ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

सूर्य घर योजना: हर परिवार को सोलर पैनल के लिए मिलेंगे 75 हजार रुपए, 4 जून के बाद आएगी नई योजना

सूर्य घर योजना: हर परिवार को सोलर पैनल के लिए मिलेंगे 75 हजार रुपए, 4 जून के बाद आएगी नई योजना
पोस्ट -26 मई 2024 शेयर पोस्ट

4 जून के बाद हर परिवार को सोलर पैनल पर मिलेगी 75 हजार की सब्सिडी, यहाँ करें आवेदन 

Solar power : देश में तेजी से बढ़ती बिजली की किल्लत को कम करने के उद्देश्य से नवीनीकरण ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए केंद्र एवं राज्य सरकार दोनों अपने स्तर पर योजनाएं लागू कर सौर ऊर्जा को बढ़ावा दे रही है। ऐसे में केंद्र सरकार सोलर ऊर्जा से हर परिवार का बिजली बिल शून्य करने का प्रयास कर रही है। इसके लिए उपभोक्ताओं को सोलर पैनल सब्सिडी पर उपलब्ध कराया जाता है, जिससे ग्राहकों मासिक बिजली बिल कम या 300 यूनिट तक फ्री हो जाएगा। बीते कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। यहां उन्होंने महिलाओं से संवाद करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने कुछ महीने पहले पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Free Electricity Scheme)  शुरू की।  इसके तहत बनारस में 2 हजार से अधिक घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल (Rooftop Solar Panel) लग चुका है।  इससे बिजली बिल में मासिक दो से ढाई हजार रुए बच रहे हैं यानी उपभोक्ता वर्ष में 25 से 30 हजार रुपए बचा रहा है।  पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 4 जून के बाद जब नई सरकार बनेगी तो योजना विस्तार होगा। इसके तहत हर परिवार को 75 हजार रुपए सोलर पैनल के लिए दिया जाएगा। इससे उपभोक्ता का बिजली का बिल शून्य हो जाएगा।   

New Holland Tractor

आपकी शक्ति बनेगी महाशक्ति-पीएम मोदी (Your power will become a superpower-PM Modi)

काशी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इंडी गठबंधन के नेता कहते हैं कि हिंदुओं की शक्ति का विनाश करके रहेंगे, लेकिन 4 जून के बाद मोदी सरकार आपकी शक्ति को महाशक्ति बनाकर रहेगा।  मैं आपके लिए लगातार काम कर रहा हूं। आपकी आशीर्वाद से मोदी को नई ऊर्जा मिलती है। न थकता हूं, न रुकता हूं यही सपना लेकर चलता हूं कि 140 करोड़ देशवासियों की मुसीबतें जितनी कम कर सकूं, करता रहूं।

कमाई का एक्स्ट्रा सोर्स (extra source of income)

मोदी ने कहा कि किसान अपने खेत में जो सोलर प्लांट लगाएंगे वह ऑन ग्रिड होगा।  इसका मतलब यह है कि किसान अपने खेत में लगे सोलर प्लांट से पैदा हुई बिजली को बेच भी सकते हैं, जो उनकी कमाई का एक्स्ट्रा सोर्स होगा। सूर्य घर योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को यूपी नेडा में आवेदन करना होगा। इस योजना के तहत एक किलोवॉट क्षमता वाले सोलर पैनल के लिए सरकार द्वारा 30 हज़ार रुपए, दो किलोवॉट क्षमता वाले सोलर पैनल के लिए 60 हज़ार रुपए और तीन या उससे अधिक किलोवॉट क्षमता के लिए 78 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। इससे औसतन 0 से 150, 150 से 300 और 300 यूनिट से अधिक बिजली पैदा किया जा सकता है। 

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Free Electricity Scheme)

केंद्र सरकार द्वारा पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को इसी वर्ष 22 जनवरी को घोषित की गया। इस योजना के अंतर्गत देशभर में करीब एक करोड़ परिवारों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के तहत गांव-शहरों में रूफटाप सोलर प्लांट लगवाने वालों को केंद्र की ओर से 78 हजार रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। पहले इसमें तीन किलोवाट क्षमता वाले प्लांट लगवाने पर 45 हजार रुपये तक की सब्सिडी दी जाती थी। इसके लिए उपभोक्ता को पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ (PM Surya Ghar Free Electricity Scheme) के तहत सोलर पैनल के लिए पोर्टल पर आवेदन करना होगा। सोलर पैनल पर मिलने वाली सब्सिडी का लाभ लाभार्थियों के बैंक खाते में दिया जाएगा।  

सोलर पैनल (Solar Panel) के लिए कैसे करें आवेदन (How to apply for solar panel)

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ (PM Surya Ghar Free Electricity Scheme) के तहत लोगों को सोलर पैनल किलोवॉट क्षमता के आधार पर सब्सिडी देने का प्रावधान है। योजना के तहत लाभार्थियों अधिकतम 3 किलोवाट क्षमता तक के सौर संयंत्र सिस्टम पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। रूफटॉप सोलर पैनल पर लाभार्थियों को मिलने वाली सब्सिडी की गणना वेबसाइट पर उपलब्ध कैलकुलेटर विकल्प के माध्यम से चेक कर सकते हैं। सबसे पहले आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट – pmsuryaghar . gov . in पर जाकर पोर्टल के होम पेज पर Apply For Rooftop Solar के आप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको Register के लिए आपको State, Electricity Distribution Company, Electricity Mobile Number, Email और Consumer Number आवश्यक डेटेल्स भरकर पंजीकरण करना होगा।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर