ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

वीएसटी और एक्सिस बैंक के बीच समझौता, किसानों को मिलेगा परेशानी मुक्त ऋण

वीएसटी और एक्सिस बैंक के बीच समझौता, किसानों को मिलेगा परेशानी मुक्त ऋण
पोस्ट -30 मई 2024 शेयर पोस्ट

किसानों को आसान कृषि उपकरण ऋण देगा एक्सिस बैंक, वीएसटी ने की साझेदारी

Agricultural Machinery Loan :  देश में कृषि की उत्पादकता और दक्षता बढ़ाने के लिए कृषि मशीनरी और उपकरणों के उपयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए भारत सरकार, कृषि मशीनीकरण पर उप-मिशन (एसएमएएम) के अंतर्गत किसानों और उद्यमियों को कृषि मशीनरी की खरीद के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इस योजना का उद्देश्य भारत में कृषि उपकरणों के उपयोग को प्रोत्साहित करना है। इस क्रम में भारत की अग्रणी कृषि उपकरण निर्माता वीएसटी टिलर्स ट्रैक्टर्स लिमिटेड (वीएसटी) ने देश में निजी क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक एक्सिस बैंक के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत किसानों को ट्रैक्टर और कृषि मशीनीकरण उत्पादों की खरीद के लिए वित्तीय सुविधा प्रदान की जाएगी। समझौता ज्ञापन (एमओयू) के मुताबिक, एक्सिस बैंक अपने 5370+ शाखाओं के नेटवर्क के माध्यम से वीएसटी के ग्राहकों को यह वित्तीय समाधान उपलब्ध कराएगा। वीएसटी और एक्सिस बैंक के बीच यह साझेदारी किसानों को आसान कृषि उपकरण ऋण प्रदान करेगी, जिससे उनकी खेती दक्षता और उत्पादकता बढ़ेगी। 

New Holland Tractor

कृषि मशीनीकरण उत्पादों के उपयोग को मिलेगा बढ़ावा (The use of agricultural mechanization products will be promoted)

एमओयू पर वीएसटी टिलर्स ट्रैक्टर्स लिमिटेड के सीईओ एंटनी चेरुकारा और एक्सिस बैंक के कृषि मशीनरी (फार्म मैकेनाइजेशन) बिजनेस हेड राजेश ढगे ने हस्ताक्षर किए। इस मौके पर एक्सिस बैंक के रिटेल एसेट्स हेड रामास्वामी गोपालकृष्णन और वीएसटी के प्रबंध निदेशक वीटी रवींद्र भी उपस्थित थे l वीएसटी टिलर्स ट्रैक्टर्स लि. के सीईओ एंटनी चेरुकारा ने कहा कि यह साझेदारी करके और अपने अभिनव कृषि उपकरणों को किसानों के लिए अधिक सुलभ औेर  किफायती बनाया है। हमारी साझेदारी ग्रामीण भारत में किसानों को कृषि मशीनीकरण करने और उत्पादकता बढ़ाने में सक्षम बनाने के हमारे संयुक्त लक्ष्य से जुड़ी हुई है। एक्सिस बैंक के कार्यकारी निदेशक मुनीश शारदा ने कहा, इस पहल का उद्देश्य ग्रामीण समुदायों और सीमांत किसानों को सबसे उपयुक्त वित्तीय समाधान प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाना है।

बैंक निम्निलिखित विकल्पों पर प्रदान करेगा विशेष लाभ (The bank will provide special benefits on the following options)

वीएसटी ने कहा कि समझौता ज्ञापन के अनुसार, दोनों कपनियां अपने व्यापक नेटवर्क के माध्यम से किसान समुदाय तक पहुंचेगी, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उन्हें कृषि मशीनीकरण को अपनाने हेतु लोन सुविधा आसानी से मिल सके। दोनों कंपनियों के बीच यह साझेदारी किसानों को परेशानी मुक्त, किफायती और लचीली ऋण सुविधाओं का लाभ प्रदान करने के लिए अपने नेटवर्क का उपयोग करेंगी, जिससे कृषि क्षेत्र में बदलाव लाने के लिए कृषि मशीनीकरण उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा। बैंक किसानों को कृषि मशीनीकरण अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु लचीले पुनर्भुगतान विकल्प, त्वरित मंजूरी और ईएमआई (EMI) जैसे निम्निलिखित विकल्पों पर विशेष लाभ प्रदान करेगा। वीएसटी और एक्सिस बैंक के बीच यह समझौता कृषि क्षेत्र को समर्थन देने और सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

लघु और सीमांत किसानों को न्यूनतम दस्तावेज पर मिलेगा आसान लोन (Small and marginal farmers will get easy loan on minimum documents)

एक्सिस बैंक के कार्यकारी निदेशक ने कहा कि वीएसटी के साथ समझौता ज्ञापन साइन करके किसान समुदायों के सामने आने वाली वित्तीय चुनौतियों का समाधान कर उन्हें प्रभावी कृषि तकनीकों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया है। हम पूरे भारत में लाखों किसानों के जीवन में सकारात्मक और सार्थक प्रभाव डालने के लिए आश्वस्त हैं। वीएसटी के सीईओ का कहना है कि वीएसटी ने कृषि की कुल लागत और समय को कम करके और उत्पादन और कृषि आयाम में सुधार करके खेती को आसान बनाने के अपने प्रयास का विस्तार किया है। यह साझेदारी लघु एवं सीमांत किसानों को कृषि उत्पादों को खरीदने के लिए आसान ऋण सुविधा लाभ उठाने में मदद करेगी। दोनों कंपनियों ने परेशानी मुक्त वित्तीय समाधान प्रदान करके किसान समुदाय को सशक्त बनाने के लिए संयुक्त प्रयास किया है। यह साझेदारी किसानों को न्यूनतम दस्तावेज के साथ परेशानी मुक्त ऋण का ऑप्शन प्रदान करेगी।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर