ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

खुशखबरी : दिवाली पर महिलाओं को मिलेगा फ्री सिलेंडर, यहां करें आवेदन

खुशखबरी : दिवाली पर महिलाओं को मिलेगा फ्री सिलेंडर, यहां करें आवेदन
पोस्ट -23 अक्टूबर 2023 शेयर पोस्ट

महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, फ्री में रसोई गैस सिलेंडर देगी सरकार

चुनाव को देखते हुए महिलाओं को लगातार एक पर एक लाभ दिए जा रहे हैं। देश की राज्य सरकारें महिला वोटों को काफी तवज्जो दे रही है। देश के कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। यही वजह है कि आम आदमी को महंगाई से राहत दी जा रही है। देश में नई नई योजनाओं के माध्यम से महिलाओं को भी काफी लाभ दिया जा रहा है। गौरतलब है कि देश में महंगाई से आम जनों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने 200 रुपए प्रति सिलेंडर रेट में कमी की है। उज्जवला योजना के लाभुकों को सरकार 400 रुपए कम रेट पर सिलेंडर रही है। इसी कड़ी में राज्य सरकार में महिलाओं को 2 मुफ्त सिलेंडर देने की भी घोषणा कर दी है। देश के राज्य राजस्थान में भी लोगों को राहत देने के लिए 500 रुपए में सिलेंडर देने की घोषणा हुई है। मध्यप्रदेश में भी लाडली बहनों को 450 रुपए में सिलेंडर देने की घोषणा की गई। अब देश के एक और राज्य में महंगाई से राहत देने के लिए राज्य सरकार ने फ्री सिलेंडर स्कीम की घोषणा कर दी है।

New Holland Tractor

ट्रैक्टर गुरु के इस पोस्ट में किस राज्य में फ्री सिलेंडर दिया जाएगा कितने सिलेंडर फ्री मिलेंगे, लाभ लेने की प्रक्रिया आदि की पूरी जानकारी दे रहे हैं।

क्या है महिला फ्री रसोई गैस सिलेंडर योजना

महिलाओं को महंगाई से राहत देने के उद्देश्य से उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर देने की घोषणा की है। इस योजना के तहत आपको केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली गैस सब्सिडी का लाभ तो मिलेगा ही, जिसमें उज्जवला योजना के लाभार्थी को 400 रुपए छूट पर सिलेंडर दिए जाते हैं। इसके अलावा भी महिलाओं को साल में 2 बार मुफ्त सिलेंडर दी जाएगी। सरकार की घोषणा के मुताबिक महिलाओं को इसी दीवाली मुफ्त सिलेंडर देकर योजना की शुरुआत की जाएगी।

 गैस सिलेंडर डिलीवर करने के लिए नया ट्रैक्टर की जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -  Tractor 

कितना होगा फायदा

सरकार की इस योजना से लाभार्थियों को काफी फायदा होने की उम्मीद है। केंद्र सरकार की ओर से उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 600 से 700 रुपए के बीच की कीमत पर ही सिलेंडर मिल रहा है। केंद्र सरकार की ओर से दी जाने वाली इस सब्सिडी के व्यापक लाभ आम आदमियों को मिल रहे हैं। 14 किलोग्राम के एक सिलेंडर की कीमत 600 से 700 रुपए की कीमत में उज्जवला योजना के लाभार्थियों को मिल रहा है। हाल ही में उत्तरप्रदेश राज्य सरकार ने 2 मुफ्त गैस सिलेंडर प्रति वर्ष देने की घोषणा की। इससे आम आदमी को गैस खर्च में और भी ज्यादा राहत मिल पाएगा।

पीएम उज्जवला योजना का उठाएं लाभ

केन्द्र सरकार की ओर से 1 मई 2016 को पीएम उज्जवला योजना की शुरुआत से की गई। महिलाओं को फ्री गैस सिलेंडर इसी योजना के तहत दिया जाएगा। इस योजना के तहत महिलाओं को व्यापक स्तर पर लाभ दिया जा रहा है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस योजना में तुरंत आवेदन करें। पीएम उज्जवला योजना के तहत आवेदन करने के लिए इस प्रक्रियाओं के तहत आवेदन करें।

  • सबसे पहले उज्जवला योजना के ऑफिशियल वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर अप्लाई फॉर पीएमयूआई पर क्लिक करें।
  • आप किसी भी गैस सिलेंडर कंपनी भारत गैस, एचपी गैस या इंडेन गैस के द्वारा इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • सभी जानकारी भरते हुए फॉर्म को सबमिट करें।
  • आप नजदीकी गैस डिस्ट्रीब्यूटर के पास जाकर भी इस योजना के लिए ऑफलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर