सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

टॉप 5 इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर्स: किसानों की होगी आय में वृद्धि और बेहतर उत्पादकता

टॉप 5 इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर्स: किसानों की होगी आय में वृद्धि और  बेहतर उत्पादकता
पोस्ट -19 जनवरी 2023 शेयर पोस्ट

टॉप 5 इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर्स : किसानों को खेती में मिलेंगी बेहतर उत्पादकता जाने, कीमत और फीचर्स 

टॉप 5 इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर्स :  कृषि क्षेत्र को ज्यादा बेहतर और मुनाफेदार बनाने के लिए फार्म मैकेनाइजेशन को तेजी से बढ़ावा दिया जा रहा है। इसमें सरकार से लेकर देश के इंजीनियर्स भी पूर्ण समर्थन कर रहे है। बीते कुछ सालों से इंजीनियर्स ने  फार्म मैकेनाइजेशन में काफी नए-नए तकनीक को विकसित किया है, ट्रैक्टर में इलेक्ट्रिक तकनीक विकसित कर कृषि क्षेत्र को और अधिक आसान और कम लागत वाला बना दिया हैं। बदलते दौर में जिस प्रकार खेती में बैलों की जगह डीजल ट्रैक्टरों ने ले ली है। उसी प्रकार आने वाले समय में जिस प्रकार तकनीक को विकसित किया जा रहा है, तो यह कहना गलत नहीं होगा कि इन डीजल ट्रैक्टरों की जगह इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर्स ले लेगे। वर्तमान समय में कई ट्रैक्टर मैन्यूफैक्चयरिंग कंपनियों ने तो इलेक्लिट्रक ट्रैक्टर बाजारों में लॉन्च भी कर दिए है। वहीं, अन्य प्रमुख ट्रैक्टर मैन्यूफैक्चयरिंग कंपनियों ने भी भारतीय बाजारों में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर्स उतारने की तैयारी करती नजर आ रही है। ऐसे में हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देश के बाजारों मे उपलब्ध टॉप 5 सबसे बेहतरीन इलेक्ट्रिक ट्रैक्टरों के बारे में जानकारी देगे। इस जानकारी से आप खेती के लिए सबसे बेहतरीन इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर खरीद कर कृषि को कम खर्चीला और बेहत आसान बना सकते है। और ईंधन की खपत पर खेती-बाड़ी कर पर्यावरण प्रदूषण मुक्त बना सकते है। 

New Holland Tractor

सोनालिका टाइगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर

सोनालिका ट्रैक्टर मैन्यूफैक्चयरिंग कंपनी का हमेशा से प्रयास रहता है कि वह अपने ग्राहकों को बेहतर तकनीक और कम लागत खर्च पर सर्वश्रेष्ठ विशेषताओं से सुसजित मशीनरी उपलब्ध करवाएं। ऐसे में कृषि में लागत कम करने या कृषि को आसान बनाने और कम खर्चीली बनाने जैसी मांग को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने  “सोनालिका टाइगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर” बनाया है। कंपनी ने इस ट्रैक्टर को यूरोप में डिजान किया है। “सोनालिका टाइगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर पहला फील्ड-रेडी इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर है। इस ट्रैक्टर में एक उच्च शक्ति घनत्व और उच्च टोर्क इलेक्ट्रिक मोटर, उच्च प्रदर्शन के लिए कम आरपीएम ड्रॉप के साथ लगाया गया है। इलेक्ट्रिक मोटर 35 एच.पी (25.5 किलोवाट) है। 

फास्ट चार्जिंग विकल्प - मोटर को उच्च शक्ति प्रदान करने के लिए इसे आईपी 67 मानकों को पूर्ण करने वाली एकीकृत कूलिंग कॉम्पैक्ट बैटरी से जोड़ा गया है। और एक मानक होम चार्जिंग स्टेशन का इस्तेमाल कर 10 घंटे में बैटरी को पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा, सोनालिका टाइगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर में एक फास्ट-चार्जिंग प्रणाली देती है। इस प्रणाली के उपयोग से महज 4 घंटे में बैटरी को चार्ज किया जा सकता है। यह इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर पर्यावरण के अनुकूल और आर्थिक रूप से प्रभावी राहत देगा, क्योंकि इसके परिचालन लागत लगभग 75 प्रतिशत कम है।

सोनालिका टाइगर इलेक्ट्रिक में पिछले टायर का आकार  203.2 मिमी - 457.2 मिमी (8.0 - 18) के और सामने के टायर 127.0 मिमी - 304.8 मिमी (5.0 - 12) के  आकार में है, जो संचालन में बेहतर अनुभव देता है। इस ट्रैक्टर की  हाइड्रोलिक्स कैपेसिटी 500 किलोग्राम है। सोनालिका ट्रांसमिशन को नए टाइगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के साथ शामिल किया गया है। इसकी शीर्ष गति 24.93 किमी प्रति घंटे और 8 घंटे का बैटरी बैकअप प्रदान करता है। ट्रैक्टर  5000 घंटेे/ 5 साल की वारंटी के साथ आता है।

भारम में सोनालिका टाइगर इलेक्ट्रिक की कीमत 5.99 लाख रुपए से शुरु हैं और यह बाजार में इस कीमत पर बुकिंग के लिए उपलब्ध हैं।

एस्कॉर्ट इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर फार्मट्रैक, 26 ई 

एस्कॉर्ट ट्रैक्टर के प्रमुख ब्रांड फार्मट्रैक ट्रैक्टर का यह इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर एक 21 से 30 एच.पी पावर का सेल्फ-ड्राइविंग ट्रैक्टर है, जिसमें ऑटो-स्टीयरिंग, स्मार्ट उपकरण और स्प्रे, स्वचालित धातु नियंत्रण, जीपीएस ट्रैकिंग उपकरण, जियो-फेंसिंग और स्वचालित और मैनुअल ट्रांसमिशन जैसे उन्नत खुबियों से लैस है। इस ट्रैक्टर में तेल में डूबे हुए ब्रेक, पावर कंटोल स्विच डिजाइन, 0 गति पर उच्च आवृत्ति नेटवर्क का प्रसारण, मानक बिजली अटैचमेंट की सहायता से इसे घर चार्ज किया जा सकता है। यह स्व-चालित इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर कृषि में चलाने की लागत करीब 80 प्रतिशत कम  है। यह उत्पाद में 15 प्रतिशत तक की वृद्धि कर परिचालन लागत में 35 प्रतिशत की कमी करता है।  इससे खेत में व्यवस्थित तरीके से चालन के लिए इसमें ऑटोमेटिक पावर स्टीयरिंग मिलता है। हालांकि अभी, एस्कॉर्ट्स ने इस वाहन की कीमत का खुलासा नहीं किया है। कंपनी भारतीय बाजार में ट्रैक्टर को जल्द ही  आधिकारिक रूप से जारी उपलब्ध करवाने की दिशा पर काम कर रही है। 

सोलेक्ट्रैक ई 25 कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर 

सोलेक्ट्रैक ई 25 कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर  एक 25 हार्स पावर श्रेणी में एक 4 डब्ल्यूडी इलेक्ट्रिक् ट्रैक्टर हैं। ट्रैक्टर को खास तौर पर हॉबी फार्मों, गोल्फ कोर्स, खेल के मैदानों, घुड़सवारी केंद्रों और नगर पालिकाओं के लिए डिजाइन किया गया है। यह ट्रैक्टर 3 वैकल्पिक टायर (औद्योगिक, टर्फ एवं एजी टायर) में आता है। इस ट्रैक्टर को 3 से 6 घंटे तक नियमित चलाया जा सकता है। ट्रैक्टर में बैटरी 220 वोल्ट, 30-एम्पी आउटलेट या 120-वोल्ट, 15-एम्पी आउटलेट का दिया गया है। यह पूर्ण रूप से 11 से 12 घंटे में चार्ज हो सकती है। यह सभी श्रेणी 1एन/1 540 पीटीओ कृषि उपकरणों को आसानी से चला सकता है।

सेलेस्टियल 27 एच.पी इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर 

सेलेस्टियल 27 एच.पी इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर सेलेस्टियल ई- मोबिलिटी ब्रांड का एक उच्च परफॉरमेंस देने वाला एक 27 एच.पी श्रेणी का इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर है। यह पहला स्वदेशी इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर हैं। यह डीजल ट्रैक्टरों से अलग के मुकाबले यह इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर ईंधन बचाता है। सेलेस्टियल 27 एच.पी स्वैपेबल, रिचार्जेबल बैटरी स्थापित है। इसके मात्र 2 से 3 घंटे के अंदर चार्ज किया जा सकता है। सेलेस्टियल 27 एचपी आधुनिक तकनीक सुविधाओं  वाला एक मजबूत ट्रैक्टर है और यह लागत प्रभावी, प्रदूषण मुक्त और शोर मुक्त हैं। इस ट्रैक्टर का इस्तेमाल कृषि उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह सोनालिका ट्रैक्टर व महिंद्रा ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors