ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर पर मिलेगी भारी सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर पर मिलेगी भारी सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन
पोस्ट -27 सितम्बर 2023 शेयर पोस्ट

किसानों को मिलेगा फायदा इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर पर मिल रही भारी सब्सिडी, यहाँ करें आवेदन 

इलेक्ट्रिक वाहनों को लगातार प्रोत्साहित किया जा रहा है, इलेक्ट्रिक वाहन को प्रोत्साहन देने की कैटेगरी में अब इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को शामिल किया गया है। यही वजह है कि अब इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की खरीद पर किसानों को भारी सब्सिडी का लाभ मिलेगा। इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की खासियत है कि यह बेहद कम लागत में किसानों के काम आता है। इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के उपयोग से किसान अपनी खेती की लागत को 80 से 90% तक कम कर सकते हैं। किसानों की कृषि जरूरतों के लिए सरकार लगातार कम रेट पर बिजली दे रही है। सरकार पैसेंजर वाहनों के साथ अब भारी वाहनों पर भी सब्सिडी देने की तैयारी में है। केंद्र सरकार के इस कदम से किसानों को काफी लाभ होगा। खेती में लागत को कम करने लिए कृषि मशीनरी की जरूरत को पूरी करने की दिशा में सरकार का यह कदम बेहद महत्वपूर्ण है। इससे न सिर्फ खेती में लागत कम होगी बल्कि कम से कम कीमत में किसान ट्रैक्टर जैसे कीमती और भारी कृषि उपकरण के मालिक बन सकेंगे।

New Holland Tractor

ट्रैक्टर गुरु के इस पोस्ट में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर पर सब्सिडी, इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की खासियत, इसके लाभ, इसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स की जानकारी दे रहे हैं।

कितना होगा किसानों को फायदा (How much will farmers benefit from electric tractor subsidy?)

देश में सरकार भारी इलेक्ट्रिक वाहनों पर भी सब्सिडी देने की तैयारी में है। भारी इलेक्ट्रिक वाहनों की श्रेणी में ट्रैक्टर, ट्रक आदि को भी सम्मिलित किया गया है। इससे छोटे और मध्यम वर्ग के किसानों को काफी फायदा होगा। गौरतलब है कि इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की खरीदी वर्तमान में छोटे किसान और मध्यम वर्ग के किसान ही ज्यादा कर रहे हैं क्योंकि उनकी जरूरतें कम होती है और जरूरत कम होने के साथ साथ इस ट्रैक्टर से उनकी खेती में लागत भी बहुत कम हो जाती है। खेत की जुताई और खेत की सिंचाई में ही किसान का सबसे ज्यादा खर्चा होता है। जुताई की लागत और कृषि से जुड़े अन्य कार्यों की लागत को कम करने के लिए इस ट्रैक्टर की खरीद की जाती है। इसलिए इस ट्रैक्टर पर सब्सिडी मिलने से किसानों को काफी फायदा मिलेगा।

कितनी मिलेगी सब्सिडी ( How much subsidy will you get? )

पैसेंजर वाहनों के अलावा सरकार भारी वाहनों पर सब्सिडी देने की तैयारी में है। सरकार के इस कदम से वाहनों की कीमत पर असर पड़ेगा। इस सब्सिडी का लाभ सभी किसानों को बिना किसी शर्त मिल पाएगा। सरकार के इस कदम से इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत में भारी कमी आएगी। सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों पर 20 से 25% तक सब्सिडी दी जाएगी। जिससे वाहन की लागत कम होगी और इस कदम से किसानों को काफी लाभ होगा। अगर किसान 5 लाख रुपए का इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर खरीदते हैं तो सब्सिडी के बाद किसान को मात्र 3.75 लाख से 4 लाख रुपए तक ही चुकाना पड़ेगा। 

कब से मिलेगी सब्सिडी ( When will the subsidy on tractor be available? )

एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार का भारी उद्योग मंत्रालय इस सब्सिडी के प्रस्ताव की तैयारी में है। इस प्रस्ताव के तहत जल्द ही इलेक्ट्रिक भारी वाहनों पर भी सरकार द्वारा 20 से 25 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी। सरकार की कोशिश है कि इलेक्ट्रिक ट्रक और ट्रैक्टर को इस प्रस्ताव में शामिल किया जाए। ताकि जल्द से जल्द भारी वाहनों पर सब्सिडी मिलना शुरू हो।

कैसे उठाएं इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर पर सब्सिडी का लाभ ( How to avail subsidy on electric tractor )

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक प्रस्ताव के आने के बाद ही सब्सिडी प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू होगी। इस बात की ज्यादा संभावना है कि सरकार भारत में प्रति ट्रैक्टर बिक्री पर किसानों के खाते में सब्सिडी का पैसा ट्रांसफर करेगी।

इलेक्ट्रिक वाहन की बिक्री का आंकड़ा : एक नजर में

बता दें कि देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में लगातार इजाफा हो रहा है। इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री साल 2023 में 10 लाख यूनिट से ज्यादा हो चुकी है। बिक्री के मामले में तमिलनाडु की कंपनियां 40% की हिस्सेदारी रखती है। इसलिए इस योजना का लाभ तमिलनाडु में सबसे ज्यादा मिल रहा है। 20 सितंबर 2023 तक देश में 10 लाख 44 हजार 600 इलेक्ट्रिक वाहनों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है।

भारत में बिकने वाले प्रमुख इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर

भारत में बिकने वाले कुछ प्रमुख इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर इस प्रकार हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर