सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर : किसानों को महंगे डीजल से मिलेगी राहत - जानिए क्या है प्लान

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर : किसानों को महंगे डीजल से मिलेगी राहत - जानिए क्या है प्लान
पोस्ट - August 09, 2022 शेयर पोस्ट

अगले साल मार्च तक भारतीय बाजारों में दिखाई देगे इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, किसानों के खेतों में जल्द दौड़ेंगे इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर

दरअसल डीजल-पेट्रोल के बढ़ते दाम सर चढ़कर बोल रहे हैं, दिन प्रतिदिन पेट्रोल के दाम बढ़ते ही जा रहे हैं। डीजल-पेट्रोल के निरन्तर बढ़ते दामों से अब कृषि क्षेत्र भी अछूते नहीं है। जहां बढ़ती महंगाई लोगों की जेब पर वजन बढ़ा रही है तो वहीं खेती-किसानी में कृषि लागत बढ़ती जा रही है, जिससे किसानों की आय कम होती जा रही है। इसके अलावा पेट्रोल-डीजल पर चलने वाले वाहनों की वजह से प्रदूषण का स्तर भी बढ़ता जा रहा है। दिन प्रतिदिन डीजल पेट्रोल के बढ़ते दामों को देखते हुए सरकार ने नए विकल्प की ओर ध्यान देना शुरू कर दिया है। डीजल पेट्रोल का सबसे बढि़या विकल्प इलेक्ट्रिक के साथ एथेनाल और मेथेनॉल है। तभी तो आज इलेक्ट्रिक गाडि़यों की डिमांड दिनों दिन बढ़ती जा रही है। इलेक्ट्रिक गाडि़यों का भविष्य दिनोंदिन उज्जवल होता जा रहा है। इलेक्ट्रिक कार, स्कूटी, बाइक और बस बाजार में आ चुके हैं। वहीं अब प्रयास किया जा रहा है कि इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर और ट्रक भी लांच किए जाएं। इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर किसानों को इस महगे डीजल से राहत देने के लिए तैयार किए जाएंगे। किसानों के खेत पर डीजल ट्रैक्टर की तरह पूरी क्षमता के साथ कार्य करेंगे। इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर का उपयोग करने से किसानों को महंगे डीजल से राहत मिलेगी साथ में बचत भी होगी। जिससे किसानों को लाभ का धंधा बनाया जा सकता है। अन्य देशों की तरह अब भारत में भी बहुत सी वाहन कंपनियां अपने आप को इलेक्ट्रिक मोड में स्विच करने में लगी हुई हैं। तो आइए ट्रैक्टरगुरू के इस लेख के माध्यम से इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के बारे में जानते हैं। 

New Holland Tractor

इलेक्ट्रिक  थ्री-व्हीलर लॉन्च कर भारत के ऑटो सेक्टर में प्रवेश किया था

ओमेगा सेकी मोबिलिटी कंपनी के चेयरमैन उदय नारंग ने प्रेस कांफ्रेंस के जरिए बताया कि कंपनी इलेक्ट्रिक वाहन दोपहिया, तिपहिया के साथ इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को भी बाजारों में लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है ताकि पेट्रोल-डीजल की जगह ट्रैक्टर को इलेक्ट्रिक चार्ज पर चलाया जा सके। इन सभी वाहनों को चार्ज करने के लिए जगह-जगह पर चार्जिंग स्टेशन भी बनवाए जाएंगे। इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की दिशा में कंपनी तेजी से इस पर काम कर रही है। उन्होंने बताया कि ओमेगा सेकी मोबिलिटी कंपनी ने इसी साल की शुरू में इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर लॉन्च कर भारत के ऑटो सेक्टर में प्रवेश किया था. इस ऑटो की दिल्ली में कीमत 3.40 लाख रुपये है। भारत में फरीदाबाद ओमेगा सेकी मोबिलिटी कंपनी इलेक्ट्रिक थ्री व्हीकल बनाती है। इसके अलावा छोटे कमर्शियल व्हीकल भी कंपनी की ओर से बनाए जाते हैं। चेयरमैन ने कहा कि बाजार की मांग को देखते हुए उनकी कंपनी जल्द ही ड्रोन, ट्रैक्टर अन्य टू-व्हीलर भी मार्केट में लेकर आएगी। 

भारत देश में 10 हजार से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने का ऐलान

मीडिया रिपोट्स के अनुसार सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में एक कार्यक्रम में बोलते हुए कहा था कि, वो जल्द ही देश में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर और ट्रक लॉन्च करने की योजना पर काम कर रहे हैं। इसके अलावा उन्होनें ऑटो इंडस्ट्री को पारंपरिक फ्यूल (पेट्रोल-डीजल) के बजाय इथेनॉल, मेथनॉल, ग्रीन हाइड्रोजन और अन्य ईंधन विकल्पों वाले वाहनों के निर्माण पर जोर देने को कहा। इसी बीच अन्य देशों की तरह अब भारत में भी बहुत सी वाहन कंपनियां अपने आप को इलेक्ट्रिक मोड में स्विच करने में लगी हुई हैं। हाल ही में ओमेगा सेकी मोबिलिटी कंपनी ने अगले साल मार्च तक भारत देश में 10 हजार से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने का ऐलान कर दिया है। 

अगले साल मार्च तक भारत में इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को लॉन्च कर दिया जाएगा

प्रेस कांफ्रेंस के जरिए ओमेगा सेकी मोबिलिटी कंपनी के चेयरमैन उदय नारंग ने सभी को भारत में लॉन्च होने वाले इलेक्ट्रिक ट्रैक्टरों के बारें में जानकारी देते हुए कहा  कि कंपनी ने दक्षिण कोरिया और थाइलैंड में अपने रिचर्स- डेवलवमेंट सेंटर भी बना रखा हैं यहां इलेक्ट्रिक ट्रैक्टरों की टेस्टिंग का काम चल रहा हैं जैसे ही ओमेगा सेकी मोबिलिटी कंपनी के द्वारा यह ट्रायल पूरा हो जाएगा, तो इन इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा। हम वर्ष 2022-23 के अंत तक दूसरी अन्य तीसरी श्रेणी के शहरों में इन वाहनों को सर्विस अन्य पट्टे पर देने की नई संकल्पना भी लेकर आएंगे। 

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर से किसानों को लाभ

डीजल पेट्रोल की बढ़ती कीमत के बीच इलेक्ट्रिक उपकरण लोगों को काफी राहत दे रहे हैं। अब किसानों को इस महगे डीजल से राहत देने के लिए इलेक्ट्रिक टैक्टर तैयार किए जाएंगे। किसानों के खेत पर डीजल ट्रैक्टर की तरह पूरी क्षमता के साथ कार्य करेंगे। इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर का उपयोग करने से किसानों को महंगे डीजल से राहत मिलेगी साथ में बचत भी होगी। ऐसे में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर ना सिर्फ किसानों के खर्च को कम करने में किसानों की मदद करेगा बल्कि उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत भी बनाएगा। 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह पॉवरट्रैक ट्रैक्टर  व फोर्स ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors