सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

सास-बहू ने बदल दी खेती की तस्वीर, एक साल में तीन फसलों की पैदावार से लाखों की कमाई

सास-बहू ने बदल दी खेती की तस्वीर, एक साल में तीन फसलों की पैदावार से लाखों की कमाई
पोस्ट - May 25, 2022 शेयर पोस्ट

सक्सेस स्टोरी : ठेके पर जमीन लेकर पैदा कर रही है तीन-तीन फसलें

सामाजिक जीवन में सास-बहू के बीच अक्सर खटपट चलती रहती है जिससे आपसी सामंजस्य का अभाव रहता है लेकिन जब सास और बहू मिलकर कोई काम की ठान लें तो सफलता इनके कदमों में होती है। यहां  ट्रैक्टर गुरू की इस पोस्ट में आपको महिला कृषक के रूप में सास-बहू की एक ऐसी सफलता की कहानी बता रहे हैं जिसे पढ़कर अनेक महिलाएं इससे प्रेरणा ले सकेंगी। हरियाणा के गांव भूथन खुर्द में  सास-बहू की जोड़ी ने खेती करने का तौर-तरीका ही बदल डाला। ये जमीन ठेके पर लेकर तीन-तीन फसलें पैदा कर रही हैं। इसी के तहत तीन एकड़ जमीन पर इन महिला किसानों ने लहसुन की खेती की। इसमें पिछले दिनों फसल तैयार हुई तो लोगों की आंखें फटी की फटी रह गईं। प्रति एकड़ 50 क्विंटल के करीब लहसुन पैदा हुआ है। अपनी मेहनत को इस तरह से फलीभूत होते देखकर सास-बहू की इस जोड़ी की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। आइए, जानते हैं ट्रैक्टर गुरू की इस पोस्ट में आखिर कौन हैं ये सास-बहू और कैसे शुरू किया इन्होने वैज्ञानिक सोच से खेती करना। 

New Holland Tractor

ऐसे संभाला सास-बहू ने खेती पर मोर्चा 

आपको बता दें कि यह सास-बहू की अनूठी जोड़ी हरियाणा के भूथन गांव निवासी अनीता जाखड़ और चमेली देवी की है। इनमें बहू अनीता ने अपनी 60 वर्ष से अधिक आयु की सास चमेली के साथ मिल कर तीन एकड़ जमीन पर लहसुन की खेती शुरू की थी। यह जमीन इन्होंने ठेके पर ली। अनीता के पति विनोद जाखड़ पहले से पंजाब के जालंधर में 7 एकड़ जमीन ठेके पर लेकर वहां लहसुन की खेती कर रहे थे। इधर सास चमेली और बहू अनीता ने भी अपनी लहसुन की खेती पर पूरा ध्यान लगाया और मेहनत की। समय-समय पर फसल से खरपतवार निकालना, खाद और कीटनाशक दवाओं का छिडक़ाव करने से लेकर सिंचाई आदि सभी कार्य सास-बहू करती रही। पिछले दिनों जब फसल तैयार हो गई तो इसे जमीन से निकाला गया। सास-बहू की इस जोड़ी की मेहनत का नतीजा देख कर हर कोई हैरान था। एक एकड़ के हिसाब से करीब 50 क्विंटल लहसुन निकला। अब लहसुन की फसल खेत से घर में लाई जा चुकी है। 

बाजार भाव तेज होने का है इंतजार 

तीन एकड़ जमीन पर लहसुन की बंपर पैदावार लेने के बाद सास चमेली और बहू अनीता का कहना है कि वे अपनी लहसुन की फसल को बाजार भाव तेज होने पर ही बेचेंगी। फिलहाल लहसुन का भाव करीब 35 रुपये किलो थोक के हिसाब से चल रहा है। जब लगभग थोक भाव 50 रुपये प्रति किलो तक पहुंचेगा तब वे लहसुन बेचेंगी। 

जमीन में तीन पैदावार लेकर कर रही लाखों की कमाई 

यहां बता दें कि करीब हरियाणा के फतेहाबाद जिले के गांव भूथनखुर्द निवासी अनीता जाखड़ पंचायत समिति की निवर्तमान सदस्य भी है। उसने लहसुन की खेती अपनी सास चमेली के साथ शुरू की। ये जमीन पर तीन-तीन फसल लेती हैं। लहसुन के बाद मूंग की बिजाई की जाएगी। इसके बाद धान की बिजाई होगी। इस तरह एक साल में तीन फसलें लेकर ये सास-बहू की जोड़ी खेती-किसानी में सफलता के झंडे गाड़ रही हैं और लाखों रुपये की कमाई करती हैं। 

परिवार की जिम्मेदारी ने बढ़ाया हौसला 

आपको बता दें कि करीब 14 वर्ष पहले जब अनीता की सास चमेली के पति की आकस्मिक मौत हो गई थी तो घर की पूरी जिम्मेदारी चमेली देवी पर ही आ गई थी। घर में तीन बेटों और एक बेटी के पालन-पोषण का जरिया एकमात्र खेती ही था। चमेली देवी अपने 10 एकड़ जमीन पर परंपरागत तरीके से खेती पर ही निर्भर रहा करती थी।  अब उसकी शिक्षित बहू अनीता ने अपनी सास के साथ मिल कर  नये तरीके से खेती शुरू की। चमेली ने बताया कि पिछले साल करनाल में लहसुन की खेती की थी। इससे भी अच्छी कमाई हुई थी।

फसल चक्र अपना कर करती हैं सास-बहू खेती 

हरियाणा की सास-बहू की यह जोड़ी खेती करने में पूरी तरह से कुशल है। इनका मानना है कि एक ही तरह की फसल हर बार करने से जमीन की उर्वरा शक्ति कम हो जाती है। ये फसल चक्र का तरीका अपनाती हैं। लहसुन की फसल पैदा होने के बाद ये मूंग की बिजाई करती हैं और इसके बाद धान की फसल उगाती हैं। 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह जॉन डीरे ट्रैक्टर  व कुबोटा ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors