ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मिल्क एटीएम : किसान के बेटे ने बनाई खास मशीन, कार्ड से मिलेगा स्वच्छ दूध

मिल्क एटीएम : किसान के बेटे ने बनाई खास मशीन, कार्ड से मिलेगा स्वच्छ दूध
पोस्ट -25 अगस्त 2023 शेयर पोस्ट

मिल्क एटीएम से डेयरी किसानों को कई फायदे, ऐसे बढ़ेगी आपकी आमदनी

रोहित नाम के एक डेयरी किसान ने एक मिल्क एटीएम बनाया है। इस मिल्क एटीएम से लोग कार्ड स्कैन कर बिना मिलावट का स्वच्छ दूध खरीद रहे हैं। यह एटीएम मशीन कार्ड स्कैन करते ही दूध देने लगती है। रोहित को इस मिल्क एटीएम से दूध बेचकर लाखों रुपए की कमाई हो रही है। 

New Holland Tractor

Milk ATM : अब लोगों को डेबिट कार्ड से मिलेगा स्वच्छ दूध, किसान के बेटे ने बनाई ये खास एटीएम मशीन

Milk ATM Machine : डेबिट कार्ड का उपयोग आमतौर पर पैसे निकालने या फिर खरीदारी करने के लिए करते हैं। लेकिन अब कुछ राज्यों में लोग डेबिट कार्ड (Debit Card) का इस्तेमाल अन्य कामों में भी करते नजर आ रहे हैं। इसी कड़ी में मध्य प्रदेश के बैतूल में लोग कार्ड के उपयोग से दूध खरीदते दिखाई दे रहे हैं। यहां के एक किसान के बेटे ने एक ऐसा मिल्क एटीएम (Milk ATM ) बनाया है, जिसमें कार्ड स्कैन करते ही दूध निकलने लगता है। बैतूल के छोटे से गांव कोदारोटी के किसान के बेटे रोहित यादव ने कार्ड से दूध बेचने के लिए एक चलती फिरती मिल्क एटीएम मशीन (Milk ATM Machine) बनाई है, जो घर-घर जाकर लोगों को दूध देता है। लोग इस मशीन में कार्ड स्कैन करते हैं और इससे स्वच्छ दूध अपने घर पर ही बिना किसी परेशानी के प्राप्त कर लेते हैं। रोहित इस मशीन की मदद से दूध बेचकर लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं। आईये, इस मिल्क एटीएम मशीन के बारे में जानें। 

वॉटर एटीएम से मिला आइडिया

जानकारी के लिए बता दें कि रोहित यादव के घर में दूध डेयरी का काम था और वह अपने दादा के साथ दूध बेचने के लिए अक्सर मिल्क प्लांट (milk plant) जाया करता था। दूध के प्लांट  (milk plant) पर जो दूध (Milk) के भाव मिलते थे, रोहित को कम लगता था, तभी से रोहित ने दूध (milk) बेचने के लिए कुछ हटकर तरीका खोजना शुरू कर दिया। 24 साल के रोहित ने बीएससी तक पढ़ाई करने के बाद दूध बेचने के लिए नये तरीका खोजना शुरू किया। इसी बीच उन्हें वॉटर एटीएम (water atm) से आइडिया आया, तो उन्होंने मिल्क एटीएम (Milk ATM) बनाने की योजना तैयार की। इसके बाद रोहित ने मशीनरी तलाशी और परिवार की मदद से एक मिल्क एटीएम (Milk ATM) सफलतापूर्वक तैयार किया। यह एटीएम मशीन, वॉटर एटीएम मशीन की भांति काम करती है। इस मिल्क एटीएम की मदद से रोहित यादव ने लोगों के घर-घर जाकर दूध बेचना शुरू किया। इसमें सफल होने के बाद रोहित ने उद्यम क्रांति योजना से लोन उठाकर तीन मिल्क एटीएम और तैयार किए। अब उनके पास कुल चार मिल्क एटीएम है।

ग्राहकों को अच्छी क्वालिटी मिल रहा दूध 

रोहित द्वारा बनाए गए मिल्क एटीएम की मदद से ग्राहकों को स्वच्छ और अच्छी क्वालिटी का दूध घर पर ही मिल रहा है। डेयरी किसान के बेटे द्वारा तैयार किए गए मिल्क एटीएम से प्रतिदिन करीब 500 लीटर दूध बेचा जाता है। जिससे उन्हें दूध से अच्छी खासी आय होने लगी है। रोहित गांव के अन्य दूसरे किसानों से दूध का कलेक्शन करते हैं और 2 रुपए लीटर ज्यादा दाम लेते हैं। इस दूध की जांच की जाती है और उसे दूध प्लांट से चिल्ड कर बेचा जाता है। मिल्क एटीएम से दूध खरीदने वाले ग्राहक भी खुश हैं। ग्राहकों का कहना है कि मिल्क एटीएम से जो उन्हें दूध मिल रहा है उसकी क्वालिटी अच्छी है और इसका भाव भी उचित है। एटीएम मशीन के दूध में मिलावट की कोई शंका नहीं रहती। ग्राहकों को भरोसा है कि उन्हें स्वच्छ दूध मिलता है। 

घर पर ही मिल जाता है दूध

ग्राहक मधु यादव का कहना है कि पहले दूध खरीदने के लिए डेयरी जाना पड़ता था, जिसमें काफी समय खराब होता था। डेयरी से खरीदे गए दूध में मिलावट का झंझट भी होता है। लेकिन अब मिल्क एटीएम से घर पर ही दूध मिल जाता है। मिल्क एटीएम दूध की क्वालिटी भी अच्छी है। वहीं, जो डेयरी संचालक दूध बेचने आते हैं उनके दूध में मिलावट होने की संभावना रहती है। ग्राहक नितिन आर्य का कहना है कि जब से मिल्क एटीएम शुरू हुआ है, तब से घर पर ही दूध मिल जाता है। इसके लिए आपको बस मिल्क एटीएम का प्रीपेड कार्ड रिचार्ज कराना होता है। जिसके बाद महीने भर घर पर ही प्योर दूध मिल जाता है। मधु यादव का कहना है, जो युवक पढ़ाई पूरी होने के बाद नौकरी तलाशने में अपना समय खराब करते हैं। ऐसे युवकों के लिए रोहित यादव एक प्रेरणा हैं। अगर युवा वर्ग ठान ले तो वे भी रोहित जैसा एक अलग बिजनेस शुरू कर स्वावलंबी बन सकते हैं। 

शहर के अलग-अलग इलाकों में बेचते हैं दूध

रोहित यादव का कहना है कि उनके दादा की दूध की डेयरी थी और जब भी समय मिलता था, तो वह अपने दादा के साथ दूध बेचने में मदद करता था। रोहित अपने दादा के साथ दूध के प्लांट पर दूध बेचने जाया करता था। इसी के चलते रोहित के दिमाग में आया कि अपना खुद का एक अलग बिजनेस शुरू किया जाए, जो बाकी लोगों से हटकर हो। इसके बाद रोहित ने पढ़ाई कंप्लीट होने के बाद मिल्क एटीएम (Milk ATM) शुरू किया। रोहित ने अभी तक चार मिल्क एटीएम बनाए हैं तथा उनकी मदद से रोहित शहर के अलग-अलग इलाकों में जाकर ग्राहकों को दूध बेचने का काम करते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors