ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

फ्री एलपीजी सिलेंडर : दिवाली पर उज्ज्वला लाभार्थियों को मिलेगा मुफ्त एलपीजी सिलेंडर

फ्री एलपीजी सिलेंडर : दिवाली पर उज्ज्वला लाभार्थियों को मिलेगा मुफ्त एलपीजी सिलेंडर
पोस्ट -01 नवम्बर 2023 शेयर पोस्ट

दिवाली से पहले सरकार ने किया बड़ा ऐलान, उज्ज्वला लाभार्थियों को मिलेगा फ्री एलपीजी सिलेंडर

उज्जवला योजना : आर्थिक रूप से कमजोर गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों की महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन देने के लिए पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय भारत सरकार द्वारा उज्जवला योजना का संचालन किया जा रहा है। इसमें लाभार्थी महिलाओं को पहला रिफिल व गैस चूल्हा मुफ्त दिया जाता है। इसी बीच त्योहारी सीजन में उज्जवला लाभार्थियों के लिए एक बड़ी खबर है। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी ने दीपावली से पहले बड़ी घोषणा करते हुए उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को साल में 2 मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने का ऐलान किया है। यहां आपको बता दें कि पिछले दिनों मोदी सरकार ने उज्ज्वला योजना के लाखों परिवारों को बड़ा तोहफा देते हुए, गैस सिलेंडर पर सब्सिडी को 200 रुपए से बढ़ाकर 300 रुपए कर दिया है। इससे पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 14.2 किलोग्राम के एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में 200 रुपए की कमी करने का फैसला भी लिया था। आईए इस पोस्ट की मदद से इन सभी तथ्यों के बारे में जानते हैं।

New Holland Tractor

1.75 करोड़ लाभार्थी परिवारों को मिलेगा लाभ

31 अक्टूबर को हुई योगी सरकार की कैबिनेट बैठक में उज्ज्वला योजना के लाभार्थी परिवारों को साल में 2 गैस सिलेंडर मुफ्त देने के फैसले को मंजूरी दी गई है। इससे प्रदेश के 1.75 करोड़ लाभार्थी परिवारों को दिवाली पर फ्री गैस सिलेंडर का लाभ मिलेगा। कैबिनेट के आधिकारिक बयान में कहा गया कि योगी सरकार के इस ऐलान के साथ उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दीपावली का तोहफा मिला है। उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी साल में 14.2 किलोग्राम के 2 LPG गैंस सिलेंडर मुफ्त रिफिल करा सकते हैं। योजना के तहत वर्ष 2023-24 की तिमाही अक्टूबर-दिसंबर 2023 और जनवरी-मार्च 2024 में लाभार्थी को 1-1 सिलेंडर फ्री में रीफिल करा पाएंगे। अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान मिलने वाला फ्री गैस सिलेंडर दीपावली से पहले लाभार्थियों को दिया जा सकता है।

लाभार्थियों को 603 के दाम पर मिल रहा है एलपीजी गैंस सिलेंडर

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के मुताबिक, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अभी एक (14.2 किलोग्राम ) एलपीजी सिलेंडर 603 रुपए प्रति सिलेंडर के दाम पर मिल रहा है। इसमें गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी के 300 रुपए और दामों में 200 रुपए की कटौती शामिल है। इससे पहले ग्राहकों को घरेलू गैस सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) 1103 रुपए प्रति सिलेंडर में मिल रहा था। वहीं, अब सामान्य उपभोक्ताओं को 14.2 किलोग्राम के एक एलपीजी गैस सिलेंडर 903 रुपए में मिल रहा है।

आगामी 3 वित्त वर्ष में उज्ज्वला के तहत 75 लाख नए कनेक्शन दिए जाएंगे

बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना मई 2016 में उत्तर प्रदेश के बलिया से शुरू की गई। अब तक इस योजना के तहत लगभग 9.60 करोड़ एलपीजी गैस कनेक्शन लाभार्थियों को दिए जा चुके हैं। उज्ज्वला योजना के तहत आगामी 3 वित्त वर्ष में लगभग 75 लाख और नए उज्ज्वला कनेक्शन दिया जाना है। सरकार की ओर से इस पर काम किया जा रहा है। बता दें कि पीएम उज्ज्वला योजना के तहत पीएम ग्रामीण आवास योजना के सभी एससी / एसटी परिवारों की महिलाएं और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को गैस सिलेंडर और गैस चूल्हा मुफ्त दिया जाता है। इसका खर्च ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा वहन किया जाता है। वहीं, पीएम उज्ज्वला  योजना में  गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी राशि सीधे लाभार्थियों के खातों में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाती है। फिलहाल, भारत सरकार की ओर से उज्ज्वला के लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर पर 300 रुपए की सब्सिडी दी जा रही है।

इन राज्यों में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 450 रुपये में मिल रहा सिलेंडर

उज्ज्वला योजना के तहत  राजस्थान में लाभार्थियों को इस साल अप्रैल से 450 रुपए में गैस सिलेंडर राज्य सरकार द्वारा दिया जा रहा है। वहीं, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार राज्य में अगस्त से पात्र महिलाओं को 450 रुपए में एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध करा रही है। इसके अतिरिक्त, तेलंगाना में सत्तारूढ़ भारतीय राष्ट्र समिति (BRS) की सरकार ने महिलाओं को गैस सिलेंडर 400 रुपये में उपलब्ध कराने का वादा अपने चुनावी घोषणा पत्र में किया है। वहीं, छत्तीसगढ़ की मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सरकार ने 31 अक्टूबर को कहा है कि 974 रुपए कीमत वाले सिलेंडर, 500 रुपए कांग्रेस की सरकार देगी। इसके बाद सिलेंडर सिर्फ 474 रुपए में महिलाओं को मिलेगा। 

उज्जवला योजना में फ्री सिलेंडर का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • इस योजना के तहत SECC 2011 के अंतर्गत लिस्टेड सभी पात्र लाभार्थी  फ्री गैस सिलेंडर का लाभ उठा सकते हैं। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों के लोग आवेदन कर सकते हैं। 
  • अंत्योदय योजना के अंतर्गत आने वाले सभी पात्र परिवारों के लोग योजना में लाभार्थी होंगे।
  • इस योजना के तहत वनवासी, अधिकांश पिछड़ा वर्ग, चाय व पूछ चाय बागान जनजाति, द्वीप, नदी के द्वीपों में रहने वाले परिवारों को शामिल किया गया है।
  • उज्जवला योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए आवेदक महिलाओं की  आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • लाभार्थी महिलाओं के पास जन धन बैंक खाता पासबुक होना चाहिए।
  • महिलाओं के पास पहले से कोई भी एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

उज्जवला एलपीजी कनेक्शन के लिए कैसे करें आवेदन

उज्जवला योजना में एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए लाभार्थी महिलाओं को पीएम उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmuy.gov.in/  पर विजिट कर संबंधित ऑयल कंपनी का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आवेदन फॉर्म को सही से भरकर अपने सभी दस्तावेज जैसे नगर पालिका अध्यक्ष (शहरी क्षेत्र)/ पंचायत प्रधान (ग्रामीण क्षेत्र) द्वारा जारी बीपीएल प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र्, बैंक खाता पासबुक तथा लाभार्थी द्वारा हस्ताक्षर की गई निर्धारित प्रारूप में 14 पॉइंट्स की डिक्लेरेशन दस्तावेज अटैच कर आवेदन फॉर्म को पसंदीदा गैस एजेंसी में जमा करना होगा। दस्तावेज सत्यापन के बाद आपका उज्ज्वला एलपीजी गैस कनेक्शन गैस एजेंसी द्वारा जारी कर दिया जाता है।  

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर