ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मौसम अलर्ट : इन राज्यों में बारिश एवं ओलावृष्टि की संभावना, जानिए कैसा रहेगा मौसम

मौसम अलर्ट : इन राज्यों में बारिश एवं ओलावृष्टि की संभावना, जानिए कैसा रहेगा मौसम
पोस्ट -20 अप्रैल 2023 शेयर पोस्ट

देश में भारी बारिश एवं ओलावृष्टि की चेतवानी, अगले दो दिनों का मौसम पूर्वानुमान

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण बीते महीने में उत्तर भारत के राज्यों में बेमौसम बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि ने किसानों पर जमकर कहर बरसाया। इसके अलावा कई क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश और ओलावृष्टि से हजारों एकड़ में तैयार खड़ी फसल बर्बाद हो गई थी। किंतु अब बढ़ते तापमान के चलते तेज गर्मी के साथ लू चलना आरंभ हो गया है। इससे एक बार फिर देश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है, जिसके चलते उत्तरी राज्यों में कई जगहों पर तेज हवाओं के साथ  बारिश एवं ओलावृष्टि होने की सम्भावना है।

New Holland Tractor

स्काईमेट वेदर की ताजा रिपोर्ट्स के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते देश भर में मौसमी सिस्टम बना हुआ है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे पंजाब पर बना हुआ है। दक्षिण पश्चिम राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ दक्षिण मध्य महाराष्ट्र से दक्षिण तमिलनाडु तक बनी हुई है। 

अगले 24 घंटों के दौरान देश के इन हिस्सों बारिश एवं हिमपात

मौसम समाचार रिपोर्ट की माने तो देश में अगले 24 घंटों के दौरान, कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और धूल भरी आंधी चलने की चेतावनी दी गई है। अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय पर छिटपुट से लेकर बड़े स्तर पर बारिश और गरज के साथ बौछारे पड़ने की संभावना व्यक्त की गई है। पश्चिमी हिमालय की ऊपरी पहाड़ियों पर हिमपात की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और एक या दो स्थानों पर बर्फबारी की संभावना है। असम, मेघालय और नागालैंड में एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है। 

अगले 48 घंटों के दौरान, इन हिस्सों में छिटपुट बारिश एवं धूल भरी आंधी 

रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 48 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों सहित दिल्ली एनसीआर और उत्तरी राजस्थान एवं उत्तर प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में छिटपुट बारिश और धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। मध्य प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण तटीय कर्नाटक, केरल, दक्षिण तमिलनाडु के कुछ इलाकों और दक्षिण गुजरात में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश और आंधी चलना संभव है। मौसम परिवर्तन के कारण उत्तर पश्चिमी भारत में तापमान गिरने की संभावना है। 

21 अप्रैल से ओडिशा में स्थिति बदलने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, ओडिशा के कई जिले लू की चपेट में हैं। तापमान 43 और 44 डिग्री से ज्यादा है। लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के कारण ओडिश में 21 अप्रैल से स्थिति बदलने जा रही है। क्योंकि मौसम विभाग द्वारा, ओडिशा के दक्षिणी जिलों में बारिश और आंधी की गतिविधियां शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। बोलांगीर, बारीपदा, गजपति, गंजम और कोरापुट जैसी जगहों पर 20 अप्रैल की शाम को हल्की बारिश और आंधी चल सकती है। उत्तर दक्षिण ट्रफ जो वर्तमान में विदर्भ से आंतरिक कर्नाटक तक फैली हुई है, धीरे-धीरे पूर्व की ओर बढ़ जाएगी जिससे पूर्वी भारत में बारिश की गतिविधियां शुरू हो जाएंगी। बारिश और गरज के साथ बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी और 
22 अप्रैल तक कई हिस्सों को कवर कर सकती हैं।

23 और 24 अप्रैल के दौरान, ओडिशा के दक्षिणी हिस्सों में हो सकती है भारी बारिश 

जारी रिपोर्ट के अनुसार, 23 और 24 अप्रैल के दौरान, ओडिशा के दक्षिणी हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। मानसून से पहले की ये बौछारें निश्चित रूप से तापमान को कम करने में मददगार होगी। इससे गर्म मौसम की स्थिति से कुछ राहत मिलेगी। गंगीय पश्चिम बंगाल से लेकर तटीय ओडिशा सहित तटीय तमिलनाडु तक देश के पूर्वी तट, तटीय आंध्र प्रदेश आमतौर पर प्री-मानसून सीजन के दौरान तीव्र गर्मी का गवाह बनते हैं।

पिछले 24 घंटों के दौरान, देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई। इन राज्यों के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हुई है। गुजरात के दक्षिणी भागों में तेज बारिश के साथ तेज हवाएं चली और एक-दो स्थानों पर ओले गिरे। पंजाब, उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों, दक्षिण गुजरात, विदर्भ और असम के कुछ इलाकों में गरज और धूल भरी आंधी के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई। अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, केरल, दक्षिण तमिलनाडु और दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश में हल्की बारिश हुई। गांगेय पश्चिम बंगाल और बिहार के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति बनी।

अगले 48 घंटों के दौरान, मध्यप्रदेश के इन जिलों में बारिश एवं ओलावृष्टि

मौसम विभाग द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले 48 घंटों के दौरान, मध्यप्रदेश के इलाकों में हल्की बारिश एवं ओलावृष्टि और आंधी चलने की संभावना है। 19 और 20 अप्रैल के दौरान, मध्यप्रदेश के भोपाल, विदिशा, रायसेन, सिहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, और बैतूल जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। जिलों के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम वर्षा और ओला वृष्टि की संभावना है। इसके अलावा, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, धार, इंदौर, उज्जैन, देवास, शाजापुर,  आगर-मालवा, गुना, अशोक नगर, सतना, अनुपपुर, शहडोल, छतरपुर, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, दमोह, सागर, जबलपुर, नरसिंगपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला एवं बालाघाट जिलें में अलग-अलग हिस्सों में आंधी के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। साथ ही एक-दो या अधिक स्थानों पर बारिश एवं ओलावृष्टि होने की संभावना है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर