ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मौसम अलर्ट: देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना, ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम अलर्ट: देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना, ऑरेंज अलर्ट जारी
पोस्ट -07 अक्टूबर 2022 शेयर पोस्ट

सम्पूर्ण भारत में मौसमी हलचल का पूर्वानुमान, इन राज्यों में मध्यम से तेज बारिश की संभावना

मौसम बदलाव के कारण देश में अभी बारिश का दौर जारी रहेगा। दशहरे के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। जिसके कारण देशभार के कई हिस्सों में बादल बरस रहे है। इस मौसमी गतिविधी ने दिल्ली समेत देश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम सुहाना बना हुआ है। स्काईमेट वेदर ने बारिश को लेकर पूर्वानुमान पर ताजा अपडेट जारी करते हुए कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान सहित देश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जाहिर की है, तो वहीं दूसरी ओर राजधानी में बारिश के आसार लगाए जा रहे हैं। मौसम विभाग की माने तो दिल्ली में अगले तीन से चार दिनों तक बादल छाए रहेंगे, जिससे राजधानी सहित आस-पास के कुछ स्थानों पर मौसम सुहाना बना रहेगा। साथ ही कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबादी होने की संभावना जताई जा रही है। तो चलिए ट्रैक्टरगुरु के इस लेख के माध्यम से सम्पूर्ण भारत में मौसमी हलचल का पूर्वनुमान के बारे में जानते है।

New Holland Tractor

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

ताजा रिपोर्ट के अनुसार एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र तटीय आंध्र प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से तेलंगाना, विदर्भ, पश्चिमी मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश होते हुए उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश तक फैली हुई है। दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। मौसम विभाग की मानें तो चक्रवाती हवाओं के कारण बारिश को लेकर देश के कई राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

मौसम विभाग ने मौसमी सिस्टम को देखते हुए अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल,असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। तटीय आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है। बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, आंध्र प्रदेश के शेष हिस्सों और पूर्वी गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। तमिलनाडु, बाकी पूर्वोत्तर भारत और हरियाणा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है। मौसम की स्थिति को देखते हुए विभाग ने देश के कई राज्यों के लिए येलो, रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

देश के इन राज्यों में किया अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने मौसम की स्थिति को देखते  हुए देश के कुछ राज्यों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना का पूर्वनुमान लगाया है। बारिश को मद्देनजर रखते हुए विभाग अलर्ट जारी किया गया है। जिनमें यूपी, बिहार, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, बंगाल,ओडिशा व नोर्थ ईस्ट के कुछ राज्यों में गरज के साथ भारी बारिश की संभावना जाहिर करते हुए येलो अलर्ट जारी किया है, तो दूसरी तरफ उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उत्तराखंड में अगले 24 घंटों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही  अगले 24 से 48 घंटों तक बारिश होने की संभावना भी व्यक्त की है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश, दक्षिण कोंकण और गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश हुई। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, पूर्वी असम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पूर्वी बिहार, तटीय आंध्र प्रदेश, कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई और पूर्वी गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई।

दिल्ली, उत्तर प्रदेश सहित इन राज्यों में हुई बारिश

मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार राजधानी दिल्ली सहित हिमाचल प्रदेश, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, केरल, तमिलनाडु, पूर्वी गुजरात के कुछ हिस्सों और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हुई, तो वहीं दूसरी तरफ बिहार, उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना और रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह फाॅर्स ट्रैक्टर व फार्मट्रेक ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर