ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Bird flu : सरकारी पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू की दस्तक, सतर्कता बरतने के जारी किए निर्देश

Bird flu : सरकारी पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू की दस्तक, सतर्कता बरतने के जारी किए निर्देश
पोस्ट -26 अप्रैल 2024 शेयर पोस्ट

Bird flu virus : रांची की सरकारी पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू की दस्तक, सतर्कता बरतने के जारी किए निर्देश

Bird Flu : अगर आप मुर्गी पालन फार्म (Poultry Farm) संचालक है, तो जल्द सावधान हो जाए, क्योंकि दक्षिण भारत के बाद अब बर्ड फ्लू (Bird Flu) ने झारखंड की राजधानी रांची में भी दस्तक दे दी है। रांची के होटवार क्षेत्रीय स्थित एक सरकार कुक्कुट फार्म में पिछले दिनों कुक्कुटों की मौत की सूचना के बाद आईसीएआर- राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान, भोपाल ने भेजे गए सैंपल में एच 5 एन1 एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हुई है। लैब से बर्ड फ्लू की पुष्टि होते ही झारखंड की मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन सरकार एक्शन में आ गई है।

New Holland Tractor

राज्य के पोल्ट्री फार्मिंग व्यवसाय संचालकों और किसानों के लिए सतर्कता बरतने का निर्देश जारी किया है। एक अधिकारी ने बताया कि रांची के होटवार क्षेत्रीय पोल्ट्री फार्म में एवियन फ्लू के मामलों की पुष्टि होने के बाद 1,745 मुर्गियों सहित लगभग 2,196 पक्षियों को मार दिया गया है और 1,679 अंडों को भी नष्ट कर दिया गया है। साथ ही इसके प्रसार को रोकने के लिए एवियन फ्लू के प्रकोप वाले स्थान से एक किलोमीटर के क्षेत्र में चिकन और अंडों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

रैपिड रेस्पॉन्स टीम का गठन

भोपाल स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज डायग्नोस्टिक लैब से बर्ड फ्लू की पुष्टि होते ही राज्य पशुपालन विभाग के अधिकारी हरकत में आ गए हैं। इसे लेकर विभाग ने सतर्कता बरतने के आवश्यक निर्देश जारी कर दिए हैं। वहीं, बर्ड फ्लू के मामले की पुष्टि के बाद रांची जिला प्रशासन द्वारा इस संबंध में आदेश जारी कर रैपिड रेस्पॉन्स टीम का गठन किया गया है। प्रत्येक टीम में पशु चिकित्सा पदाधिकारियों और कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। आदेश में प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों एव कर्मियों को जिला पशुपालन पदाधिकारी एवं सहायक निदेशक, कुक्कुट, क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र, होटवारी रांची से समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने का निर्देश दिया गया है। एक्शन प्लान के तहत आरआरटी टीम द्वारा क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र, होटवार, रांची के शेष बचे कुक्कुटों को मारने,  वैज्ञानिक विधि से उनका निस्तारण करने एवं इसके बाद संक्रमित क्षेत्र की वैज्ञानिक विधि से संपूर्ण सफाई और डिसइन्फेक्शन करने की कार्य योजना बनाई गई है।

कुक्कुट एवं अंडों की खरीद-बिक्री पर रोक

एक्शन प्लान विज्ञप्ति में कहा गया है कि एपिसेंटर से एक किलोमीटर के क्षेत्र में मुर्गी पालन से संबंधित सर्वेक्षण का कार्य किया जाएगा, जिससें प्रशासनिक स्तर पर संक्रमित कुक्कुटों की किलिंग हेतु शीघ्र निर्णय लिया जा सके। इसके अतिरिक्त, आरआरटी टीम द्वारा एपिसेंटर से दस किलोमीटर की परिधि के क्षेत्र का मानचित्र बनाकर सर्विलांस जोन के रूप में चिन्हित करते हुए क्षेत्र में एवियन इंफ्लुएंजा की सघन निगरानी का कार्य भी किया जाएगा। आदेश में कहा गया है कि इस क्षेत्र में कुक्कुटों में एच 5 एन1 एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हुई। इसलिए एहतियात के तौर एपिसेंटर से 10 किलोमीटर की परिधि के क्षेत्र में किसी भी जिंदा/मृत कुक्कुटों/कुक्कुट उत्पाद एवं अण्डों की खरीद-बिक्री और परिवहन पर अगले आदेश तक रोक लगाई गई है। संबंधित क्षेत्र के पुलिस अधिकारी इस बात को सुनिश्चिन करेंगे कि आदेश का सही तरीके से पालन हो सके। नियम का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

बीमारी से बचाव के लिए दिए गए निर्देश

रांची जिला प्रशासन द्वारा एक्शन प्लान के तहत, इस बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए व्यापक उपाय लागू करने का अधिकारियों को निर्देश दिया जा चुका है। संक्रमित क्षेत्रों का सर्वेक्षण कर संक्रमित क्षेत्र की पहचान करने, प्रभावित स्थलों तक परिवहन प्रतिबंधित करने, कुक्कुटों और पक्षियों को मारने और उनके शवों और संक्रमित सामग्रियों के वैज्ञानिक तरीके से उचित निपटान करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया गया है और कहा गया है कि संक्रमण स्थल के चारों ओर एक किमी के क्षेत्र को संक्रमित क्षेत्र के रूप में नामित करें।

अधिकारी ने बताया, रांची के होटवार क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है उसे नवीकरण के लिए बंद किया गया था और फिर तीन महीने पहले खोला गया था। पशुपालन विभाग ने एक एडवाइजरी जारी कर जनता से मृत पक्षियों के देखे जाने पर तुरंत सूचना देने के लिए कहा है। वहीं, सर्वेक्षण के लिए गठित रैपिड रिस्पांस टीम होटवार, गाड़ी गांव, गाड़ी होटवार एवं बकेन टोली, खटंगा, न्यू खटंगा, महुआ टोली एवं आर्मी कैंप के पास का क्षेत्र, बांध गाड़ी, डुमरदगा, जेपी नगर, एवं बूटी मोड़ के पास का क्षेत्रों में सर्वेक्षण का काम करेगी।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर