ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

दीपावली पर इन महिलाओं को नहीं मिलेगा मुफ्त सिलेंडर का लाभ, चेक करें डिटेल

दीपावली पर इन महिलाओं को नहीं मिलेगा मुफ्त सिलेंडर का लाभ, चेक करें डिटेल
पोस्ट -06 नवम्बर 2023 शेयर पोस्ट

दिवाली पर फ्री सिलेंडर का लाभ लेने से दो तिहाई महिलाएं वंचित

दिवाली के त्योहार पर राज्य सरकार ने महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। महिलाओं को हर साल 2 रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त देने का फैसला सरकार ने किया है। बता दें कि इनमें से एक सिलेंडर महिलाओं को दिवाली पर और एक सिलेंडर होली पर दिया जाएगा। सरकार के इस फैसले से देश की करोड़ों महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा। गौरतलब है कि महंगाई के इस दौर में आम जनता अब सरकार से राहत की उम्मीद कर रही है। विधानसभा चुनाव भी लगातार चल रहे हैं। यही वजह है कि महिला वोटों को लुभाने के चक्कर में राज्य सरकारें लगातार महिलाओं के हित में फैसले ले रही है। महिलाओं को फ्री गैस सिलेंडर देने से एक प्रकार से महंगाई पर भी बहुत हद तक लगाम लगेगी। देखा जाए तो हाल ही में केंद्र सरकार ने भी महंगाई को नियंत्रित करने के लिए कई कदम उठाए हैं। सरकार ने रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में भी कमी की है। ऐसे में महिलाओं को फ्री सिलेंडर भी मिलना किसी तोहफे से कम नहीं है। लेकिन बहुत सी महिलाएं ऐसी होंगी जिन्हें इस फ्री सिलेंडर योजना का लाभ नहीं मिलेगा। 

New Holland Tractor

ट्रैक्टर गुरु के इस पोस्ट में हम दिवाली पर मिलने वाले फ्री सिलेंडर योजना की अपात्रता, योजना के बारे में, मिलने वाले लाभ आदि की पूरी जानकारी देंगे।

राजस्थान और मध्यप्रदेश में भी दिए जा रहे हैं कम कीमत पर सिलेंडर

मध्यप्रदेश और राजस्थान में भी आमजन को राहत देने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने कम कीमत पर सिलेंडर देने की घोषणा की है। राजस्थान राज्य में महिलाओं को मात्र 500 रूपए में 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर दिया जा रहा है। वहीं सरकार ने आगामी चुनाव को देखते हुए महिलाओं को और भी कई लाभ दिए जाने की घोषणा की हुई है।

राजस्थान के अलावा मध्यप्रदेश में आमजन को राहत देने के उद्देश्य से महिलाओं को 450 रुपए प्रति सिलेंडर की दर से दिया जा रहा है। लाडली बहना योजना के अन्तर्गत मध्यप्रदेश के शिवराज सिंह चौहान ने महिलाओं को मात्र 450 रुपए में सिलेंडर देने की घोषणा कर दी है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश में महिला हित का ध्यान रखते हुए कई कदम उठाए हैं।

कितना होगा फायदा

राजस्थान और मध्यप्रदेश की तर्ज पर उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने भी महिलाओं के लिए व्यापक कदम उठाए हैं। महिलाओं को केंद्र सरकार की ओर से दी जा रही सब्सिडी का लाभ यूपी की महिलाओं को तो मिलेंगा ही साथ ही उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने उन महिलाओं को हर साल 2 मुफ्त सिलेंडर देने की घोषणा कर दी है, जो पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थी हैं। फ्री गैस सिलेंडर योजना के माध्यम से आमजन के लिए व्यापक राहत के मार्ग प्रशस्त होंगे। सरकार ने महिलाओं के लिए 3301 करोड़ रुपए का बजट का प्रावधान कर दिया है। इससे आमजन को महंगाई से राहत मिल सकेगी।

किन्हें नहीं मिलेगा मुफ्त सिलेंडर

पीएम उज्जवला योजना से जुड़े लाभार्थियों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा। जो आवेदक इस योजना से जुड़े नहीं हैं उन्हें सरकार द्वारा दी जाने वाली दिवाली पर मुफ्त सिलेंडर का लाभ नहीं मिलेगा। उज्जवला योजना के तहत उन्हीं लोगों को पात्र माना जाता है जो बीपीएल यानी गरीबी रेखा से नीचे वर्ग में आते हैं। 

कैसे मिलेगा योजना का लाभ

इस योजना का लाभ उज्जवला योजना के लाभार्थियों को दिया जाएगा। अगर आप भी इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं और योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो नजदीकी गैस एजेंसी कंपनी में जाकर उज्जवला योजना के तहत कनेक्शन अप्लाई कर लें। ज्यादा जानकारी के लिए उज्जवला योजना के ऑफिशियल वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर विजिट करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर