ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

वाट्सऐप अपडेट : इन स्मार्ट फोन में काम करना बंद कर देगा वाट्सऐप!

वाट्सऐप अपडेट : इन स्मार्ट फोन में काम करना बंद कर देगा वाट्सऐप!
पोस्ट -28 सितम्बर 2023 शेयर पोस्ट

वाट्सऐप अपडेट : रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो वाट्सऐप पर हो जाएंगे बैन 

WhatsApp : स्मार्ट कृषि में किसानों द्वारा कई तरह की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके लिए विभिन्न प्रकार के डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग किसानों द्वारा किया जा रहा है। इसमें सबसे लोकप्रिय वाट्सऐप भी शामिल है। वाट्सऐप एक एंड्रॉइड मोबाइल चैटिंग ऐप है। देश में इसका उपयोग आमजन से लेकर किसान तथा लगभग हर वर्ग के लोगों द्वारा किया जाता है। किसान वाट्सऐप का इस्तेमाल कृषि से जुड़ी समस्याओं के समाधन के लिए करते हैं। इस पर किसान ग्रुप बनाकर कृषि वैज्ञानिक और मौसम विभाग सहित सभी सरकारी विभागों के संपर्क में रहते हैं। किसानों को इस पर सही एमएसपी मूल्य पर फसलों को बेचने से लेकर फसल उत्पादन के लिए उचित मौसम और रोग संबंधित हर जानकारी मिल जाती है। ऐसे में आप अगर वाट्सऐप यूजर हैं, तो आपके लिए ये खबर बहुत जरूरी हो सकती है। दरअसल, यह चैंटिग ऐप एंड्रायड और आईफोन के कुछ मॉडल्स में चलना बंद हो जाएगा। ऐसे में वाट्सऐप ने अपने यूजर के लिए कुछ जरूरी सलाह दी है। यूजर इन जरूरी सलाह को मानकर अपने वाट्सऐप को अपडेट कर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

New Holland Tractor

वाट्सऐप का नया अपडेट

वाट्सऐप यूजर्स इंटरफेस, गोपनीयता को बढ़ाने और ऑपरेटिंग सिस्टम की नवीनतम तकनीकों के साथ बने रहने के लिए लगातार नए फीचर्स और अपडेट देता रहता है। एंड्रॉइड और आईओएस दोनों स्मार्टफोन को एंड्रॉइड, आईओएस, यहां तक ​​​​कि डेस्कटॉप संस्करणों में नए ऑपरेटिंग सिस्टम, संस्करणों के अनुकूल होने के लिए बार-बार लेटेस्ट सिस्टम अपडेट व बग फिक्स मिलते हैं। इस बीच यह खबर सामने आ रही है कि वाट्सऐप उन पुराने एंड्रॉइड और आईओएस दोनों स्मार्टफोन पर काम करना जल्द ही बंद कर देगा। क्योंकि मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म ने 49 से अधिक स्मार्टफोन के लिए नए अपडेट जारी करना बंद कर दिया है। इसमें एंड्रॉइड और आईओएस दोनों डिवाइस शामिल हैं। हालांकि, वाट्सऐप उन एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइस पर काम कर रहा है, जिनका वर्जन 4.1 या उससे अपग्रेड है। लेकिन 24 अक्टूबर से वाट्सऐप केवल एंड्रॉइड 5.0 या उससे अपग्रेड वर्जन वाले स्मार्ट फोन में ही काम करेगा। वहीं, अगर आप iPhone यूजर हैं, तो आपका आईओएस  डिवाइस 12 या उससे ऊपर के वर्जन का होना चाहिए। 

कैसे चेक करें अपने फोन का ऑपरेटिंग सिस्टम 

बता दें कि 2022 के अंत तक, वाट्सऐप ने घोषणा की थी कि वह पुराने एंड्रॉइड और आईओएस दोनों ऑपरेटिंग डिवाइस के लिए नए अपडेट जारी करना बंद कर देगा। ऐसे में यूजर को अपने स्मार्ट फोन में ऐप चलाने के लिए नए वर्जन के एंड्रॉइड और आईओएस स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना होगा। अगर आप अपने पुराने स्मार्टफोन में यह जांचना चाहते हैं कि आपका स्मार्टफोन किस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहा है और वाट्सऐप का नया फीचर आपके आईओएस और एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर सपोर्ट करेगा या नहीं। इसके लिए आपकों अपने फोन सेटिंग्स में जाना है। यहां पर फोन के बारे में सॉफ्टवेयर जानकारी पर जाना होगा। अगर स्मार्टफोन एंड्रॉइड 4.0 या उससे नीचे के वर्जन पर का है, तो वाट्सऐप अक्टूबर में उस डिवाइस पर काम करना बंद कर देगा। अगर आपके पास भी इनमें से एक फोन भी है, तो आपको नया फोन खरीदने के बारे में सोचना पड़ सकता है।

उपयोगकर्ताओं के पेश किया चैनल फीचर

वाट्सऐप ने उपयोगकर्ताओं के लिए एक नया चैनल फीचर पेश किया है। वाट्सऐप चैनल एक ऐसा फीचर है, जो यूजर के बड़े ग्रुप के लोगों को एक साथ एक ही प्लेटफॉर्म पर जोड़ता है। वाट्सऐप चैनल को किसी एक यूजर के द्वारा बनाया जाता है। ठीक उसी प्रकार, जिस तरह आप वाट्सऐप ग्रुप बनाते हैं। परंतु इस चैनल में आप एक साथ कई यूजर्स को जोड़ सकते हैं। साथ ही इस चैनल का हिस्सा हर कोई नहीं बन सकता है। इन चैनल में एडमिन टेक्स्ट, फोटो, वीडियो, ऑडियो एवं डॉक्यूमेंटस पोस्ट कर सकते हैं। चैनल के सदस्य इन पोस्ट को देख और शेयर कर सकते हैं।       

इन स्मार्टफोन में चलना बंद हो जाएंगा वाट्सऐप 

दरअसल, प्रौद्योगिकी में नवीनतम प्रगति के साथ बने रहने के लिए, वाट्सऐप नियमित रूप से अपने संसाधनों को लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम का समर्थन करने के लिए पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम का समर्थन करना बंद कर देता है। अगर वाट्सऐप आपके ऑपरेटिंग सिस्टम का समर्थन करना बंद कर देते हैं, तो आपको अपने फोन को अपग्रेड करने के लिए कई बार सूचित किया जाता है। वाट्सऐप का उपयोग जारी रखने के लिए, अपने ब्लॉग पर वाट्सऐप का हवाला देता है। लेकिन अब वाट्सऐप ने विभिन्न ब्रांडों के लगभग 49 स्मार्टफोन के लिए समर्थन समाप्त कर दिया है। इसमें, आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम एप्पल आईफोन 5, एप्पल आईफोन 5सी और एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम आधरित आर्कोस 53 प्लैटिनम, ग्रैंड एस फ्लेक्स जेडटीई, ग्रैंड एक्स क्वाड V987 ZTE, एचटीसी डिजायर 500, हुआवेई एसेंड डी, हुआवेई एसेंड डी1, हुआवेई एसेंड डी2, हुआवेई एसेंड G740, हुआवेई एसेंड मेट, सैमसंग गैलेक्सी ऐस 2, सैमसंग गैलेक्सी कोर, सैमसंग गैलेक्सी एस 2, सैमसंग गैलेक्सी एस 3 मिनी सहित कुल 49 मॉडल शामिल हैं। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर