकि यहां के किसान 28.53 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में गन्ने की खेती करते हैं। वहीं, महाराष्ट्र में इस साल 14.9 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में किसानों ने गन्ने की खेती लगाई है। पूरे देश में 62 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में गन्ने की खेती होती है। वर्ष 2011-12 में उत्तर प्रदेश में गन्ने की उत्पादकता 59.35 टन प्रति हेक्टेयर थी। तब राज्य में 1335.72 लाख टन गन्ने का प्रोडक्शन हुआ था। वहीं, वर्ष 2021-22 में गन्ने की उत्पादकता 82.31 टन प्रति हेक्टेयर रही। इस दौरान राज्य में 2272.19 लाख टन गन्ने का उत्पादन हुआ। इसे देखते हुए कहां जा सकता है कि यूपी में गन्ने की उत्पादकता में तेजी आई है। पहले के मुकाबले अब राज्य में गन्ना उत्पादन का क्षेत्र बढ़ा है। 

गन्ना किसानों को महंगाई से राहत

बता दें कि हाल के दिनों में प्रदेश की योगी सरकार ने गन्ना के बीजों के दामों में कटौती कर किसानों को महंगाई से राहत प्रदान की है। सरकार ने गन्ना की नई किस्म को. शा. 13235 के अभिजनक बीज की कीमत को 1275 रुपये प्रति क्विंटल से घटाकर 850 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है। वहीं, गन्ना की दूसरी नई किस्म को. शा. 15023 के बीजों की मौजूदा कीमत 1700 रुपये प्रति क्विंटल में कटौती से 850 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है। गन्ना की मुख्य बोई जाने वाली किस्मों के दामों में कटौती से अब किसानों को 850 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर बीज मिलेगा, जिससे किसान अब अपने बजट में गन्ने की बुवाई अधिक क्षेत्र में कर सकते हैं। इससे राज्य में अब गन्ना उत्पादकता का क्षेत्र भी बढ़ेगा। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर